×

सावधान! क्रेडिट कार्ड पर लोन लेने से पहले यहां लें पूरी जानकारी

क्रेडिट कार्ड ऑफर करने वाले लगभग सभी बैंक और नॉन बैंकिग फाइनेंशियल कंपनीज आम तौर पर क्रेडिट कार्ड पर तुरंत लोन की पेशकश करते हैं। आमतौर पर यह देखा जाता है कि क्रेडिट कार्ड पर लोन लेना पर्सनल लोन की तरह है लेकिन क्या आपको इससे जुड़ी सभी तरह की जानकारियां मालूम हैं।

SK Gautam
Published on: 30 Jun 2023 1:16 PM GMT
सावधान! क्रेडिट कार्ड पर लोन लेने से पहले यहां लें पूरी जानकारी
X

नई दिल्ली: आधारभूत सुविधाओं के पूरा होने के बाद लोग अपनी सुविधाओं में जब और अधिक बढ़ोत्तरी करते हैं तो पैसे की कमी महसूस होती है । एक्स्ट्रा आज के समय में कई बार अनायास ऐसे खर्च सामने आ जाते हैं जिसके लिए आपको लोन लेने की जरूरत पड़ती है। फिर लोग एक्स्ट्रा पैसे के लिए बैंकों द्वारा दिए जाने वाले लोन का सहारा लेना है। लेकिन लोन कम समय में हासिल करना इतना आसान भी तो नहीं है।

ये भी देखें : बंपर ऑफर! मात्र 99 रुपए में पाएं रेडमी का ये शानदार मोबाइल

ऐसे में क्रेडिट कार्ड का सहारा

ऐसे में अपनी तात्कालिक जरूरत को पूरा करने के लिए हम और आप क्रेडिट कार्ड पर लोन ले लेते हैं। इसके पीछे की वजह है कि क्रेडिट कार्ड ऑफर करने वाले लगभग सभी बैंक और नॉन बैंकिग फाइनेंशियल कंपनीज आम तौर पर क्रेडिट कार्ड पर तुरंत लोन की पेशकश करते हैं। आमतौर पर यह देखा जाता है कि क्रेडिट कार्ड पर लोन लेना पर्सनल लोन की तरह है लेकिन क्या आपको इससे जुड़ी सभी तरह की जानकारियां मालूम हैं।

क्रेडिट कार्ड पर लोन लेना लेकिन सही जानकारी नहीं तो पड़ सकते है लेने के देने

अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल बुद्धिमानी से करते हैं और समय पर बिल का भुगतान करते है और कुल मिलाकर अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो क्रेडिट कार्ड पर लोन लेना किसी भी बैंक से लोन लेने की तुलना में आसान है। आपको डॉक्यूमेंटेशन पर अपना समय और एनर्जी नहीं खर्च करना पड़ता है। किसी भी और लोन की तुलना में आपके अकाउंट में जल्द ही लोन की राशि आ जाती है। क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाले लोन पर ब्याज की दर भी कम होती है।

ये भी देखें : कमाल का फीचर: WhatsApp वालों के लिए बड़ी खुशखबरी

सेविंग अकाउंट में आता है लोन का अमाउंट

मान लीजिए कि आपका सेविंग अकाउंट एचडीएफसी बैंक में है और क्रेडिट कार्ड भी एचडीएफसी बैंक का ही है तो आपके अकाउंट में लोन का अमाउंट बैंक की ओर से क्रेडिट कर दिया जाता है। हालांकि, अगर आपका अकाउंट किसी और बैंक में है तो आपको नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) के जरिए लोन का अमाउंट ट्रांसफर किया जाता है।

एनईएफटी के जरिए लोन का अमाउंट हासिल करने के लिए आपको बैंक स्टेटमेंट या कैंसल चेक भेजना होता है। इन विवरण में अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड का होना अनिवार्य है। बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की प्रक्रिया में लगभग एक हफ्ते का समय लगता है। डिमांड ड्राफ्ट से लोन हासिल करने पर अधिक समय लगता है।

ये भी देखें : आतंकी हमले के फिराक में पकिस्तान: अमृतसर, पठानकोट में ऑरेंज अलर्ट जारी

क्रेडिट लिमिट के हिसाब से मिलता है लोन

क्रेडिट कार्ड रखने वाला कोई भी व्यक्ति अपने बचे हुए क्रेडिट लिमिट के हिसाब से लोन प्राप्त कर सकता है। इसके लिए ना तो आपको बैंक की शाखा में जाना होता है और ना ही किसी तरह का दस्तावेज जमा करना होता है। हालांकि, बैंक के प्रतिनिधि आपके नाम, जन्म तिथि, क्रेडिट कार्ड से जुड़े अन्य विवरण को क्रॉस चेक कर सकते हैं।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story