×

Big Changes From 1st October: आज से देश में हो रहे कई अहम बदलाव, जिन्हें जानना आपके लिए है जरूरी

Big Changes From 1st October: साल 2022 का दसवां महीना अक्टूबर आज यानी शनिवार से आरंभ हो चुका है। 1 अक्टूबर से कई ऐसे बदलाव हुए हैं, जो सीधा हमारे –आपके जेब को प्रभावित करता है।

Krishna Chaudhary
Published on: 1 Oct 2022 5:50 AM GMT
Big Changes From 1st October: आज से देश में हो रहे कई अहम बदलाव, जिन्हें जानना आपके लिए है जरूरी
X

Big Changes From 1st October: साल 2022 का दसवां महीना अक्टूबर आज यानी शनिवार से आरंभ हो चुका है। हर नए माह की तरह ये महीना भी अपने साथ कुछ बदलाव लेकर आया है। 1 अक्टूबर से कई ऐसे बदलाव हुए हैं, जो सीधा हमारे –आपके जेब को प्रभावित करता है। ये बदलाव क्रेडिट-डेबिट कार्ड (credit-debit card) से लेकर अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) और म्यूचुअल फंड से जुड़े नियमों में हुआ है, जिन्हें जानना बेहद आवश्यक है। आज से इनकम टैक्स देने वाले अटल पेंशन योजना में निवेश नहीं कर सकेंगे। तो आइए एक नजर इन बदलावों पर डालते हैं –

टोकनाइजेशन सिस्टम लागू (tokenization system)

कार्ड पेमेंट के लिए टोकनाइजेशन सिस्टम लागू हो गया है। इसके लागू होन के बाद मर्चेंट, पेमेंट एग्रीगेटर और पेमेंट गेटवे ग्राहकों से जुड़ी जानकारी को स्टोर नहीं कर सकेंगे। टोकनाइजेशन सिस्टम लागू करने का उद्देश्य बैंकिंग फ्रॉड को रोकना है।

म्यूचुअल फंड – नॉमिनेशन डिटेल देना जरूरी

म्यूचुअल फंड में निवेश करने वालों को अब नॉमिनेशन की जानकारी देना अनिवार्य कर दिया गया है। बाजार नियामक सेबी के मुताबिक, ऐसा नहीं करने वाले निवेशकों को एक घोषणापत्र भरना होगा, जिसमें नॉमिनेशन नहीं लेने की घोषणा करनी होगी। एसेट मैंनेजमेंट कंपनियों को निवेशकों की जरूरतों के मुताबिक ऑनलाइन या हार्ड कॉपी फॉर्म और डिक्लेरेशन फॉर्म का ऑप्शन देना होगा।

स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर मिलेगा अधिक ब्याज (Interest increased on post office savings scheme)

केंद्र सरकार ने पोस्ट ऑफिस की कई स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स पर मिलने वाले ब्याज में बढ़ोतरी की है। नई दरों के मुताबिक, पोस्ट ऑफिस में तीन साल के लिए जमा राशि पर अब 5.8 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा। दो साल की जमा राशि पर मिलने वाले ब्याज दर को 5.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 5.7 प्रतिशत कर दिया गया है। इसी तरह पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF), सुकन्या समृद्धि योजना, सीनियर सिटीजंस सेविंग्स स्कीम (SCSS) और नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स (NSC) जैसी बचत योजनाओं के ब्याज दर में वृद्धि की गई है।

इनकम टैक्स देने वालों के लिए अटल पेंशन योजना बंद

1 अक्टूबर से इनकम टैक्स भरने वाले अटल पेंशन योजना में निवेश नहीं कर सकेंगे। यानी अब वे इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे। केंद्र सरकार ने हाल में कहा था कि1 अक्टूबर 2022 से कोई भी टैक्सपेयर अटल पेंशन योजना में शामिल होने का पात्र नहीं होगा। मौजूदा नियम के अनुसार, 18 से 40 साल तक के उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक सरकार की इस योजना से जुड़ सकता है, भले ही वो इनकम टैक्स भरता हो या नहीं। इस योजना के तहत हर माह 5 रूपये की मासिक पेंशन दी जाती है।

डीमैट अकाउंट को लेकर नियमों में बदलाव

आज यानी शनिवार 1 अक्टूबर से डीमैट अकाउंट होल्डर्स के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन जरूरी हो गया है। एनएसई के दिशानिर्देशों के अनुसार, डीमैट खाताधारक को पहले ऑथेंटिकेशन के रूप में बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करना होगा। दूसरा ऑथेंटिकेशन पासवर्ड या नॉलेज फैक्टर हो सकता है। टू-फैक्टर लॉगिन सिस्टम को एक्टिव करने के बाद ही कोई भी अपने डीमैट अकाउंट का इस्तेमाल कर पाएगा।

कर्मिशियल गैस सिलेंडर हुई सस्ती

हर माह की पहली तारीख को सरकारी तेल कंपनियां रसोई गैस की कीमतें बढ़ाती या घटाती हैं। इंडियन ऑयल की ओर से 1 अक्टूबर को जारी कीमत के अनुसार, 19 किलो का कर्मिशियल सिलेंडर सस्ता हुआ है। दिल्ली में 25.50 रूपये, कोलकाता में 36.5 रूपये, मुंबई में 35.5 रूपये और चेन्नई में 36 रूपये कम किए गए हैं।

दिल्ली में फ्री बिजली बंद

दिल्ली में मुफ्त बिजली का नियम आज से बदल गया है। बिजली बिल पर दिल्ली सरकार की तरफ से मिलने वाली सब्सिडी 31 सितंबर के बाद बंद कर दी गई है। सब्सिडी के लिए आवेदन करने वाले उपभोक्ताओं को ही केवल इसका लाभ मिलेगा।

फॉक्सवैगन की कार हो जाएंगी महंगी

दिग्गज जर्मन ऑटोमोबाइल कंपनी फॉक्सवैगन ने अपनी गाड़ियों की कीमत बढ़ा दी है। बढ़ी हुई कीमत आज से प्रभाव में आ गई है। कंपनी ने हाल ही में इसे लेकर एक बयान किया था। जिसमें 1 अक्टूबर से फॉक्सवैगन की कारों की कीमत में दो फीसदी का इजाफा करने की जानकारी दी गई थी।

5जी होगा लॉन्च

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश की जनता को हाई स्पीड इटरनेट सेवा 5जी की सौगात देंगे। दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित कार्यक्रम में पीएम मोदी 5जी इंटरनेट सेवा को लॉन्च करेंगे। आज देश के कुछ चुनिंदा शहरों में ये सेवा चालू होगी, जिसके बाद आने वाले सालों में इसका देश के अन्य हिस्सों में विस्तार होगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story