‘दिशाहीन बजट, इसमें कोई विजन नहीं’, केंद्रीय आम बजट को लेकर CM ममता बनर्जी की प्रतिक्रिया

Union Budget 2024: केंद्र सरकार की आम बजट को लेकर बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि यह बजट बिल्कुल दिशाहीन है। इसमें कोई विजन नहीं है। उन्होंने कहा कि केंद्र पर बकाया होने के बावजूद भी हमें एक रुपया नहीं मिला।

Network
Newstrack Network
Published on: 23 July 2024 12:36 PM GMT (Updated on: 23 July 2024 12:47 PM GMT)
Budget 2024
X

केंद्रीय आम बजट को लेकर बंगाल सीएम ममता बनर्जी ने दी प्रतिक्रिया

Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज मोदी सरकार 3.0 का पहला आम बजट पेश किया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज 7वीं बार बजट पेश किया। अपने बजट भाषण के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री ने कई बड़े ऐलान किए। युवाओं और किसानों को लेकर भी कई योजनाओं की शुरुआत की। हालांकि, विपक्षी दलों के नेताओं ने इस आम बजट को लेकर तरह तरह की प्रतिक्रियाएं दी हैं। इसी क्रम में बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने भी आम बजट को लेकर तीखी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने बजट को जनविरोधी व गरीब विरोधी बजट करार दिया। विधानसभा में पत्रकारों से बातचीत के दौरान सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि आम बजट में बंगाल के साथ फिर सौतेला व्यवहार किया गया है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी पश्चिम बंगाल से जलते हैं।

बंगाल की जनता जवाब देगी

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि बंगाल की जनता फिर इसका जवाब देगी। उन्होंने आगे कहा कि बजट में आम आदमी व गरीबों के लिए कुछ भी नहीं है। बंगाल के साथ एक बार फिर पूरी तरह भेदभाव किया गया है। सीएम ममता ने दावा किया कि बंगाल का केंद्र पर 1.71 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का बकाया है, इसके बावजूद भी हमारे राज्य को एक रुपया भी बजट में नहीं दिया गया है।

दूसरे राज्यों से भेदभाव नहीं होना चाहिए

बजट में बिहार और आंध्र प्रदेश को विशेष तरजीह देने को लेकर जब पत्रकारों ने सवाल किया तो ममता बनर्जी ने जवाब देते हुए कहा कि हमें उससे कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन बंगाल सहित दूसरे राज्यों के साथ भेदभाव नहीं होना चाहिए। यह पूरी तरह राजनीतिक बजट है। सीएम ममता ने आगे कहा, 'ये बजट दिशाहीन है, इसमें कोई विजन नहीं है, सिर्फ राजनीतिक मिशन है, मुझे इसमें कोई रोशनी नहीं दिख रही, सिर्फ अंधेरा है... यह जनविरोधी, गरीबविरोधी बजट है। यह बजट जनसाधारण के लिए नहीं है। यह एक पार्टी को खुश करने के लिए तैयार किया गया है। यह राजनीतिक पक्षपातपूर्ण बजट है।'

कांग्रेस नेताओं ने क्या कहा?

इस आम बजट को लेकर कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने प्रतिक्रिया देते हुए मोदी सरकार को कॉपी-पेस्ट सरकार बताया। पवन खेड़ा ने दावा किया कि 2024-25 के बजट में कांग्रेस की घोषणा पत्र का असर है। उन्होंने कहा कि इस बजट को तैयार करने के लिए वित्त मंत्री को कांग्रेस न्यायपत्र 2024 का सहारा लेना पड़ा है। वहीं बिहार कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने कहा, "जब से मोदी सरकार आई है, बिहार के साथ सौतेला व्यवहार होता रहा है। स्पेशल पैकेज और स्पेशल स्टेटस देने की चर्चा थी, लेकिन बिहार को झुनझुना पकड़ा दिया गया। सीएम नीतीश कुमार को तुरंत इस पर एक्शन लेना चाहिए और इस गठबंधन सरकार से उनको बाहर आना चाहिए। या तो उन्हें इस्तीफा देना चाहिए।"

अखिलेश यादव की प्रतिक्रिया

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने केंद्र सरकार के बजट को नाउम्मीदी का पुलिंदा बताया। साथ ही शायराना अंदाज में उन्होंने निशाना साधते हुए कहा, ये बजट भी नाउम्मीदगी का ही पुलिंदा है, शुक्र है इंसान इन हालातों में भी जिंदा है। वहीं, टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने बजट को 'कुर्सी बचाओ बजट' बताया।

Aniket Gupta

Aniket Gupta

Senior Content Writer

Aniket has been associated with the journalism field for the last two years. Graduated from University of Allahabad. Currently working as Senior Content Writer in Newstrack. Aniket has also worked with Rajasthan Patrika. He Has Special interest in politics, education and local crime.

Next Story