लॉकडाउन: SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, बैंक ने शाखाओं में किए कुछ बदलाव

देश के सबसे बड़े कर्जदाता भारतीय स्‍टेट बैंक ने लॉकडाउन को देखते हुए विभिन्‍न जगहों की शाखाओं की टाइमिंग में बदलाव किया है।

नई दिल्ली:  देश के सबसे बड़े कर्जदाता भारतीय स्‍टेट बैंक ने लॉकडाउन को देखते हुए विभिन्‍न जगहों की शाखाओं की टाइमिंग में बदलाव किया है। यह बदलाव इसलिए किया गया है ताकि बैंक के ग्राहकों को कोई परेशानी न हो। इसके अलावा, SBI कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर सोशल डिस्‍टेंसिंग पर भी जोर दे रहा है।

ग्राहकों की सुविधाओं के लिए लिया निर्णय

ये भी पढ़ें-  कोरोना पर सरकार का ऐलान- अगले 3 महीने तक हर व्यक्ति को मिलेगा 5 किलो चावल, 1 किलो दाल

 

एसबीआई के प्रबंध निदेशक पीके गुप्‍ता ने कहा कि राज्‍य सरकारों से बातचीत के बाद बैंक ने शाखाओं के बैंकिंग आवर्स में बदलाव किया है ताकि ग्राहकों को सुविधा हो। न्‍यूज एजेंसी पीटीआइ ने एसबीआई के रिटेल बैंकिंग के प्रबंध निदेशक पीकेगुप्‍ता के हवाले से कहा है, ‘कई राज्‍यों में हमने शाखाओं के खुलने के समय में बदलाव किया है। कुछ राज्‍यों में यह 7-10 बजे है तो कुछ राज्‍यों में 8-11 बजे तक। वहीं, कुछ राज्‍यों में बैंक 10 बजे से दो बजे तक ग्राहकों के लिए खोले जा रहे हैं। ‘

बैंक रख रहा पूरा ध्यान

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए SBI ऑफिस जाने वाले अपने कर्मचारियों को मास्‍क्स और सैनिटाइजर्स उपलब्‍ध करा रहा है। कतार में कम से कम एक मीटर की दूरी रखी जा रही है। जो बैंक के प्रशासनिक विभाग में हैं, वे एक दिन छोड़ कर काम कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें-  वित्तमंत्री- देश के 8 करोड़ 70 लाख किसानों को अप्रैल में 2000 रुपए की किश्त उनके खाते में डाली जाएगी।

इसके अलावा, बैंक लोगों की सुविधा के लिए मोबाइल एटीएम का इस्‍तेमाल कर रहा है। मोबाइल एटीएम के जरिये ग्राहक बिना बैंक के ब्रांच या एटीएम गए पैसे निकाल सकते हैं। पीके गुप्‍ता ने ट्विटर पर इसका वीडियो भी शेयर किया है।

कई अन्य बैंकों नें भी क्या बदलाव

SBI के अलावा एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, स्‍टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक सहित कई अन्‍य बैंकों ने भी अपने परिचालन के समय में बदलाव किया है। ज्‍यादातर बैंक 31 मार्च तक 10 बजे सुबह से 2 बजे दोपहर तक काम करेंगे।

ये भी पढ़ें- वित्त मंत्री – दीनदयाल योजना के तहत सेल्फ हेल्प ग्रुप को 20 लाख का लोन।

साथ ही बैंकों ने कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए गैर-जरूरी सेवाएं अभी बंद कर दी हैं। सभी बैंकों ने ग्राहकों से गुजारिश की है कि जहां तक संभव हो सके वे अपनी बैंकिंग जरूरतों के लिए डिजिटल या ऑनलाइन माध्‍यमों का सहारा लें।