×

Bharat Ratna: भारत रत्न: अब तक 50 विभूतियों का हुआ है सम्मान

Bharat Ratna: भारत रत्न देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है जिसे अब तक 50 विभूतियों को दिया गया है। सबसे पहले 1954 में तीन लोगों को भारत रत्न सम्मान दिया गया था। ये थे - भारत के अंतिम गवर्नर-जनरल और तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री - सी. राजगोपालाचारी, भारत के पहले उपराष्ट्रपति - सर्वपल्ली राधाकृष्णन और नोबेल पुरस्कार विजेता और भौतिक विज्ञानी सी वी रमन।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 3 Feb 2024 1:02 PM GMT
Bharat Ratna is the countrys highest civilian award which has been given to 50 personalities so far
X

भारत रत्न देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है जिसे अब तक 50 विभूतियों को दिया गया: Photo- Social Media

Bharat Ratna: भारत रत्न देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है जिसे अब तक 50 विभूतियों को दिया गया है। सबसे पहले 1954 में तीन लोगों को भारत रत्न सम्मान दिया गया था। ये थे - भारत के अंतिम गवर्नर-जनरल और तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री - सी. राजगोपालाचारी, भारत के पहले उपराष्ट्रपति - सर्वपल्ली राधाकृष्णन और नोबेल पुरस्कार विजेता और भौतिक विज्ञानी सी वी रमन। तब से यह पुरस्कार 50 व्यक्तियों को दिया गया है, जिनमें 15 को मरणोपरांत सम्मानित किया गया था।

भारत रत्न: Photo- Social Media

02 जनवरी 1954 को स्थापित यह पुरस्कार जाति, व्यवसाय, स्थिति या लिंग के भेदभाव के बिना "उच्चतम क्रम की असाधारण सेवा/प्रदर्शन" की मान्यता में प्रदान किया जाता है। यह पुरस्कार मूल रूप से कला, साहित्य, विज्ञान और सार्वजनिक सेवाओं में उपलब्धियों तक सीमित था, लेकिन सरकार ने दिसंबर 2011 में इसका विस्तार किसी भी क्षेत्र तक कर दिया। भारत रत्न के लिए सिफारिशें प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्रपति को की जाती हैं, जिसमें प्रति वर्ष अधिकतम तीन नामांकित व्यक्तियों को पुरस्कार दिया जाता है। पुरस्कार के साथ कोई आर्थिक अनुदान जुड़ा नहीं है।

मरणोपरांत सम्मान

मूल क़ानून में मरणोपरांत सम्मान का प्रावधान नहीं था लेकिन उन्हें अनुमति देने के लिए जनवरी 1955 में संशोधन किया गया था। पूर्व प्रधान मंत्री लाल बहादुर शास्त्री मरणोपरांत सम्मानित होने वाले पहले व्यक्ति बने।

क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर: Photo- Social Media

सबसे कम और सबसे ज़्यादा उम्र

2014 में, क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, जो उस समय 40 वर्ष के थे, सबसे कम उम्र के प्राप्तकर्ता बने; जबकि समाज सुधारक धोंडो केशव कर्वे को उनके 100वें जन्मदिन पर सम्मानित किया गया।

समाज सुधारक धोंडो केशव कर्वे: Photo- Social Media

- सम्मानित होने वाले पहले गायक एम.एस. सुब्बुलक्ष्मी थे और सम्मानित होने वाले पहले अभिनेता एम.जी.रामचंद्रन थे।

- भारत रत्न मदर टेरेसा, अब्दुल गफ्फार खान और नेल्सन मंडेला को भी दिया गया है।

- सरकार ने सामाजिक कार्यकर्ता नानाजी देशमुख (मरणोपरांत), गायक-संगीत निर्देशक भूपेन हजारिका (मरणोपरांत) और भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को भी सम्मानित किया है।

- इस वर्ष कर्पूरी ठाकुर को सम्मानित करने की घोषणा हुई और अब लाल कृष्ण आडवाणी को भारत रत्न देने का ऐलान किया गया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story