×

स्वदेशी वैक्सीन जल्द: भारत बायोटेक ने मांगी अनुमति, फाइजर-सीरम कर चुके आवेदन

भारत बायोटेक ने ड्रग कंट्रोल जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से कोवैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मांगी हैं ।

Shivani
Published on: 7 Dec 2020 6:13 PM GMT
स्वदेशी वैक्सीन जल्द: भारत बायोटेक ने मांगी अनुमति, फाइजर-सीरम कर चुके आवेदन
X
Covaxin पर एम्स की डॉक्टर ने कही ये बात

नई दिल्ली. कोरोना संकट के बीच भारत मे वैक्सीन की डिमांड बढ़ गयी है, ऐसे में वैक्सीन को डेवलप कर रहीं कई कम्पनियों ने भारत सरकार से आपात स्थिति में वैक्सीन के इस्तेमाल की अनुमति मांगी है। इस कड़ी में पहले फाइजर और सीरम इंस्टिट्यूट और अब भारत बायोटेक ने स्वदेशी तरीके से विकसित कोविड-19 के टीके के इमरजेंसी उपयोग की डीसीजीआई से इजाजत मांगी है।

कोरोना वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को कम्पनियों ने मांगी इजाजत

दरअसल, भारत बायोटेक और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR)मिलकर स्वदेशी कोविड 19 वैक्सीन को डेवलप कर रही है। इसका नाम है 'कोवैक्सीन'। भारत बायोटेक ने ड्रग कंट्रोल जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से कोवैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मांगी हैं ।

corona vaccine

ये भी पढ़ें : नए संसद भवन का भूमिपूजन: सभी धर्मों के धर्म गुरु होंगे शामिल, तैयारियां तेज

भारत बायोटेक ने DGCI से स्वदेशी टीके कोवैक्सीन के इस्तेमाल की अनुमति मांगी

इसके पहले आज ही सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने भी अपने कोरोना वायरस के टीके 'कोविशील्ड' के इमरजेंसी में इस्तेमाल की अनुमति को लेकर डीसीजीआई के पास आवेदन भेजा था।

ये भी पढ़ें किसानों को कृषि कानून मंजूर, भारत बंद से पहले उठाया बड़ा कदम

CORONA VACCINE

फाइजर और सीरम इंस्टिट्यूट ने भी किया आवेदन

वहीं सबसे पहले 4 दिसम्बर को अमेरिका की फार्मा कंपनी फाइजर की भारतीय शाखा ने भी डीसीजीआई से वैक्सीन कैंडिडेट के इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत मांगी थीं। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वैक्सीन को लेकर हाल में ही कि गयी सर्वदलीय बैठक में कुछ ही सप्ताह में कोरोना को वैक्सीन तैयार हो जाने की उम्मीद भी जताई थी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story