×

भारत मटका। मुंबई मटका क्या है, क्या इसे खेलने पर सजा हो सकती है?

Satta Matka: भारत में जुआ अवैध है क्योंकि ब्रिटिश सरकार ने 1867 में सार्वजनिक जुआ अधिनियम पेश किया था इसलिए मटका किंग या सट्टा किंग खेलते समय पकड़े गए लोग जेल जा सकते हैं या जुर्माना भर सकते हैं।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 25 May 2022 7:52 AM GMT
Satta Matka
X

सट्टा मटका (फोटो-सोशल मीडिया)

Satta Matka: मटका एक प्रकार का जुआ होता है जो भारत और विश्व के विभिन्न भागों में खेला जाता है। इसे कल्याण मटका या मुंबई मटका (Mumbai Matka) के नाम से भी जाना जाता है। इसकी शुरुआत मुंबई से ही होना बताया जाता है। सट्टा मटका (Satta Matka) एक अवैध जुआ खेल है जिसे 1950 के दशक में शुरू किया गया था और इसे 'आंकड़ा जुगाड़' (jugaad) के नाम से जाना जाता था। जैसे-जैसे समय बीतता गया, सट्टा मटका खेल और अधिक उन्नत होता गया और अब उस खेल से बिल्कुल अलग है जो पहले हुआ करता था हालाँकि 'मटका' नाम अभी भी है।

भारत में जुआ (gambling) अवैध है क्योंकि ब्रिटिश सरकार ने 1867 में सार्वजनिक जुआ अधिनियम पेश किया था इसलिए मटका किंग(Matka King) या सट्टा किंग(Sutta King) खेलते समय पकड़े गए लोग जेल जा सकते हैं या जुर्माना भर सकते हैं।

मटका जुआ खेल जीतने वाले को 'मटका किंग'

जुआ का यह खेल संख्या को गैस करने की सट्टेबाजी (betting) पर आधारित है। पुराने जमाने में 0 से 9 तक की संख्या वाली चिटों को मटके में डाला जाता था। तभी एक व्यक्ति एक चिट को बेतरतीब ढंग से उठा कर और उस पर लिखे नंबर यानी जीतने वाले नंबर की घोषणा कर दी। हाल के दिनों में, खेल खेलने का अभ्यास बदल गया है। अब ताश के पत्तों के एक पैकेट में से 3 अंक चुने जाते हैं। मटका जुआ खेल जीतने वाले को 'मटका किंग' (Matka King) कहा जाता है।

ऐसी कई टिप्स और ट्रिक्स हैं जिनका उपयोग खिलाड़ी इस खेल जीतने करते हैं। लेकिन खिलाड़ियों को उधार के पैसे से खेलने से भी बचना चाहिए क्योंकि इससे आर्थिक परेशानी हो सकती है। एक बजट निर्धारित करने और उस पर टिके रहने की सलाह दी जाती है। सट्टा मटका एक जोखिम भरा खेल है लेकिन जिम्मेदारी से खेला जाए तो यह मजेदार हो सकता है। खिलाड़ियों को याद रखना चाहिए कि यह सिर्फ एक खेल है और इसे बहुत गंभीरता से नहीं लेना चाहिए।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story