×

MP Bus Accident: बस में लगी भीषण आग, ज़िंदा जले 13 लोग, 17 झुलसे, मुआवजे का हुुआ ऐलान

MP News: मध्य प्रदेश के गुना में बुधवार देर रात बड़ा बस हादसा हो गया।

Krishna Chaudhary
Published on: 27 Dec 2023 6:41 PM GMT (Updated on: 28 Dec 2023 2:12 AM GMT)
Fire on Bus
X

Fire on Bus (File Photo- Social Media)

MP Bus Accident: मध्य प्रदेश के गुना जिले में बुधवार देर रात बड़ा हादसा हो गया। यहां एक बस और डंपर के बीच जोरदार टक्कर हुई, जिसके बाद बस में भीषण आग लग गई। देखते ही देखते पूरी बस धू-धू कर जलने लगी, जिसमें सवार 13 यात्री जिंदा जल गए। ये खौफनाक हादसा उस वक्त हुआ जब बस गुना से आरोन जा रही थी। बस में कुल 30 यात्री सवार थे। गुना कलेक्टर तरूण राठी ने बताया कि हादसे में घायल 17 यात्रियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

हादसे की भयावहता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि कुछ शव पूरी तरह जल चुके हैं और उनकी पहचान करना मुश्किल है। प्रशासन का कहना है कि इन शवों की शिनाख्त डीएनए मिलान के जरिए की जाएगी। हाल-फिलहाल में मध्य प्रदेश में ये सबसे भीषण सड़क हादसा है, जिसमें एकसाथ इतनी संख्या में लोगों की दर्दनाक मौत हुई है।

गंभीर रूप से घायलों को भोपाल भेजा गया

हादसे की जानकारी मिलते ही पुलिस और प्रशासनिक के वरीय अधिकारी मौके पर पहुंच गए और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया। राहत कार्य काफी जटिल रहा। पहले फायर ब्रिगेड कर्मियों ने बस में लगी आग पर काबू पाया। इसके बाद क्रेन की मदद से पहले पलटी हुई बस को सीधा किया गया, फिर उसमें फंसे लोगों को बाहर निकाला गया। गुना कलेक्टर की मौजूदगी में पहले घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया। गंभीर रूप से घायलों को भोपाल रेफर किया गया। घायलों में एक गर्भवती महिला भी है, जिसकी हालत नाजुक बताई जा रही है। दुर्घटनाग्रस्त बस पर सिकरवार ट्रेवल्स लिखा हुआ है। बस किसी भाजपा नेता की बताई जा रही है।

कैसे हुआ हादसा ?

कलेक्टर तरूण राठी के अनुसार डंपर से टकराने के बाद बस पलटी खाकर सड़क के किनारे लुढ़क गई और फिर उसमें आग लग गई। आग ने तुरंत इतना रौद्र रूप अख्तियार कर लिया कि यात्रियों को उससे निकलने का मौका तक नहीं मिला और 13 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। कुछ शव इस कदर जल चुके हैं कि परिजन उनकी पहचान तक नहीं कर पा रहे। पुलिस ने घटना को लेकर मामला दर्ज कर लिया है इसकी जांच शुरू कर दी है। जिस डंपर से हादसा हुआ, उसके परमिट आदि की जानकारी जुटाई जा रही है।

मुख्यमंत्री ने मुआवजे का किया ऐलान

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने हादसे पर शोक प्रकट किया है। उन्होंने प्रभावितों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है। सीएम यादव ने ईश्वर से दिवंगत आत्माओं की शांति व परिजनों को यह वज्रपात सहन करने की शक्ति देने तथा हादसे में झुलसे यात्रियों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना की। मुख्यमंत्री ने दुर्घटना की जांच के आदेश दिए हैं।

उन्होंने परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि इस तरह की दुर्घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो। सीएम ने जिला प्रशासन को बस दुर्घटना में मृतकों के परिवारों को 4-4 लाख रुपए और गंभीर घायलों को 50-50 हजार रुपए की सहायता देने के निर्देश दिए हैं। साथ ही घायलों के समुचित उपचार की व्यावस्थार करने के भी निर्देश जिला प्रशासन को दिए हैं।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story