×

Vande Bharat Express Train Details: अब इस ट्रेन से आपका सफर हुआ आसान, जानें वंदे भारत एक्सप्रेस की टाइमिंग, किराया और सब कुछ डीटेल में

Vande Bharat Express Train Details: भोपाल से दिल्ली सफर करने वाले यात्रियों के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस से यात्रा और भी आसान होने वाली है। पीएम ने आज इस ट्रेन को हरी झंडी दिखा दी है।

Shreya Sharma
Published on: 1 April 2023 5:38 PM GMT (Updated on: 17 April 2023 3:07 PM GMT)
Vande Bharat Express Train Details: अब इस ट्रेन से आपका सफर हुआ आसान, जानें वंदे भारत एक्सप्रेस की टाइमिंग, किराया और सब कुछ डीटेल में
X
Vande Bharat Express Train Details (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Vande Bharat Express Train Details: आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने देश को एक और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात दी। पीएम ने आज यानी 1 अप्रैल 2023 को भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस (New Delhi-Bhopal Vande Bharat Express) को हरी झंडी दिखा दी है। यह देश की 11वीं और मध्य प्रदेश की पहली वंदे भारत ट्रेन है। अब दिल्ली से भोपाल और भोपाल से दिल्ली आने वाले यात्रियों के लिए यात्रा और भी आसान होने वाली है। चलिए जानते हैं इस अत्याधुनिक सुविधाओं और खूबियों से भरपूर ट्रेन के बारे में।

कितनी है इस ट्रेन की स्पीड (Delhi-Bhopal Vande Bharat Express Speed)

सबसे पहले हम जानते हैं इस ट्रेन की स्पीड क्या होने वाली है और यह वंदे भारत एक्सप्रेस आपको दिल्ली से भोपाल कितने देर में पहुंचाएगी। स्पीड की बात करें तो इसकी रफ्तार शताब्दी ट्रेन से भी ज्यादा है। शुरुआती स्पीड 90 किलोमीटर प्रति घंटे होगी। हालांकि इसकी अधिकतम स्पीड 160-180 किलोमीटर प्रति किलोमीटर है। वंदे भारत ट्रेन के जरिए आप केवल 7 घंटे और 50 मिनट में ही दिल्ली से भोपाल का सफर तय कर सकते हैं।

भोपाल-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस टाइम टेबल (Delhi-Bhopal Vande Bharat Express Time Table)

वंदे भारत एक्सप्रेस की टाइमिंग भोपाल से सुबह 5:55 बजे की है। यह ट्रेन सुबह 5:55 पर भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन से चलेगी, जो कि दिल्ली दोपहर 1:45 पर पहुंचेगी।

जबकि राजधानी दिल्ली से यह ट्रेन दोपहर 2:45 पर खुलेगी, जो रात 10:35 पर रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पहुंच जाएगी। इसके साथ ही बता दें इस नई वंदे भारत एक्सप्रेस की सुविधा हफ्ते में 6 दिन ही उपलब्ध होगी। मैंटेनेंस के चलते शनिवार को यह ट्रेन नहीं चलेगी।

कहां-कहां रुकेगी भोपाल-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस (Delhi-Bhopal Vande Bharat Express Stops)

बता दें पहले भोपाल से दिल्ली के बीच शुरु हुई वंदे भारत एक्सप्रेस का स्टॉपेज केवल आगरा में ही था। लेकिन अब ट्रेन के स्टॉपेज में दो और नाम शामिल हैं, ग्वालियर और झांसी के। रेल मंत्रालय की ओर से झांसी और ग्वालियर में स्टॉपेज की सुविधा दे दी गई है। फिलहाल पूरा शेड्यूल आना बाकी है।

कितना है भोपाल-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया (Delhi-Bhopal Vande Bharat Express Fare)

अब जान लेते हैं आखिर इस ट्रेन में सफर करने के लिए आपको कितना खर्च करना होगा। भोपाल-दिल्ली के बीच वंदेभारत एक्स्प्रेस में सफर के लिए प्रति यात्री को 1655 रुपये किराया देना होगा। इसमें 308 रुपये खानपान शुल्क भी शामिल है। इसके अलावा एग्जीक्यूटिव श्रेणी में सफर करने के लिए आपको प्रति यात्री 3120 रुपये खर्च करना होगा।

आइए जानें ट्रेन की खासियत

यह ट्रेन अत्याधुनिक सुविधाओं और खूबियों से लैस है।

इसकी चेयरकार और एग्जीक्यूटिव श्रेणी की सीट 180 डिग्री तक घूम जाती है।

इसे स्वदेशी रूप से डिजाइन किया गया है।

ट्रेन में क्विक वाटरिंग अरेंजमेंट सिस्टम लगाया गया है।

Shreya Sharma

Shreya Sharma

Next Story