चौथे दिन भी खुलेे बैंक, नासिक प्रेस ने RBI को भेजी नोटों की पहली खेप

Published by Published: November 13, 2016 | 9:59 am
Modified: November 13, 2016 | 6:52 pm
चौथे दिन भी खुला बैंक, नासिक प्रेस ने RBI को भेजी नोटों की पहली खेप

नई दिल्ली: नोटबंदी के बाद चौथे दिन रविवार को भी बैंक खुले हैं। आम लोगों की सहूलियत के लिए सरकार ने रविवार को भी बैंक खोलने का फैसला किया था। रविवार को छुट्टी होने के कारण बैंकों में ज्यादा भीड़ देखने को मिल रही है। लोगों का हुजूम बैंकों और एटीएम मशीन के बाहर खड़ा है ।

नासिक प्रेस ने RBI को भेजी नोटों की पहली खेप
सूत्रों से जानकारी मिली है कि दो दिन पहले ही नासिक प्रेस ने आरबीआई को 50 लाख की कीमत वाले 500 रुपए के नए नोट की पहली खेप भेज दी है। शनिवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ने संकेत दिए हैं कि व्यवस्था सुधरने में अभी 2 से 3 हफ्तों का समय लग सकता है। ऐसे में नोटों को लेकर लोगों के बीच हलचल और तेज हो गई है। दिल्ली-एनसीआर और मुंबई के कई बैंकों और एटीएम के बाहर लोगों ने आधी रात से ही लाइनों में लगना शुरू कर दिया था।

आगे की स्‍लाइड में पढ़ें क्‍या बोले थे जेटली… 
अभी दो-तीन हफ्ते लग सकते हैं

वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने देशवासियोंं से इलेक्‍ट्रॉनिक ट्रांजेक्‍शन ज्‍यादा से ज्‍यादा करने की अपील की है। उन्‍होंने कहा कि देश की नई अर्थव्‍यवस्‍था में सहयोग करें, अभी दो -तीन हफ्ते समस्‍याएं और रहेंगी। नोटबंदी पर वित्त मंत्री ने कहा कि बैंक कर्मचारी सुबह से लगातार बिना छुट्टी लिए काम कर रहे हैं। आपको अभी तकलीफ हो रही होगी लेकिन जल्‍द ही सब ठीक हो जाएगा ।

नोटबंदी को लेकर बहुत बड़ा आॅपरेशन चल रहा है। जेटली ने कहा बैंकों में पांच टाइप के ट्रांजेक्शन होते हैं। स्टेट बैंक में 28 लाख ट्रांजेक्शन हुए हैं। करोड़ों की संख्या में बैंकिग व्यवस्था में लोग पैसा डिपॉजिट चेंज और विड्रा कर रहे हैं।

-सवा दो दिन में 58 लाख लोगों ने नोट बदले हैं ।
-फिलहाल एटीएम में सौ सौ के ही नोट मिल रहे हैं ।
-नोटबंदी का फैसला लीक न हो जाए इसलिए 2 लाख एटीएम में तकनीकी बदलाव नहीं किए ।
-देेश में नोटो की कमी नहीं है रिजर्व बैंक के पास बहुत करेंसी है।
-कुछ नेताओं को तकलीफ हो रही है इसलिए वो और समय मांग रहे हैं।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App