×

Chhattisgarh Naxalite Attack: सुकमा में नक्सलियों का बड़ा अटैक, CRPF का एक जवान शहीद, एक जख्मी

Chhattisgarh Naxalite Attack: सुकमा जिले के जगरगुंडा के बेदरे इलाके में नक्सलियों ने बड़ा हमला किया है, जिसमें सीआरपीएफ का एक जवान शहीद हो गया, जबकि गंभीर रूप से जख्मी हो गया।

Krishna Chaudhary
Published on: 17 Dec 2023 5:45 AM GMT (Updated on: 17 Dec 2023 5:56 AM GMT)
Chhattisgarh Naxalite Attack (Photo:Social Media)
X

Chhattisgarh Naxalite Attack (Photo:Social Media)

Chhattisgarh Naxalite Attack. छत्तीसगढ़ में नक्सलियों का आतंक थमता नजर नहीं आ रहा है। विधानसभा चुनाव के दौरान से ही उन्होंने हमले तेज कर दिए हैं। रविवार को एकबार फिर उनकी ओर से बड़ी वारदात को अंजाम दिया गया है। सुकमा जिले के जगरगुंडा के बेदरे इलाके में नक्सलियों ने बड़ा हमला किया है, जिसमें सीआरपीएफ का एक जवान शहीद हो गया, जबकि गंभीर रूप से जख्मी हो गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार, नक्सलियों की ओर से ये अटैक उस वक्त किया गया, जब जवान एरिया डोमिनेशन पर निकले थे।

तीन दिन पहले भी नक्सलियों ने कांकेर जिले में बड़ा हमला किया था। वामपंथी उग्रवादियों की तरफ से बारूदी सुरंग विस्फोट किया गया था, जिसकी चपेट में आने से बीएसएफ का एक जवान शहीद हो गया था। शहीद जवान यूपी का रहने वाला था। धमाका उस वक्त हुआ जब परतापुर थाना क्षेत्र के सड़कटोला गांव में बीएसएफ और जिला पुलिस की संयुक्त टीम गश्त कर रही थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, राज्य में एक हफ्ते में 6 नक्सली हमले हुए हैं, इनमें 50 से अधिक आईईडी विस्फोटक बरामद किए गए।

शपथग्रहण के दिन भी हुआ था हमला

छत्तीसगढ़ लंबे समय से वामपंथी उग्रवाद की समस्या से जूझ रहा है। राज्य गठन के बाद से कई सरकारें आईं और गईं लेकिन कोई भी नक्सलियों पर प्रभावी अंकुश नहीं लगा पाया। हालिया विधानसभा चुनाव के बाद राज्य में एकबार फिर से नई सरकार बनी है। नए मुख्यमंत्री के शपथग्रहण के दिन यानी 13 दिसंबर को ही नक्सलियों ने एक बड़ा हमला कर अपने इरादे जता दिए थे। नक्सलियों ने नारायणपुर जिले स्थित आमदई खदान में आईईडी प्लांट किया था। इसकी चपेट में CAF 9वीं बीएन बटालियन के जवान आ गए थे। इस हमले में CAF कांस्टेबल कमलेश साहू शहीद हो गए, जबकि आरक्षण विनय कुमार साहू घायल हो गए थे।

इससे पहले नक्सलियों की ओर से सुकमा जिले में आईईडी ब्लास्ट किया गया था। यहां सड़क निर्माण का कार्य कर रही कंपनी की सुरक्षा के लिए सुरक्षाबलों की टीम गश्त कर रही थी। इसी दौरान वे आईईडी के संपर्क में आ गए और जोरदार धमाका हुआ। इस विस्फोट में दो जवान जख्मी हुए थे। आदिवासी नेता विष्णुदेव साय के नेतृत्व में बनी नई भाजपा सरकार इस समस्या से कैसे निपटती है, इस पर सबकी नजरें रहेंगी।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Content Writer

Krishna Chaudhary having four year experience of working in different positions during his Journalism. Having Expertise to create content in Politics, Crime, National and International Affiars.

Next Story