×

Aero India 2023: आसमां पर शुरू वायुसेना के विमानों का हैरतअंगेज प्रदर्शन, जानें टिकट की कीमतें और बुक करने का तरीका

Aero India 2023: एयरो इंडिया-2023 के टिकट की कीमतें निर्धारित कर दी गई हैं। साथ ही, टिकट की बिक्री भी खुल गई हैं। इन टिकटों को एयरो इंडिया की आधारिक वेबसाइट aeroindia.gov.in से बुक किया जा सकता है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 13 Feb 2023 5:40 AM GMT (Updated on: 13 Feb 2023 5:48 AM GMT)
Aero India 2023
X

Aero India 2023 (सोशल मीडिया) 

Aero India 2023: भारत में एशिया के सबसे बड़े एयर शो का शुभांरभ हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार 13 फरवरी को एयरो इंडिया-2023 द्विवार्षिक एयर शो और विमानन प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। एयरो इंडिया-2023 का आयोजन बेंगलुरु के येलहंका वायु सेना स्टेशन पर हो रहा है। इसकी शुरुआत आज यानी 13 फरवरी से हो गई है। यह 17 फरवरी तक चलेगा। अगर आप इस 5 दिवसीय एयर शो देश वायु सेना की ताकत से परिचित होने की चाह रखते हैं और लड़ाकू विमानों के उम्दा प्रदर्शन को देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको टिकट खरीदना पड़ेगा।

जानें टिकट की कीमत और कहां के करेंग बुक

एयरो इंडिया-2023 के टिकट की कीमत निर्धारित कर दी गई हैं। साथ ही, टिकटों की बिक्री खुल गई हैं। इन टिकटों को एयरो इंडिया की आधारिक वेबसाइट aeroindia.gov.in से बुक किया जा सकता है।

टिकट कीमतें

बात टिकट की कीमत की करें तो इवेंट के भारतीय नागरिकों के लिए व्यापार टिकट की कीमत 5,000 रुपये तय की गई है,जबकि विदेशी नागरिकों के लिए टिकट कीमत 150 डॉलर रखी गई है। इन टिकट की कीमतों को पिछले संस्करण के समान ही रखा गया है। वहीं, प्रदर्शनी और हवाई प्रदर्शन देखने के क्षेत्र (एडीवीए) दोनों के पास भारतीय नागरिकों के लिए 2,500 रुपए में मिलेंगे। वहीं, विदेशी नागरिकों को इसके लिए 50 डॉलर में रखा गया है। इसमें भारतीय नागरिकों के लिए टिकट की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है, जबकि विदेशी नागरिकों के लिए पास की कीमत में पिछले साल से 10 डॉलर की मामूली बढ़ोतरी की गई है।

एडीवीए देखने के लिए देने होंगे इतने रुपए

इसके अलावा केवल एडीवीए के पास भारतीय नागरिकों के लिए 1,000 रुपये और विदेशी नागरिकों के लिए 50 डॉलर खर्च होंगे। शो के पहले तीन दिन सिर्फ बिजनेस विजिटर्स के लिए आरक्षित रहेंगे। अंतिम दो दिन आम जनता के लिए खुले रहेंगे।

टिकट कैसे बुक करें?

एयरो इंडिया 2023 के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने इवेंट के लिए टिकट बुक करने का सीधा लिंक साझा किया।

एयरो इंडिया 2023 के लिए टिकट बुक करने के चरण इस प्रकार हैं:

चरण 1: एयरो इंडिया की वेबसाइट aeroindia.gov.in पर जाएं या ट्वीट में दिए गए सीधे लिंक पर क्लिक करें

चरण 2: वेबसाइट पर, टिकट टैब पर जाएँ

चरण 3: ड्रॉप-डाउन मेनू में 'टिकट बुक करें' विकल्प चुनें

चरण 4: रजिस्टर करें और सभी आवश्यक विवरण भरें और आवश्यक टिकट के प्रकार का चयन करें।

चरण 5: चयनित आगंतुक टिकट के प्रकार के अनुसार सभी विवरण भरें

स्टेप 6: टिकट के लिए भुगतान करें और आपकी एयरो इंडिया 2023 बुकिंग हो जाएगी।

730 से अधिक प्रदर्शक कार्यक्रम में ले रहे भाग

एयरो इंडिया-2023 में इस बार भारत सहित दुनिया से 730 से अधिक प्रदर्शक कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं। इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए अब तक कुल 737 प्रदर्शकों ने पंजीकरण कराया है। एयरो इंडिया की वेबसाइट के अनुसार, 737 प्रदर्शकों में से 643 भारतीय प्रदर्शक हैं, जबकि 94 30 विदेशी देशों से हैं। 2021 में, COVID-19 महामारी के कारण कार्यक्रम की भागीदारी प्रभावित हुई थी। तब आयोजन में 55 से अधिक देशों के प्रतिनिधियों और 540 से अधिक प्रदर्शकों ने भाग लिया था।



Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story