×

IT Survey: 'कर भुगतान में मिली हैं अनियमितताएं', बीबीसी पर सर्वे के बाद आयकर विभाग का बयान

IT Survey: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कहा कि विभाग ने "कई साक्ष्य (एसआईसी)" एकत्र किए थे और अभी भी कर्मचारियों के बयानों, डिजिटल फाइलों और दस्तावेजों के माध्यम से जाने की प्रक्रिया में था।

Rakesh Mishra
Written By Rakesh Mishra
Published on: 17 Feb 2023 12:46 PM GMT
IT Raid On BBC
X

IT Raid On BBC (photo: social media )

IT Survey: आयकर विभाग ने दावा किया है कि उसने ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (बीबीसी) के अकाउंट बुक में कर अनियमितताओं का खुलासा किया है। इस मामले में सीबीडीटी का कहना है कि मीडिया संस्थान द्वारा जो मुनाफा दिखाया गया है वो भारत में परिचालन के पैमाने के अनुरूप नहीं है। बता दें कि बीबीसी के दिल्ली और मुंबई स्थित दफ्तरों में आईटी का सर्वे मंगलवार सुबह होकर 59 घंटे बाद गुरुवार खत्म हुआ था।

ब्रिटिश पब्लिक ब्रॉडकास्टर द्वारा पीएम मोदी और 2002 के गुजरात दंगों पर एक वृत्तचित्र प्रसारित करने के कुछ सप्ताह बाद एक कदम उठाया गया। आयकर विभाग ने आरोप लगाया कि बीबीसी की विभिन्न इकाइयों द्वारा घोषित आय और लाभ "भारत में संचालन के पैमाने के अनुरूप नहीं थे" .

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कहा कि विभाग ने "कई साक्ष्य (एसआईसी)" एकत्र किए थे और अभी भी कर्मचारियों के बयानों, डिजिटल फाइलों और दस्तावेजों के माध्यम से जाने की प्रक्रिया में था।

कर विभाग ने दावा किया कि इसके निष्कर्ष "संकेत देते हैं कि कुछ प्रेषणों पर कर का भुगतान नहीं किया गया है, जिन्हें समूह की विदेशी संस्थाओं द्वारा भारत में आय के रूप में प्रकट नहीं किया गया है"।

"सर्वेक्षण ने हस्तांतरण मूल्य निर्धारण दस्तावेजों के संबंध में कई विसंगतियां और विसंगतियां भी सामने आई हैं," यह आरोप लगाया, जब एक बहुराष्ट्रीय निगम की एक शाखा माल, सेवाओं या बौद्धिक संपदा के लिए दूसरे को भुगतान करती है।

विभाग ने बीबीसी के कर्मचारियों पर "विलंबपूर्ण रणनीति" लगाने या जांच में देरी करने के प्रयासों का भी आरोप लगाया।

कर विभाग ने एक बयान में कहा, "समूह के इस तरह के रुख के बावजूद, सर्वेक्षण अभियान इस तरह से आयोजित किया गया ताकि नियमित मीडिया/चैनल गतिविधि को जारी रखा जा सके।"

बीबीसी ने अभी तक आरोपों का जवाब नहीं दिया है।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story