×

Bank Holidays In August: अगस्त में यूपी में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, ये रही छुट्टियों की लिस्ट

Bank Holidays In August: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से जारी की गई जानकारी के मुताबिक, अगस्त माह में कुल 13 दिन बैंक बंद रहेंगे। 13 दिन वीकेंड हॉलीडे को मिलाकर है।

Krishna Chaudhary
Published on: 21 July 2022 11:12 AM GMT
Bank Holidays In August
X

Bank Holidays (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Bank Holidays In August: कई बार जब हम बैंक पहुंचते हैं तो वहां हम मुख्य दरवाजे पर ताला लटकता हुआ पाते हैं। फिर पता चलता है कि आज बैंकों का फलां हॉलीडे। दरअसल बैंकों के कुछ ऐसे भी हॉलीडे होते हैं, जिनके बारे में लोगों को अधिक पता नहीं होता है। ऐसे में समय की बर्बादी न हो इसके लिए जरूरी है कि आप के पास Bank Holidays के बारे में जानकारी हो।

10 दिनों बाद नया महीना यानी अगस्त का महीना शुरू होने वाला है। ऐसे में अगले महीने बैंक से जुड़े काम के लिए आपका जानना जरूरी है कि अगस्त माह में कितने दिन बैंकों में काम होगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank Of India) हर साल भारतीय बैंकों की हॉलीडे लिस्ट (Bank Holidays List In August) जारी करती है। तो आइए जानते हैं कि अगस्त माह में कितने और किस - किस दिन बैंक बंद रहने वाले हैं।

अगस्त में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक

आरबीआई द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, अगस्त माह में कुल 13 दिन बैंक बंद रहेंगे। 13 दिन वीकेंड हॉलीडे को मिलाकर है। दरअसल अगस्त में रक्षाबंधन, स्वतंत्रता दिवस, मुर्हरम, जन्माष्टमी और गणेश चतुर्थी जैसे कई पर्व आने वाले हैं। इसके अलावा हर महीने की तरह चार रविवार और दो शनिवार को भी बैंक बद रहेंगे। इस तरह अगले महीने अलग – अलग जोन में 13 दिन बैंक बंद रहेंगे।

अगस्त में यूपी में इस तारीख को बंद रहेंगे बैंक

  • 9 अगस्त - मुर्हरम
  • 12 अगस्त – रक्षाबंधन
  • 15 अगस्त - स्वतंत्रता दिवस
  • 18 अगस्त – जन्माष्टमी

वीकेंड हॉलीडे

  • 7 अगस्त – पहला रविवार
  • 13 अगस्त – दूसरा शनिवार
  • 14 अगस्त – दूसरा रविवार
  • 21 अगस्त – तीसरा रविवार
  • 27 अगस्त – चौथा शनिवार
  • 28 अगस्त – चौथा रविवार

अगस्त में होगा लंबा वीकेंड

अगस्त में बैंकों का लंबा वीकेंड होने जा रहा है। बैंक क्रमशः दूसरे शनिवार, रविवार और स्वतंत्रता दिवस के कारण 13, 14 और 15 अगस्त को लगातार तीन दिन बंद रहेगा।

ऐसे चेक करें बैंकों की छुट्टियां

आप घर बैठे भी बैंकों की छुट्टियां चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल पर https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx ओपन करना होगा। ये ओपन करने के बाद आपके सामने रीजनल ऑफिस, महीना और साल चयन करने का विकल्प आता है। यदि आप यूपी में जून माह में पड़ने वाली छुट्टियों की सूची देखना चाहते हैं तो रीजनल दफ्तर में लखनऊ जोन का चयन कीजिए। इसके बाद जिस महीने की सूची देखनी है, उस माह का चयन कीजिए और फिर ओके कीजिए।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story