×

Bharat Bandh: आज रहेगा भारत बंद, जानें क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

Bharat Bandh on May 25: आज बुधवार को बामसेफ ने भारत बंद का आह्वान किया है। केंद्र द्वारा अन्य पिछड़ी जातियों की जाति आधारित जनगणना कराने से इनकार किए जाने के कारण ये बंद बुलाया गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 25 May 2022 2:10 AM GMT (Updated on: 25 May 2022 2:10 AM GMT)
Bharat Bandh: 25 मई को भारत बंद का आह्वान, जानें इसके बारे में सबकुछ
X

भारत बंद (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Bharat Bandh on May 25: आज देश में चक्का जाम (Chakka Jam) करने का आह्वान किया गया है। ऑल इंडिया बैकवर्ड एंड माइनॉरिटी कम्युनिटीज एम्पलाइड फेडरेशन (बामसेफ) ने आज यानि बुधवार को भारत बंद बुलाया है। बहुजन मुक्ति पार्टी (बीएमपी) के सहारनपुर जिलाध्यक्ष नीरज धीमान ने बताया कि केंद्र सरकार (Modi Government) द्वारा अन्य पिछड़ी जातियों की जाति आधारित जनगणना (Caste Census) कराने से इनकार किए जाने के कारण ये बंद बुलाया जा रहा है। नीरज ने बताया कि इसके अलावा भी कई अन्य मांगे हैं।

भारत बंद के पीछे कई मांग

बीएमपी के सहारनपुर जिला अध्यक्ष ने कहा कि चुनावों में ईवीएम मशीन के इस्तेमाल पर पाबंदी लगाने और निजी क्षेत्र में भी पिछड़ा वर्ग को आरक्षण दिए जाने की मांग को कई बार उठाया जा चुका है, लेकिन अब इस पर ध्यान नहीं दिया गया। संगठन की निम्मलिखित मांगे इस प्रकार है –

चुनावों में ईवीएम से जुड़ी गड़बड़ियां, निजी क्षेत्रों में एससी-एसटी और ओबीसी के लिए आरक्षण को लागू न करना, किसानों के लिए गारंटीड एमएसपी से जुड़ा कानून न बनाया जाना, सीएए, एनआरसी और एनपीआर का विरोध, पुरानी पेंशन व्यवस्था फिर से बहाल हो, लॉकडाउन में चुपके से मजदूरों के लिए बनाए गए श्रम कानूनों का विरोध।

इस भारत बंद को सफल बनाने के लिए बहुजन मुक्ति पार्टी और ऑल इंडिया बैकवर्ड एंड माइनॉरिटी कम्युनिटीज एम्पलाइड फेडरेशन (बामसेफ) मिलकर काम कर रहे हैं। इन्हें बहुजन क्रांति मोर्चा का भी समर्थन मिला है।

कहां दिखेगा बंद का असर

25 मई को बुलाए जा रहे भारत बंद का कैंपेन (Bharat Bandh Campaign) सोशल मीडिया पर भी चलाया जा रहा है। लोगों से इस मुहिम में शामिल होने और आज यानि बुधवार को अपनी दुकानें और सार्वजनिक वाहन इत्यादि को बंद करने की अपील की गई है। ऐसे में माना जा रहा है कि आज होने वाले बंद का असर दुकानों और सार्वजनिक परिवहन पर हो सकता है। जिसके कारण आम जनता को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story