×

बैंकों का बदलेगा नाम: झेलनी पड़ेगी कर्मचारियों को ये परेशानियां

केंद्र सरकार द्वारा लिए गए बैंकों के विलय के फैसले पर होने वाले विलय की प्रक्रिया अगले साल 1 अप्रैल तक पूरा हो जाएगी। इन बैंकों में यूनाईटेड बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के विलय के बाद नाम भी बदल जाएगा।

Vidushi Mishra
Published on: 29 April 2023 6:44 PM GMT
बैंकों का बदलेगा नाम: झेलनी पड़ेगी कर्मचारियों को ये परेशानियां
X
बैंकों का बदलेगा नाम: झेलनी पड़ेगी कर्मचारियों को ये परेशानियां

नई दिल्ली : केंद्र सरकार द्वारा लिए गए बैंकों के विलय के फैसले पर होने वाले विलय की प्रक्रिया अगले साल 1 अप्रैल तक पूरा हो जाएगी। इन बैंकों में यूनाईटेड बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के विलय के बाद नाम भी बदल जाएगा। बता दें कि शनिवार को एक अधिकारी ने इस मामले की जानकारी दी है।

यह भी देखें... राजस्थान: चित्तौड़गढ़ में लगातार बारिश से आफत, प्रशासन ने दिए निचले इलाके खाली कराने के आदेश

बैंक कर्मचारियों की नहीं होगी छंटनी

आपको बता दें कि यूनाईटेड बैंक ऑफ इंडिया के सीईओ व प्रबंध निदेशक अशोक कुमार प्रधान ने कहा कि बैंकों के विलय की प्रक्रिया में कुछ समय लगेगा और नया बैंक 1 अप्रैल 2020 से ऑपरेट करना शुरू कर देगा।

यूनाईटेड बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स ने कोलकाता में ग्राहकों के साथ बैठक की, इस बैठक में पंजाब नेशनल बैंक के जनरल मैनेजर चंदर खुराना और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के जनरल मैनेजर​ बिनय कुमार भी शामिल रहे।

bank merger

इन बैंकों ने कहा कि विलय के बाद बने नए ईकाई में बैंक कर्मचारियों की कोई छंटनी नहीं होगी। इस दौरान उन्होंने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस)लाने की बात को भी खारिज कर दिया।

यह भी देखें... हरियाणा: विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस ने किया स्क्रीनिंग कमिटी का ऐलान

विरोध में बैंक कर्मचारियों का हड़ताल

आपको बता दें कि बैंकों के विलय की खबरों के बाद से ही बैंक कर्मचारी इसका विरोध कर रहे हैं। बैंकों के कर्मचारियों ने विलय के विरोध में हड़ताल पर भी जाने का फैसला किया है।

विरोध में बैंक कर्मचारियों का हड़ताल

बैंक कर्मचारियों की 4 यूनियनों ने पब्लि​क सेक्टर के 10 बैंकों के विलय की घोषणा के विरोध में 25 सिंतबर को आधारी रात से दो दिवसीय हड़ताल बुलाया है। इसके साथ ही बैंक यूनियनों ने बैंकों के​ विलय की इस योजना के खिलाफ नवंबर के दूसरे सप्ताह से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की भी धमकी दी है।

यह भी देखें... Jio का बंपर ऑफर! लाइट नहीं आ रही कोई बात नहीं, कहीं भी लो मैच का मज़ा

बैंकों पर केंद्र सरकार का फैसला

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार ने पब्लिक सेक्टर के 10 बैंकों का विलय कर 4 बड़े बैंक बनाने की घोषणा की है। केंद्र सरकार की इस घोषणा के अनुसार, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया यानी यूबीआई और ओरिएंटल बैंक ऑफ इंडिया (ओबीआई) का विलय पंजान नेशनल बैंक (पीएनबी) में होगा।

बैंकों के इस विलय के बाद देश को सार्वजनिक क्षेत्र का दूसरा सबसे बड़ा बैंक मिल सकेगा। इसी प्रकार सिंडिकेट बैंक का विलय केनरा बैंक में होगा। इंडियन बैंक का विलय इलाहाबाद बैंक में होगा। आंध्रा बैंको और कॉरपोरेशन बैंक का विलय यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में होगा।

PNB

इन बैंको के विलय के बाद बैंक एसबीआई (भारतीय स्टेट बैंक) भारत का दूसरा सबसे बड़ा बैंक होगा। इसके साथ ही इसका कुल बिजनेस वॉल्युम 18 लाख करोड़ रूपये का होगा।

यह भी देखें... महाराष्ट्र: गढ़चिरौली जिले में पुलिस के साथ मुठभेड़ में दो नक्सली ढेर

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story