×

BBC Documentary Controversy: बीबीसी डॉक्यूमेंट्री को लेकर हैदराबाद यूनिवर्सिटी का माहौल गरमाया, ABVP और SFI के छात्र भिड़े

BBC Documentary Controversy: हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में डॉक्यूमेंट्री को लेकर बवाल हुआ है। कैंपस में वामपंथी छात्र संगठन एसएफआई (SFI) और एबीवीपी (ABVP ) के छात्रों के बीच भिड़ंत हो गई है।

Krishna Chaudhary
Published on: 27 Jan 2023 2:55 AM GMT (Updated on: 27 Jan 2023 3:50 AM GMT)
BBC Documentary Controversy
X

BBC Documentary Controversy (photo: social media )

BBC Documentary Controversy: साल 2002 के गुजरात दंगों में पीएम मोदी की भूमिका पर बनी बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री 'इंडिया :द मोदी क्वेश्चन ' पर इन दिनों देश के अलग-अलग विश्वविद्यालयों में हंगामा बरपा हुआ है। केंद्र सरकार द्वारा डॉक्यूमेंट्री को भारत में प्रसारित किए जाने से रोके जाने के बाद कांग्रेस और वामपंथी छात्र संगठन विश्वविद्यालयों में इसकी स्क्रीनिंग पर अड़े हुए हैं। जिसका काफी विरोध हो रहा है। जेएनयू और जामिया के बाद अब हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में डॉक्यूमेंट्री को लेकर बवाल हुआ है। कैंपस में वामपंथी छात्र संगठन एसएफआई (SFI) और एबीवीपी (ABVP ) के छात्रों के बीच भिड़ंत हो गई है।

बीबीसी डॉक्यूमेंट्री के विरोध में कश्मीर फाइल्स दिखाई गई

स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (SFI) ने गुरूवार को गणतंत्र दिवस के मौके पर हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के कैंपस में बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री 'इंडिया :द मोदी क्वेश्चन ' की स्क्रीनिंग की। इस मौके पर यूनिवर्सिटी के 400 से अधिक छात्र मौजूद रहे। जिसके बाद अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP ) भी मैदान में उतर गई। एबीवीपी ने यूनिवर्सिटी कैंपस में कश्मीरी पंडितों पर बनी फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' दिखाई। यह फिल्म कश्मीरियों की हत्या और घाटी से उनके पलायन को दिखाती है।

जेएनयू और जामिया में बवाल

दिल्ली की जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में पिछले दिनों वामपंथी छात्र संगठन द्वारा डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग की गई थी। जिस पर खूब बवाल हुआ था। छात्रसंघ कार्यालय का रात में बिजली और इंटरनेट तक काट दिया गया था। इस दौरान पत्थरबाजी की घटना भी हुई।

वहीं, जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में कांग्रेस के छात्र संगठन एनएसयूआई और वामपंथी संगठन एसएफआई ने बुधवार शाम को बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री 'इंडिया :द मोदी क्वेश्चन ' दिखाने का ऐलान किया था। जिसके बाद यूनिवर्सिटी प्रशासन हरकत में आया और एक सख्त नोटिस जारी कर छात्रों को ऐसे किसी तरह की गतिविधि में शामिल न होने की हिदायद दी। भारी संख्या में दिल्ली पुलिस के जवानों को भी तैनात किया गया।

विवि प्रशासन के इस कदम से जामिया के छात्र भड़के हुए हैं। कैंपस में तनाव का माहौल को देखते हुए क्लास सस्पेंड कर दिए गए हैं। जामिया में डॉक्यूमेंट्री को लेकर पुलिस और छात्रों के बीच झड़प भी हो चुकी है। पुलिस ने सात छात्रों को हिरासत में लिया है। आज यानी शुक्रवार को जामिया और जेएनयू के एक छात्र दिल्ली में एक साथ विरोध-प्रदर्शन करने जा रहे हैं।

पंजाब यूनिवर्सिटी में भी हुआ हंगामा

पंजाब यूनिवर्सिटी में भी बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री को लेकर बवाल देखा गया। कांग्रेस के छात्र संगठन एनएसयूआई (NSUI) ने स्टूडेंट सेंटर में यह डॉक्यूमेंट्री चलाई। कई छात्र इसे देखने भी पहुंचे, तभी विवि प्रशासन को इसकी भनक लग गई। आननफानन में प्रोजेक्टर पर चल रही डॉक्यूमेंट्री को बंद करवाया गया। हालांकि, तब तक आधी डॉक्यूमेंट्री चल चुकी थी।

केरल कांग्रेस ने भी दिखाई डॉक्यूमेंट्री

केरल कांग्रेस ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर गुरूवार को राजधानी तिरूवनंतपुरम में शंकुमुघम बीच पर बीबीसी की विवादित डॉक्यूमेंट्री 'इंडिया :द मोदी क्वेश्चन ' दिखाई। पार्टी ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा लोग इस डॉक्यूमेंट्री को देख सकें, इसलिए इसकी स्क्रीनिंग बीच पर की गई।

बता दें कि केरल कांग्रेस के नेता और पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी के बेटे अनिल एंटनी डॉक्यूमेंट्री का विरोध करते हुए पार्टी के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story