इन चिजों से रहे सावधान, नही तो आपको भी हो सकता है कोरोना वायरस

चीन से फैले कोरोना वायरस का कहर अभी थमा नहीं है। अगर इसका संक्रमण फैलने की बात करें तो यह हवा से ज्यादा फैलता है। इसी कारण से सिंगापूर में प्रशासन की तरफ…

नई दिल्ली।  चीन से फैले कोरोना वायरस का कहर अभी थमा नहीं है। अगर इसका संक्रमण फैलने की बात करें तो यह हवा से ज्यादा फैलता है। इसी कारण से सिंगापूर में प्रशासन की तरफ से अपील की गयी है। प्रशासन ने लोगों को कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण में आने से बचने के लिए एयर कंडीशनर को बंद रखें और अभी के लिए सिर्फ फंखे का इस्तेमाल करें।

ये भी पढे़ं-जेपी नड्डा ने महाराष्ट्र सरकार पर बोला बड़ा हमला, कही ऐसी बात

वहीं एक चीनी विशेषज्ञ का मानना है कि कोरोना वायरस लोगों को हवा के माध्यम से संक्रमित कर सकता है। लेकिन वहीं एक ऑस्ट्रेलियाई विशेषज्ञ का कहना है कि इस बात की पुष्टि के लिए अभी और सबूत की जरूरत है।

व्यक्ति परफ्यूम स्प्रे  की हवा को सांस लेने से फैलता है कोरोना

चीनी विशेषज्ञ शंघाई सिविल अफेयर्स ब्यूरो के झेंग क्यून ने कहा कि कोरोना वायरस का संक्रमण सीधे किसी व्यक्ति के संपर्क में आने, हवा से सीधा संक्रमण और एयरोसोल संक्रमण हो सकता है। उन्होंने कहा कि एयरोसोल संक्रमण वह है, जो कि किसी परफ्यूम स्प्रे या अन्य स्प्रे की वजह से हवा में फैलता है और किसी अन्य व्यक्ति के उस हवा को सांस लेने से फैलता है।

कोरोना पर सरकार का बड़ा ऐलान: उठाया ये सख्त कदम

ये भी पढे़ं- बिकेगी ये सरकारी कंपनी: मोदी सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

वहीं आस्ट्रेलियन विशेषज्ञ एसोसिएट प्रोफेसर इयान मैके ने कहा कि इसमें कोई आश्चर्य नहीं है कि कोरोना वायरस हवा से फैल रहा हो। उन्होंने कहा कि ऐसा हो सकता है कि हवा में जेल की मौजूदगी में वायरस ट्रैवल कर रहा हो, हालांकि इस बात की पुष्टि के लिए अभी सबूत नहीं हैं।


नोवेल कोरोना वायरस के बड़े समूह के कारण इंसानों तथा जानवरों में बीमारियां फैलती हैं। पशुओं में पनपे कोरोना वायरस कभी-कभी विकसित होकर लोगों को संक्रमित करते हैं तथा उसके बाद वायरस अन्य लोगों में फैलने लगते हैं।