×

Mamata Meets PM Modi: पीएम मोदी से मिलीं बंगाल सीएम, 100 करोड़ की बकाया केंद्रीय निधि जारी करने की मांग

Mamata Meets PM Modi: नई दिल्ली में आज चार दिवसीय दौरे पर दिल्ली पहुंची पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।

Krishna Chaudhary
Published on: 5 Aug 2022 2:33 PM GMT
Bengal CM meets PM Modi, demands release of outstanding central fund of 100 crores
X

सीएम ममता बनर्जी-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी: Photo- Social Media

New Delhi: नई दिल्ली में आज दो धुर सियासी विरोधियों के बीच मुलाकात हुई। चार दिवसीय दौरे पर दिल्ली पहुंची पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) से मुलाकात की। दोनों के बीच ये मुलाकात पीएम आवास पर करीब एक घंटे तक चली। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच कई मुद्दों पर बातचीत हुई। ममता बनर्जी ने इस मीटिंग में 100 करोड़ रूपये के बकाया फंड का मुद्दा उठाया।

उनकी तरफ से बकाये की पूरी लिस्ट प्रधानमंत्री को दी गई, जिसमें जीएसटी समेत अन्य मदों में बकाये की जानकारी थी। दोनों नेताओं के बीच ये मुलाकात ऐसे समय में हुई, जब कांग्रेस का दिल्ली में व्यापक विरोध –प्रदर्शन चल रहा था। ममता जिस पीएम आवास में नरेंद्र मोदी से मिलीं, उसके घेराव की कोशिश में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को हिरासत में लिया गया।

पीएम मोदी से मुलाकात से पहले पश्चिम बंगाल सीएम ने अपने पार्टी के सांसदों के साथ गुरूवार को बैठक की थी। इसमें संसद के मौजूदा सत्र पर बात हुई थी। इसके अलावा आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर भी चर्चा हुई।

राष्ट्रपति से मिलीं ममता बनर्जी (Mamata Banerjee meets President)

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार शाम पहली बार राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) से मिलीं। ममता ने राष्ट्रपति चुनाव के दौरान अपने पार्टी के नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा को बतौर राष्ट्रपति उम्मीदवार समर्थन किया था। हालांकि, बाद में उन्होंने कहा था कि अगर बीजेपी पहले उन्हें राष्ट्रपति उम्मीदवार के बारे में बता देती तो वह द्रौपदी मुर्मू का समर्थन करतीं।

नीति आयोग की बैठक में शामिल होंगी बंगाल सीएम

ममता बनर्जी सात अगस्त को नीति आयोग के कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगी। प्रधानमंत्री मोदी इस दिन नीति आयोग की संचालन परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे, जिसमें कृषि, स्वास्थ्य और इकोनॉमी समेत अन्य मत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होंगे।

दिलीप घोष के बयान से मचा हलचल

पश्चिम बंगाल बीजेपी के बड़े नेता और सांसद दिलीप घोष ने सीएम ममता बनर्जी के पीएम मोदी से मुलाकात से पहले ऐसा बयान दे दिया कि हलचल मच गई। घोष ने कहा था कि ममता प्रधानमंत्री से इसलिए मिलती हैं ताकि लोगों को पता चला कि सेटिंग हो गई है। केंद्र सरकार को उनके झांसे में नहीं आना चाहिए। बता दें कि ईडी ममता के बेहद करीबी माने जाने वाले पूर्व कैबिनेट मंत्री पार्थ चटर्जी के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। शिक्षक घोटाले में उनका सामने आने के बाद ममता ने उन्हें सरकार और संगठन दोनों से बाहर का रास्ता दिखा दिया था।

इसके अलावा ममता का दिल्ली दौरा (Mamta Delhi visit) इस समय इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि कल यानी रविवार को उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने जा रहे हैं। जहां बंगाल सीएम ने विपक्ष से अलग लाइन लेते हुए एनडीए के उम्मीदवार और पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ का समर्थन करने का निर्णय लिया है। धनखड़ और ममता बनर्जी के रिश्ते की कड़वाहट जगजाहिर है। ऐसे में ममता का उन्हें समर्थन करना विपक्ष को चौंका दिया था। बता दें कि उपराष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष की तरफ से माग्रेट आल्वा को उम्मीदवार बनाया गया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story