×

Chhattisgarh News: सीआरपीएफ और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, तीन जवान शहीद, 14 सुरक्षाकर्मी घायल

Chhattisgarh News: बस्तर क्षेत्र के सुकमा-बीजापुर जिलों की सीमा पर पुलिस शिविर में माओवादियों के साथ मुठभेड़ में सीआरपीएफ के तीन सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए और 14 घायल हो गए।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 30 Jan 2024 1:48 PM GMT (Updated on: 30 Jan 2024 2:04 PM GMT)
naxal attack in bijapur
X

Naxal Attack in Bijapur (Pic:Social Media)

Naxalite Encounter in Sukma: छत्तीसगढ़ में बस्तर क्षेत्र के सुकमा-बीजापुर जिलों की सीमा पर पुलिस शिविर में माओवादियों के साथ मुठभेड़ में सीआरपीएफ के तीन सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए और 14 घायल हो गए। घटनास्थल पर अभी भी मुठभेड़ जारी है और घायल जवानों को इलाज के लिए विमान से रायपुर लाया जा रहा है। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, माओवादियों ने बस्तर संभाग में सुकमा-बीजापुर सीमा पर जगरगुंडा पहाड़ियों के पास सबसे अधिक उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र तेकुलगुहदाम गांव में एक नए स्थापित सुरक्षा शिविर पर गोलीबारी की।

माओवादियों ने आईईडी से किया विस्फोट

पुलिस ने कहा कि सीआरपीएफ की कोबरा-एलिट यूनिट, स्पेशल टास्क फोर्स, डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड के सुरक्षाकर्मी जोनागुडा-अलीगुडा क्षेत्र के आसपास शिविर के पास गश्त पर थे, जब वे नक्सली गोलीबारी की चपेट में आ गए। जवानों ने हमले का जवाब दिया जिससे मुठभेड़ शुरू हो गई। माओवादियों ने आईईडी विस्फोट भी किया और सुरक्षा शिविर पर बीजीएल का इस्तेमाल किया।

2021 में शहीद हुए थे 33 जवान

पुलिस ने कहा कि एक जवान को गोली लगी है और अन्य तेरह लोग विस्फोट में घायल हो गए हैं, सभी जवानों की खतरे से बाहर है। आपको बता दे तेकुलगुदम वह जगह है जहां 2021 में घातक माओवादी हमले में 23 सुरक्षाकर्मी मारे गए थे और 33 घायल हुए थे और पुलिस को सभी जवानों के शव बरामद करने में दो दिन लग गए थे। इस क्षेत्र पर माओवादियों का दबदबा है और इसे खूंखार माओवादी कमांडर हिडमा का मूल स्थान कहा जाता है।

बस्तर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक पी सुंदरराज ने कहा कि 2021 में तेकुलगुदाम में घात लगाकर किए गए हमले में जवानों की भारी जान गंवाने के बावजूद हम लोगों के कल्याण के लिए पुलिस कैंप स्थापित कर शांति, सुरक्षा और प्रगति को मजबूती से स्थापित करने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारे जवान नक्सल समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए कृतसंकल्पित हैं।

पुलिस महानिरीक ने कहा कि तेकुलगुदम में मुठभेड़ जारी है और विस्तृत जानकारी की प्रतीक्षा है। आपको बता दे, 45 लाख रुपये के इनामी हिडमा पर 26 से अधिक हमलों का आरोप है, जिसमें 2013 में झीरम घाटी में कांग्रेस नेताओं पर हमला और अप्रैल 2017 में बुरकापाल में घात लगाकर हमला करना शामिल है, जिसमें 24 सीआरपीएफ जवान शहीद हो गए थे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story