×

Heavy Rain in South India: भारी बारिश से दक्षिण भारत में जनजीवन अस्त-व्यस्त, बेंगलुरू में लोग ट्रैक्टर से जा रहे दफ्तर

Heavy Rain in South India: आईएमडी ने 8-9 सितबंर तक केरल, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

Krishna Chaudhary
Published on: 6 Sep 2022 7:01 AM GMT
weather update
X

भारी बारिश से दक्षिण भारत में जनजीवन अस्त-व्यस्त (photo: social media )

Click the Play button to listen to article

Heavy Rain in South India: दक्षिण भारत इन दिनों भारी बारिश की चपेट में है। पिछले कुछ दिनों से यहां लगातार बारिश हो रही है, जिसके कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, फिलहाल यहां के लोगों को राहत मिलने के आसार नहीं है। आईएमडी ने 8-9 सितबंर तक केरल, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। भारी बारिश के कारण कई इलाकों में पानी भर गया है। लोगों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

भारी बारिश से सबसे अधिक प्रभावित दक्षिण भारतीय राज्य कर्नाटक हुआ है। सबके खराब स्थिति आईटी सिटी के नाम से दुनियाभर में मशहूर राजधानी बेंगलुरू की है। यहां सड़कों पर सैलाब आ चुका है। गाड़ियों की बजाय नाव चल रहे हैं। लगातार बारिश के कारण पानी और बिजली की सप्लाई ठप हो चुकी है, जिसके कारण लोगों को काफी परेशानी हो रही है। बाहरी इलाकों में पानी भर गया है। जरूरी सामान की सप्लाई के लिए नावों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

ट्रैक्टर से लोग जा रहे दफ्तर

आईटी हब के कारण सिलिकॉन वैली कहे जाने वाले बेंगलुरू में पहली बार ऐसी स्थिति बनी है कि लोगों को दफ्तर जाने के लिए ट्रैक्टर का सहारा लेना पड़ रहा है। आईटी कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारी ट्रैक्टरों के जरिए अपने ऑफिस जा रहे हैं। एक आईटी कर्मचारी ने बताया कि हम रोज 50 रूपये देकर अपने दफ्तर जा रहे हैं। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि वे कर्माचारियों की समस्या को लेकर आईटी कंपनियों से बात करेंगे।

सोशल मीडिया पर ट्रैक्टर से ऑफिस जा रहे वर्कस के फोटो और वीडियो काफी वायरल हो रहे हैं। साथ ही ये सवाल भी उठ रहा है कि बेंगलुरू जैसे विश्व स्तरीय शहर के ड्रैनेज सिस्टम का ये हाल है कि भारी बारिश के कारण सड़कों पर नाव चलाने की नौबत आ गई है। भारी बारिश की वजह से सड़कों पर पानी भर गया है, जिसके कारण ट्रैफिक जाम अधिक लग रहा है। इससे सैंकड़ों करोड़ रूपये का नुकसान हो रहा है।

अन्य राज्यों का हाल

अन्य दक्षिण भारतीय राज्यों में केरल और तमिलनाडु में बारिश के कारण अधिक परेशानी देखी जा रही है। केरल में भारी बारिश के चलते राजधानी तिरूअनंतपुरम के पास स्थित एक वाटरफॉल में अचानक बाढ़ आ गई, जिसमें दो लोग बह गए। इनमें 8 साल एक बच्चा भी शामिल था। मौसम विभाग ने राजधानी तिरूअनंतपुरम समेत राज्य के अन्य जिलों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है।

वहीं तमिलनाडु में भारी बारिश के कारण कई जिलों में लैंडस्लाइड की घटनाएं हुई हैं। नीलगिरि में भारी बारिश की वजह से परिवहन एवं अन्य जरूरी सेवाएं ठप हो गईं। इसके अलावा कई जिलों में लैंडस्लाइड के कारण रेल सेवा भी ठप हो गई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story