दिल्ली कोचिंग सेंटर हादसे की मजिस्ट्रेट जांच में बड़ा खुलासा, Rau's IAS पर कही यह बात

UPSC Aspirants Death: दिल्ली कोचिंग सेंटर हादसे की मजिस्ट्रेट जांच में MCD, अग्निशमन विभाग को दोषी बताया गया है। साथ ही कोचिंग सेंटर को आपराधिक लापरवाही के लिए जिम्मेदार ठहराया है।

Network
Newstrack Network
Published on: 8 Aug 2024 5:36 AM GMT (Updated on: 8 Aug 2024 5:50 AM GMT)
UPSC Aspirants Death
X
UPSC Aspirants Death (Pic: Social Media)

Rau's IAS Incident: दिल्ली के राउज आईएएस कोचिंग सेंटर की इमारत की बेसमेंट में पानी भरने से तीन छात्रों की मौत के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। मजिस्ट्रेट जांच में इस बात का खुलासा हुआ है कि एमसीडी और अग्निशमन विभाग ने दुर्भावनापूर्ण तरीके से कई कानूनों का उल्लंघन किया है। कल यानी बुधवार को राजस्व मंत्री को जांच की रिपोर्ट सौंपी गई। नियमों के उल्लंघन के जिक्र के साथ ही रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि राउज आईएएस स्टडी सर्कल छात्रों के जीवन की परवाह किए बिना बेसमेंट में लाइब्रेरी का संचालन कर रह था। मजिस्ट्रेट की रिपोर्ट ने इसे "आपराधिक लापरवाही" बताते हुए कोचिंग सेंटर को छात्रों की मौत के लिए जिम्मेदार ठहराया है।

एमसीडी और अग्निशमन विभाग दोषी

मजिस्ट्रेट जांच में एमसीडी, फायर डिपार्टमेंट सहित 15 लोगों से पूछताछ की गई। जांच रिपोर्ट के मुताबिक एमसीडी और फायर डिपार्टमेंट दोनों विभाग के अधिकारियों को बेसमेंट में लाइब्रेरी के संचालन और नाले पर अतिक्रमण की जानकारी थी। संज्ञान में होने के बाद भी जिम्मेदार अधिकारियों ने कोई कार्रवाई नहीं की। बीते साल सितंबर में एमसीडी ने कोचिंग सेंटर को मामले में कारण बताओ नोटिस जारी किया था। साथ ही बिती जुलाई में फायर डिपार्टमेंट ने भी दौरा किया था। इसके बाद भी हादसे का इंतजार होता रहा। किसी विभाग ने कोई कार्रवाई नहीं की। अगस्त 2023 में कोचिंग सेंटर के सर्वे के बाद भी उसे सील नहीं किया गया।

कोचिंग सेंटर की आपराधिक लापरवाही

मजिस्ट्रेट जांच में कहा गया है कि कोचिंग सेंटर की आपराधिक लापरवाही भी हादसे का कारण रही। कोचिंग सेंटर ने छात्रों की जान की परवाह न करते हुए बेसमेंट में लाइब्रेरी का संचालन किया। अनुमति न होने के बाद भी बेसमेंट में छात्रों को बैठाया गया। उचित व्यवस्था न होने के कारण बेसमेंट में पानी भर गया। जिससे छात्र बाहर नहीं निकल सके। जिसकी वजह से पानी में डूबने से उनकी मौत हो गई।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story