×

बिहार : गोमांस की सूचना पर भोजपुर के गांव में सांप्रदायिक तनाव

Rishi
Published on: 3 Sep 2017 12:50 PM GMT
बिहार : गोमांस की सूचना पर भोजपुर के गांव में सांप्रदायिक तनाव
X

पटना : बिहार के भोजपुर जिले के एक गांव में रविवार को गाय काटे जाने की अफवाह के बाद सांप्रदायिक तनाव पैदा हो गया। पुलिस ने मांस जब्त कर दो लोगों को गिरफ्तार किया है। भीड़ की अगुवाई कर रहे गौरक्षकों ने रविवार सुबह भोजपुर जिले के अभगिला गांव में गाय काटे जाने के संदेह में एक मुस्लिम परिवार के घर को घेर लिया।

ये भी देखें : डोकलाम विवाद पर मोदी सरकार के कदम से खुश है RSS, जल्द ला रहा कुछ नया

सहार पुलिस थाने के एक अधिकारी ने बताया, "गाय की हत्या की अफवाह जंगल में आग की तरह फैल गई और बहुत जल्दी आस-पास के गांव के लोगों ने इकट्ठा होकर मुस्लिम परिवार के घर को घेर लिया।"

उन्होंने बताया, "पुलिस को इस संबंध में सूचना दी गई और वहां एक टीम के पहुंचने के बाद गुस्साये ग्रामीणों को दोषियों को कड़ी सजा देने के आश्वासन पर शांत कराया गया।"

ये भी देखें :फिर शर्मसार हुआ लखनऊ, युवती को अगवा कर किया गैंगरेप

स्थानीय निकाय चुनाव में चुने गए एक प्रतिनिधि ने नाम न बताने की शर्त पर बताया कि पुलिस के मौके पर पहुंचने से एक बड़ी विपदा टल गई।

उन्होंने बताया कि 'बजरंग दल और भारतीय जनता पार्टी कार्यकर्ताओं के उकसाने पर भीड़ मुस्लिम परिवार का घर जलाना चाहती थी। अगर पुलिस की टीम आधा घंटा भी विलंब से पहुंचती तो स्थिति पूरी तरह से अलग हो सकती थी क्योंकि वहां उपस्थित कुछ लोग गाय की हत्या करने वालों की हत्या करने की बात कर रहे थे।'

ये भी देखें :महिला रक्षा मंत्री से विश्व को सकारात्मक संदेश : अरुण जेटली

पुलिस अधिकारियों ने यह स्वीकारा है कि घटना के बाद गांव में दो समुदायों के बीच तनाव व्याप्त है।

उन्होंने कहा कि यह घटना मुस्लिमों के त्यौहार ईद-उल-जुहा के दौरान हुई जिसमें धार्मिक परंपरा के अंतर्गत पशुओं की बलि दी जाती है।

ये भी देखें :बाढ़ पीड़ितों के लिए मसीहा बना अक्षयपात्र फाउंडेशन का ‘किचन ऑन व्हील्स’

ठीक एक माह पहले भी भोजपुर में ऐसी ही एक घटना हुई थी। बिहार में यह इस तरह की पहली घटना थी। भोजपुर में गौरक्षकों के नेतृत्व में भीड़ ने गोमांस ले जाने के महज संदेह में एक ट्रक के चालक एवं दो अन्य को पीटा था। बाद में पुलिस ने इन तीनों को भीड़ से बचाकर गिरफ्तार कर लिया था।

ये भी देखें :मोदी कैबिनेट : तगड़े कूटनीतिज्ञ हैं मंत्री हरदीप सिंह पुरी, लिट्टे से रहा है रिश्ता !

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story