×

आ गए कल्कि भगवान: घर में भरते करोड़ों का धन, बाहर फैला रहे ढ़ोंग का शासन

देश में फिर आ गए भगवान का अवतार बताने वाले एक बाबा। पैशे से तो ये बाबा हैं लेकिन इनकी संपत्ति किसी करोड़पति क्या लखपति से भी कम नहीं है। खुद को भगवान विष्णु का 10वां अवतार बताने वाले इस बाबा का नाम कल्कि भगवान है।

Vidushi Mishra
Published on: 2 Sep 2023 7:35 AM GMT (Updated on: 2 Sep 2023 8:03 AM GMT)
आ गए कल्कि भगवान: घर में भरते करोड़ों का धन, बाहर फैला रहे ढ़ोंग का शासन
X

नई दिल्ली : देश में फिर आ गए भगवान का अवतार बताने वाले एक बाबा। पैशे से तो ये बाबा हैं लेकिन इनकी संपत्ति किसी करोड़पति क्या लखपति से भी कम नहीं है। खुद को भगवान विष्णु का 10वां अवतार बताने वाले इस बाबा का नाम कल्कि भगवान है। आयकर विभाग ने जब उसके आश्रम और ऑफिस पर छापे मारे तो उसकी संपत्‍ति ने विभाग के लोगों को हैरान करके रख दिया। कर्नाटक के बंगलौर में इस कथित आध्‍यात्‍मिक गुरु के आश्रम पर मारे गए छापे से करोड़ों रुपए बरामद किए गए हैं।

यह भी देखें... कमलेश हत्याकांड पर शाम 4.30 बजे गुजरात ATS करेगी प्रेस कांफ्रेंस

ऐसे की थी इन्होंने शुरूआत

कथित कल्कि भगवान के नाम वाले इस बाबा ने अपने साम्राज्‍य की शुरुआत एक लाइफ इंश्‍योरेंस क्‍लर्क के तौर पर की थी। आयकर विभाग ने शुक्रवार को बेंगलुरु के आश्रम पर जब छापा मारा गया तो उनकी आंखें खुली की खुली रह गईं।

बाबा के आश्रम और ऑफिस से आयकर विभाग को 93 करोड़ रुपए तो केवल कैश मिला। और इसके अलावा इस बाबा के दूसरे आश्रमों पर मारे गए छापे में 409 करोड़ की अघोषित संपत्‍ति का भी पता चला है।

आयकर विभाग के मुताबिक, विभाग ने कल्‍कि और उसके बेटे कृष्‍णा के आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में 40 ठिकानों पर छापा मारा। छापे एक साथ चेन्‍नई, हैदराबाद, बेंगलुरु, और वरादियापालम (चित्‍तूर के पास आंध्रप्रदेश और तमिलनाडु के बॉर्डर पर) में मारे गए थे।

यह भी देखें... वाह रे पीएम: कश्मीर की होड़ में अपने ही घर के लिए सौतन बना इमरान

अपने आपको कल्‍कि बाबा बताने वाले इस बाबा ने अपने समूह की स्‍थापना एकता के सिद्धांत पर सन् 1980 में की थी। इसके बाद इसने अपने इस समूह को चारो ओर फैला दिया। इसमें रीयल एस्‍टेट, कंस्‍ट्रक्‍शन और खेल के क्षेत्रों में भी अपनी मजबूत पकड़ बनाई।

बाबा के इस समूह का विस्‍तार भारत में ही नहीं बल्‍कि विदेशों में भी था। ट्रस्‍टों का समूह दर्शन और आध्‍यात्‍मिकता में कल्‍याणकारी कार्यक्रम और ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाता था। अपने कोर्स के जरिए से इस समूह ने विदेश में रहने वालों को अपनी तरफ खूब आकर्षित किया। जिस वजह से इसके पास विदेशी मुद्रा भी काफी अधिक मात्रा में आई।

करोड़ों की संपत्ति में ये मिला

बता दें कि आयकर विभाग के छापे में 25 लाख अमेरिकी डॉलर (18 करोड़ रुपए) मिले। 88 किलो सोना और ज्‍वैलरी बरामद किए गए। इनकी कीमत 26 करोड़ के आसपास बैठती है। 5 करोड़ रुपए के डायमंड इन छापों के दौरान बरामद किए गए। इसके साथ ही जांच में इस पूरे ग्रुप की 500 करोड़ की अघोषित कमाई का आकलन भी किया गया है।

यह भी देखें... हारा पाकिस्तान: भारत की बड़ी जीत, अब पाई-पाई के लिए तरसेगा ये देश

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story