×

BBC Documentary Controversy: दिल्ली यूनिवर्सिटी में लगाई गई धारा- 144, डॉक्यूमेंट्री देख रहे 24 छात्र हिरासत में

BBC Documentary Controversy: विश्वविद्यासय प्रशासन ने आनन फानन में अंबेडकर कॉलेज की बिजली काट दी है। जिसे लेकर छात्रों का विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 27 Jan 2023 2:48 PM GMT (Updated on: 27 Jan 2023 2:48 PM GMT)
BBC Documentary Controversy
X

BBC Documentary Controversy (photo: social media )

BBC Documentary Controversy: गुजरात दंगों पर बीबीसी द्वारा बनाई गई डॉक्यूमेंट्री India: The Modi Question पर जबरदस्त हंगामा बरपा हुआ है। एक-एक कर दिल्ली के विश्वविद्यालयों में डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग को लेकर प्रदर्शन हो रहा है। ताजा मामला दिल्ली विश्वविद्यालय के अंबेडकर कॉलेज से जुड़ा हुआ है। जहां शुक्रवार शाम कांग्रेस के छात्र संगठन एनएसयूआई ने बीबीसी डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग का ऐलान कर कैंपस का माहौल गरमा दिया। विश्वविद्यालय प्रशासन ने आनन फानन में अंबेडकर कॉलेज की बिजली काट दी है। जिसे लेकर छात्रों का विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है।

DU के आर्ट्स कैंपस में धारा- 144 लागू

दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में आर्ट्स फैकल्टी के बाहर बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। NSUI और KSU द्वारा फैकल्टी में बीबीसी डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग आयोजित किए जाने के चलते ये कदम उठाया गया है। दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन ने आयोजन की इजाजत नहीं दी। जिसके बाद छात्रों ने जमकर बवाल काटा। यूनिवर्सिटी में आर्ट फैकल्टी के बाहर धारा- 144 लागू कर दी गई है।

स्क्रीनिंग में बुर्के में पहुंची बाहरी महिलाएं

दिल्ली यूनिवर्सिटी में बीबीसी डॉक्यूमेंट्री को लेकर प्लानिंग की जा रही थी। प्राप्त जानकारी के अनुसार, इस स्क्रीनिंग में कैंपस से बाहर की कुछ महिलाएं भी हिजाब में पहुंची थी। महिलाओं को डीयू के आर्ट्स फैकल्टी से बाहर निकाला गया।

लैपटॉप पर देखने लगे डॉक्‍यूमेंट्री

शाम होते-होते दिल्ली विश्वविद्यालय में बीबीसी डॉक्‍यूमेंट्री की स्क्रीनिंग पर विवाद बढ़ता चला गया। दिल्‍ली पुलिस ने अब तक 24 छात्रों को हिरासत में ल‍िया है। दरअसल, कुछ स्टूडेंट्स कैंपस में स्‍क्रीनिंग की कोशिश कर रहे थे। ये बाहरी बताए जा रहे हैं। इन लोगों को दिल्‍ली पुलिस ने बाहर निकाल दिया। यूनिवर्सिटी में डॉक्‍यूमेंट्री से ठीक पहले प्रशासन ने कैंपस की बिजली काट दी थी। ऐसे में छात्रों ने अपने लैपटॉप पर ही डॉक्‍यूमेंट्री देखनी शुरू कर दी।

स्टूडेंट्स 'दिल्‍ली पुलिस गो बैक' के लगा रहे नारे

दिल्‍ली विश्वविद्यालय में बीबीसी डॉक्‍यूमेंट्री (BBC documentary) की स्क्रीनिंग को लेकर बवाल तेज हो चला है। छात्र डॉक्‍यूमेंट्री स्‍क्रीनिंग की मांग पर अड़े हैं। वहीं, यूनिवर्सिटी प्रशासन ने इसकी इजाजत नहीं दी। कई छात्रों को आर्ट्स फैकल्टी के बाहर से हिरासत में लिया गया है। प्रदर्शन कर रहे स्टूडेंट्स 'दिल्‍ली पुलिस गो बैक' (delhi police go back) के नारे लगा रहे हैं। छात्र संगठन NSUI ने कहा, दिल्‍ली पुलिस से शांतिपूर्ण तरीके से डॉक्‍यूमेंट्री स्क्रीनिंग आयोजित करने की छूट देने की मांग कर रहे हैं। छात्रों का कहना है कि हर हाल में डॉक्‍यूमेंट्री की स्क्रीनिंग करेंगे। डीयू प्रशासन (DU Administration) ने डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग रुकवाने के लिए दिल्ली पुलिस से मदद मांगी थी। बता दें, इससे पहले जेएनयू और जामिया में इस तरह के बवाल हो चुके हैं।

DU पहुंचे DCP नॉर्थ

दिल्ली विश्वविद्यालय में शाम 4 बजे डॉक्‍यूमेंट्री की स्क्रीन‍िंग होनी थी। जिसके मद्देनजर एहतियातन बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। स्वयं DCP नॉर्थ भी मौके पर पहुंचे हैं।

हिरासत में लिए गए प्रदर्शनकारी स्टूडेंट

दिल्‍ली यूनिवर्सिटी (DU) के आर्ट्स फैकल्टी के बाहर प्रदर्शनकारी छात्रों को दिल्‍ली पुलिस ने हिरासत में लिया है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने डॉक्‍यूमेंट्री की स्क्रीनिंग की इजाजत नहीं दी थी। बावजूद छात्र अड़े थे। जिसके बाद भी छात्र स्‍क्रीनिंग के लिए इकट्ठा हुए। फिलहाल, आर्ट्स कैंपस के बाहर धारा- 144 लागू कर दी गई है।

शाम 4 बजे थी डॉक्यूमेंट्री दिखाने की योजना

कांग्रेस की छात्र शाखा एनएसयूआई, भीम आर्मी और कई अन्य छात्र संगठनों द्वारा नॉर्थ कैंपस में कला संकाय के बाहर शुक्रवार शाम 4 बजे बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग का आयोजन किया जाना था। डीयू प्रशासन भी इसकी पुष्टि कर चुका है। हालांकि, उनका कहना है कि इस संबंध में उनसे किसी तरह की अनुमति नहीं ली गई।

नॉर्थ अंबेडकर यूनिवर्सिटी में हंगामा

दिल्ली की एक अन्य यूनिवर्सिटी नॉर्थ अंबेडकर यूनिवर्सिटी में वामपंथी छात्र संगठन जोरदार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। बीबीसी डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग रोके जाने के विरोध में छात्र विवि प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। मिली जानकारी के मुताबिक, यूनिवर्सिटी कैंपस में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। वरीय अधिकारी खुद मौके पर मौजूद हैं।

दिल्ली से लेकर हैदराबाद तक बवाल

बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री India: The Modi Question पर हैदराबाद यूनिवर्सिटी से लेकर दिल्ली तक के विश्वविद्यालयों में हंगामा बरपा हुआ है। जेएनयू में पत्थरबाजी की घटना के बाद हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी कैंपस में वामपंथी छात्र संगठन एसएफआई और एबीवीपी के छात्रों के बीच झड़प हो गई।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story