×

Rameshwaram Cafe Blast: AI तकनीक से खोजे जा रहे आरोपी, CM सिद्धारमैया ने किया घटनास्थल का दौरा, NSG भी पहुंची

Rameshwaram Cafe Blast:कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने रामेश्‍वरम कैफे का दौरा भी किया है। सीएम का यह दौरा घटना के एक दिन बाद हुआ। वहीं, NSG भी घटनास्थल पर जांच के लिए पहुंची है।

Viren Singh
Published on: 2 March 2024 8:46 AM GMT (Updated on: 2 March 2024 8:54 AM GMT)
Rameshwaram Cafe Blast
X

Rameshwaram Cafe Blast (सोशल मीडिया) 

Rameshwaram Cafe Blast: बेंगलुरु के रामेश्‍वरम कैफे में विस्फोट का शनिवार को सीसीटीवी फुटेज सामने आया है। इस फुटेज सामने व्हाइटफील्ड इलाके में एक व्यक्ति बैग लेकर कैफे परिसर में प्रवेश करता दिख दिया, जिसके बाद यह घटना घटित हो गई। विस्फोट के पीछे किन लोगों का हाथ है, इसका पता लगाने के लिए केंद्रीय अपराध शाखा (सीसीबी) को जांच सौंपी गई है। शनिवार को एनएसजी की टीम भी रामेश्‍वरम कैफे में पहुंची है, जबकि कर्नाटक पुलिस अपनी चांज के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के फेशियल रिकॉग्निशन तकनीक मदद का सहारा ले रही है। घटना के दिन बाद राज्य के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने रामेश्वरम कैफे का दौरा किया।

सीसीटीवी कैमरों हुई आरोपी की तस्वीर

बेंगलुरु के रामेश्‍वरम कैफे में विस्फोट की जांच के लिए सात से आठ टीमों का गठन किया गया है, केंद्रीय अपराध शाखा (सीसीबी) की टीम ने जाच शुरू कर दी है। पुलिस के एक अधिकारी के मुताबिक, संदिग्ध व्यक्ति की तस्वीरें ब्रुकफील्ड इलाके के रामेश्वरम कैफे और आसपास के सीसीटीवी कैमरों में कैद हो गई हैं। हम अपराधी को पकड़ने में मिल रहे सुरागों को लेकर सकारात्मक हैं।

एक व्यक्ति पुलिस की हिरासत में, हो रही पूछताछ


सीसीटीवी फुटेज व्यक्ति हड़बड़ी में दिख रहा है और वह तेजी से चल रहा है। बार बार अपनी घड़ी की ओर देख रहा है। वह टोपी पहने और कंधे पर बैग लटकाए नजर आ रहा है। फिलहाल, संदिग्ध के साथ देखे गए एक अन्य व्यक्ति को बेंगलुरु पुलिस ने पकड़ लिया है। उससे पूछताछ की जा रही है। इस विस्फोट पर पुलिस ने भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 307 और 471 के साथ-साथ गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) की धारा 16, 18 और 38 के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की है। साथ ही, विस्फोटक पदार्थ अधिनियम की धारा 3 और 4 को एफआईआर में शामिल किया गया है।

सीएम ने पहुंचे रामेश्‍वरम कैफे

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने रामेश्‍वरम कैफे का दौरा भी किया है। सीएम का यह दौरा घटना के एक दिन बाद हुआ। कैफे बाहर निकलते सीएम सीधे चले गए। दौर से पहले मैसूर में मीडिया से बात करते हुए सीएम सिद्धारमैया ने कहा कि बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में हुई घटना के लिए जिम्मेदार व्यक्तियों की पहचान की जाएगी और उन्हें सजा दी जाएगी। उन्होंने विपक्षी दलों से इस घटना का राजनीतिकरण करने से परहेज करने का आग्रह किया। इस घटना में शामिल आरोपियों को कड़ी से कड़ी सजा दी जाएगी।

जानिए क्या है घटना?

बता दें कि बीते शुक्रवार को बेंगलुरु के व्हाइटफील्ड इलाके स्थित द रामेश्वरम कैफे में एक विस्फोट हुआ था। इस घटना में करीब 10 लोग घायल हुए थे। घटना के समय मौजूद रहे रामेश्वरम कैफे में काम करने वाले एक सुरक्षा गार्ड ने बताया कि, मैं कैफे के बाहर खड़ा था। होटल में बहुत सारे ग्राहक आए हुए थे। अचानक जोरदार आवाज हुई और आग लग गई, जिससे होटल के अंदर मौजूद ग्राहक घायल हो गए। यह फैके लोकप्रिय हैंगआउट में से एक है और आमतौर पर दोपहर के भोजन के समय यहां अत्यधिक भीड़ होती है। तभी कल विस्फोट हो गया।

इन टीमों ने की कैफे की जांच

इस घटना के बाद फोरेंसिक साइंस लेबोरेटरी (एफएसएल), बम डिस्पोजल स्क्वाड और डॉग स्क्वाड की एक संयुक्त टीम ने बेंगलुरु के व्हाइटफील्ड इलाके में द रामेश्वरम कैफे में पहुंचकर विस्फोट स्थल पर जांच की।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story