×

Cotton Candy Banned: खबरदार! कॉटन कैंडी से कैंसर का खतरा, लगा बैन

Cotton Candy Banned: बुढ़िया के बाल यानी कॉटन कैंडी कॉटन कैंडी बच्चों में काफी लोकप्रिय है और वह अलग-अलग रंगों में बिकती है। लेकिन यही कैंडी सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकती है। इससे कैंसर तक का खतरा है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 20 Feb 2024 2:05 PM GMT
Beware! Cotton candy poses a risk of cancer, banned
X

खबरदार! कॉटन कैंडी से कैंसर का खतरा, लगा बैन: Photo- Social Media

Cotton Candy Banned: बुढ़िया के बाल यानी कॉटन कैंडी कॉटन कैंडी बच्चों में काफी लोकप्रिय है और वह अलग-अलग रंगों में बिकती है। लेकिन यही कैंडी सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकती है। इससे कैंसर तक का खतरा है। इसी खतरे के चलते तमिलनाडु और पुडुचेरी सरकार ने कॉटन कैंडी की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है क्योंकि कॉटन कैंडी के सैंपल में कैंसर पैदा करने वाले केमिकल पाए गए थे।

कौन सा केमिकल मिला

तमिलनाडु में कॉटन कैंडी के सैंपल में "रोडामाइन-बी" नामक केमिकल पाया गया। तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री एम सुब्रमण्यम ने कहा है कि कॉटन कैंडी के सैंपल फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट को भेजे गए थे, जिसके परीक्षण में कैंसर पैदा करने वाले रोडामाइन-बी की मौजूदगी पाई गई। सुब्रमण्यम ने एक बयान में कहा, "खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम, 2006 के मुताबिक शादी समारोहों और अन्य सार्वजनिक कार्यक्रमों में रोडोमाइन-बी युक्त खाद्य पदार्थ तैयार करना, पैकेजिंग करना, आयात करना, बेचना और परोसना दंडनीय अपराध है।" उन्होंने कहा कि बैन का उद्देश्य कैंडी बनाने वालों, विक्रेताओं और ग्राहकों के बीच रंगीन कैंडी में मौजूद हानिकारक रसायनों के बारे में जागरूकता पैदा करना है। रंगीन कैंडी भले ही स्वादिष्ट लग सकती है, लेकिन यह सेहत के लिए हानिकारक है।"

खबरदार! कॉटन कैंडी से कैंसर का खतरा, लगा बैन: Photo- Social Media

कॉटन कैंडी सैंपल का सरकारी खाद्य विश्लेषण प्रयोगशाला में परीक्षण किया गया, जिसमें रोडामाइन-बी पाया, जो खाद्य पदार्थों में इस्तेमाल के लिए मंजूर नहीं है और यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

पुदुचेरी भी कॉटन कैंडी के उत्पादन और बिक्री पर प्रतिबंध लगा चुका है। 10 फरवरी को पुदुचेरी ने रोडामाइन-बी के इस्तेमाल के बारे में इसी तरह की चिंताओं के कारण कॉटन कैंडी पर प्रतिबंध लगा दिया था।

छापेमारी हुई थी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चेन्नई के खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने पिछले दिनों चेन्नई के मरीना बीच और अन्य क्षेत्रों में कॉटन कैंडी बेचने वाले स्टालों पर छापा मारा, जहां से कुछ सैंपल लिए गए। इसके बाद सैंपलों के परीक्षणों में रोडामाइन-बी पाया गया। टेस्ट में औद्योगिक डाई की मौजूदगी का पता चला, जिसका इस्तेमाल कैंडी में कृत्रिम रंग के एजेंट के रूप में किया जाता है।

खबरदार! कॉटन कैंडी से कैंसर का खतरा, लगा बैन: Photo- Social Media

रोडामाइन-बी

रोडामाइन-बी का इस्तेमाल आमतौर पर टेक्सटाइल इंडस्ट्री में किया जाता है। यह केमिकल इंसानी शरीर के लिए हानिकारक है। जब खाने के जरिए यह शरीर के भीतर जाता है तो यह टिश्यू और कोशिकाओं में ऑक्सीडेटिव तनाव पैदा कर सकता है, जो लंबे समय तक रहने की स्थिति में कैंसर पैदा कर सकता है या लीवर को खराब कर सकता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story