×

Bharat Jodo Yatra: कश्मीर से राहुल गांधी बोले- नफरत नहीं प्यार मिला, टी-शर्ट पहनने की भी बताई बड़ी वजह

Bharat Jodo Yatra News: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में चल रही भारत जोड़ो यात्रा का आज 30 जनवरी को शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में समापन कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

Prashant Dixit
Published on: 30 Jan 2023 8:45 AM GMT (Updated on: 30 Jan 2023 9:09 AM GMT)
Bharat Jodo Yatra News
X

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का समापन (फोटों: सोशल मीडिया)

Bharat Jodo Yatra News: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में चल रही भारत जोड़ो यात्रा का 30 जनवरी को समापन हो रहा है। आज 145 दिनों से चल रही भारत जोड़ो यात्रा का शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में समापन कार्यक्रम आयोजित किया गया है। कांग्रेस ने भारत जोड़ो यात्रा के समापन के कार्यक्रम का प्रमुख विपक्षी दलों को शामिल होने का न्योता भेजा है। जिसमें 12 विपक्षी पार्टी राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के समापन कार्यक्रम में शामिल हो रही हैं।

भारत जोड़ो यात्रा के समापन पर राहुल

भारत जोड़ो यात्रा के समापन समारोह के दौरान शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित रैली में राहुल गांधी ने कहा आप बारिश में खड़े हुए लेकिन कोई भीगा नहीं, सर्दी में आपको सर्दी नहीं लग रही है। क्योंकि देश की शक्ति आपके साथ है।

यात्रा के दौरान प्यार मिला नफरत नहीं

प्रियंका गांधी की बात मैं सुन रहा था। प्रियंका ने जो कहा उससे मेरी आंख में आंसू आ गए। आज हम अपनी कन्याकुमारी से शुरू 3,500 केएम की भारत जोड़ों यात्रा को पूरा कर कश्मीर पहुंचा हूं। पूरी यात्रा के दौरान हमको प्यार मिला।

इसलिए सिर्फ टी-शर्ट में ही पूरी की यात्रा

जब मैं कन्याकुमारी से आगे बढ़ रहा था तब मुझे ठंड लग रही थी। मैंने कुछ बच्चे देखे। वे गरीब थे, उन्हें ठंड लग रही थी, वे मजदूरी कर रहे थे और कांप रहे थे। मैंने सोचा ठंड में ये बच्चे स्वेटर-जैकेट नहीं पहन पा रहे हैं तो मुझे भी नहीं पहनना चाहिए।

राहुल गांधी का बीजेपी पर तीखा हमला

'मैं अब जम्मू-कश्मीर के लोगों से और सेना-सुरक्षा बलों से कहना चाहता हूं। मैं हिंसा को समझता हूं, मैंने हिंसा को सहा और देखी है। जो हिंसा नहीं सहता है, जिसने हिंसा नहीं देखी है, उसे यह बात समझ नहीं आएगी। जैसे मोदीजी, अमित शाहजी हैं, संघ के लोग हैं, उन्होंने हिंसा नहीं सही हैं।

जम्मू-कश्मीर के लोगों ने प्यार दिया

कश्मीर में यहां पर हम 4 दिन पैदल चले और हमको काश्मीर ने हैंड ग्रेनेड नही बल्कि प्यार दिया। मैं गारंटी देता हूं कि भाजपा का कोई नेता ऐसे नहीं चल सकता, क्योंकि इसलिए नहीं कि जम्मू-कश्मीर के लोग उन्हें चलने नहीं देंगे, बल्कि वे डरते हैं।

कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे बोलें

कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि जब राहुल गांधी जी ने कन्याकुमारी से कश्मीर तक पदयात्रा का निर्णय लिया था, हम घबरा गए थे कि इतना लंबा फासला कैसे तय होगा। लेकिन भारत जोड़ो यात्रा के श्रीनगर पहुंचने पर मैं राहुल गांधी जी और भारत यात्रियों को बधाई देता हूं।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा

हर हिंदुस्तानी देश में एकता और शांति चाहती है। जो राजनीति तोड़ती उस राजनीति से देश और हमारी कभी भलाई नहीं हो सकती। भारत जोड़ों यात्रा एक आध्यात्मिक यात्रा रही है। इस बीच अजान का वक्त होने पर उन्होंने अपनी स्पीच को कुछ देर के लिए रोक दिया। उससे पहले राहुल गांधी के साथ प्रियंका गांधी की स्नोफल से खेलते हुए तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ये बोलीं

राहुल जी आपने कहा कि तुम कश्मीर में अपने घर आ गए हो और मैं कहती हूं ये तुम्हारा घर है। मुझे उम्मीद है कि गोडसे की विचारधारा ने जम्मू-कश्मीर से जो छीन लिया, वह इस यात्रा से वापस मिल जाएगा। गांधी जी ने कहा कि वह जम्मू-कश्मीर में आशा की किरण देख सकते हैं। आज देश राहुल गांधी में आशा की किरण देख रहा है।

इन पार्टियों को कांग्रेस ने भेजा आमंत्रण

कांग्रेस पार्टी ने भारत जोड़ो यात्रा के समापन में शामिल होने के लिए 21 प्रमुख विपक्षी दलों को आमंत्रित किया है। कांग्रेस पार्टी के एक नेता अनुसार, आम आदमी पार्टी (आप) और भारत राष्ट्रीय समिति (पूर्व में टीआरएस) सहित सभी समान विचारधारा वाले दलों को भारत जोड़ों यात्रा के समापन में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। जबकि 5 राजनीतिक दलों AIADMK, YSRCP, BJD, AIMIM और AIUDF को आमंत्रित नहीं किया गया है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story