Bhai Dooj 2022: भाई दूज को और क्या कहते हैं, जानें यूपी समेत अन्य राज्यों में तिथि और समय

Bhai Dooj 2022 Date And Time: 'भाई फोन्टा' का उत्सव रक्षा बंधन के त्योहार के समान है। भाइयों को बहनों द्वारा भव्य भोजन के लिए आमंत्रित किया जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 7 Oct 2022 12:38 PM GMT
Bhai Dooj
X

Bhai Dooj (Image credit: social media)

Bhai Dooj 2022 Date And Time: भाई दूज, एक हिंदू त्योहार विक्रम संवत हिंदू कैलेंडर में शुक्ल पक्ष के दूसरे चंद्र दिवस पर मनाया जाता है। इसे 'भाई फोन्टा', 'भाई टीका', 'भाऊ बीज' और 'यमद्वितीय' के नाम से भी जाना जाता है। यह त्योहार देश में दिवाली के दौरान बहुत उत्साह और भावना के साथ मनाया जाता है। 2022 में इस वर्ष यह त्योहार 27 अक्टूबर को मनाया जाने वाला है।

कब है भाई दूज

दिनांक-27 अक्टूबर 2022

दिन- शनिवार

'भाई फोन्टा' का उत्सव रक्षा बंधन के त्योहार के समान है। भाइयों को बहनों द्वारा भव्य भोजन के लिए आमंत्रित किया जाता है। यह त्योहार एक भाई द्वारा अपनी बहन को किसी भी नुकसान से बचाने की प्रतिज्ञा का प्रतीक है जबकि बहन अपने भाई के कल्याण के लिए प्रार्थना करती है।

त्योहार के अनुष्ठान और परंपराएं

भाई दूज का त्योहार पूरे देश में पारंपरिक तरीके से मनाया जाता है। इस अवसर पर बहनें अपने भाइयों के लिए चावल के आटे से आसन बनाती हैं। भाई के आसन पर बैठने के बाद धार्मिक टीका के रूप में भाइयों के माथे पर सिंदूर, दही और चावल का लेप लगाया जाता है। तत्पश्चात बहन भाई की हथेलियों में कद्दू का फूल, सुपारी, सुपारी और सिक्के रखें और मंत्र जाप करते हुए उस पर जल डालें। एक बार ऐसा करने के बाद, भाई की कलाई पर एक कलावा बांधा जाता है और आरती की जाती है। अगला अनुष्ठान प्रत्येक के बीच उपहारों का आदान-प्रदान करना और बड़ों का आशीर्वाद लेना है।

विभिन्न राज्यों में भाई दूज का उत्सव

इस तथ्य को देखते हुए कि यह त्योहार पूरे देश में मनाया जाता है, भाई दूज के उत्सव में थोड़े बदलाव होते हैं। नीचे सूचीबद्ध देश के कुछ राज्यों में त्योहार का उत्सव है।

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में इस त्यौहार की तिथि को लेकर संशय की स्थिति बानी हुई है।

भाई दूज बुधवार, अक्टूबर 26, 2022 को

भाई दूज अपराह्न समय - 12:58 से 03:13

अवधि - 02 घण्टे 15 मिनट्स

द्वितीया तिथि प्रारम्भ - अक्टूबर 26, 2022 को दोपहर 02:42 बजे

द्वितीया तिथि समाप्त - अक्टूबर 27, 2022 को दोपहर 12:45 बजे

महाराष्ट्र

राज्य में इस पर्व को 'भाव बिज' के नाम से जाना जाता है। भाई-बहन के उत्सव के हिस्से के रूप में, भाइयों को फर्श पर बैठाया जाता है जहाँ बहनें एक वर्ग बनाती हैं और एक कड़वे फल का सेवन करती हैं जिसे करित कहा जाता है। तत्पश्चात बहनें अपने भाइयों के माथे पर तिलक लगाती हैं और आरती करती हैं और मौन के कल्याण के लिए प्रार्थना करती हैं।

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल में इस त्योहार को 'भाई फोन्टा' के नाम से जाना जाता है। इस उत्सव में कई रस्में शामिल हैं। इस दिन, बहनें समारोह पूरा होने तक उपवास रखती हैं। बहनें अपने भाइयों के माथे का तिलक लगाती हैं जो चंदन, काजल और घी से बना होता है और भलाई के लिए प्रार्थना करने से पहले। इस अवसर पर भव्य भोज का आयोजन किया जाता है।

बिहार

बिहार में भाई दूज का उत्सव देश के अन्य हिस्सों की तुलना में काफी अलग है। यहां बहनें इस अवसर पर अपने भाइयों के लिए सजा के रूप में अपनी जीभ चुभने और क्षमा मांगने से पहले उनके लिए शाप और गालियां देती हैं। बदले में भाई उन्हें आशीर्वाद देते हैं और उपहार देते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story