×

Pakistani Boat से 300 करोड़ का ड्रग्स बरामद, इंडियन कोस्ट गार्ड की बड़ी सफलता

Pakistan News Today: गुजरात से सटी पाकिस्तानी समुद्री सीमा पर इंडियन कोस्ट गार्ड ने पाकिस्तानी नाव को पकड़ा। जिससे बड़ी मात्रा में हथियार, गोला बारूद और ड्रग्स बरामद हुए।

aman
Report aman
Published on: 26 Dec 2022 2:54 PM GMT (Updated on: 26 Dec 2022 2:58 PM GMT)
Pakistani Boat से 300 करोड़ का ड्रग्स बरामद, इंडियन कोस्ट गार्ड की बड़ी सफलता
X

Indian Coast Guard Operation: इंडियन कोस्ट गार्ड को गुजरात में बड़ी सफलता हासिल हुई। भारतीय कोस्ट गार्ड (ICG Operation) ने मुस्तैदी दिखाते हुए सोमवार (26 दिसंबर) को एक पाकिस्तानी नाव को पकड़ा। इस नाव में 10 पाकिस्तानी सवार थे, जिन्हें हियासत में ले लिया गया। कोस्ट गार्ड की आंखें तब खुली की खुली रह गई जब उन्होंने बोट से भारी मात्रा में ड्रग्स बरामद किया। जिसकी बाजार कीमत करीब 300 करोड़ रुपए बताई जा रही है। साथ ही, बड़े पैमाने पर असलहा और गोला-बारूद (Pakistani Boat Carrying Arms) भी बरामद हुआ।

इंडियन कोस्ट गार्ड ने ये कार्रवाई ATS के इनपुट के आधार पर किया था। पाकिस्तानी नाव में 10 पाकिस्तानी सवार थे। इस बोट से बड़े पैमाने पर हथियार और गोला बारूद के साथ-साथ 40 किलो ड्रग्स बरामद हुई है। भारतीय कोस्ट गार्ड ने बताया ये बड़ी सफलता है। ड्रग्स की कीमत 300 करोड़ (Drugs Worth of 300 crore) आंकी गई है, जो बड़ी खेप है। कोस्ट गार्ड ने ये भी बताया कि ये ऑपरेशन 25 और 26 दिसंबर की रात को चलाया गया था।

गुजरात ATS ने दी थी खुफिया जानकारी

इंडियन कोस्ट गार्ड के अधिकारियों ने बताया कि, खुफिया इनपुट के आधार पर ये कार्रवाई की गई थी। गुजरात एटीएस की तरफ से ख़ुफ़िया सूचना मिलने के बाद इस बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया गया। भारतीय कोस्ट गार्ड को पता चला कि, एक पाकिस्तानी नाव भारतीय सीमा में प्रवेश कर रही है। जिसके बाद ऑपरेशन को अंजाम दिया गया। 25 और 26 दिसंबर की रात इस ऑपरेशन को अंजाम दिया गया था। इंडियन कोस्ट गार्ड ने अपने जहाज 'अरिंजय' को पाकिस्तान से सटी समुद्री सीमा के पास तैनात कर दिया था।

कोस्ट गार्ड का 18 महीनों में 7वां अभियान

भारतीय कोस्ट गार्ड पिछले 18 महीनों से लगातार नजर बनाए हुए है। भारतीय तटरक्षक बल और गुजरात ATS का ये 7वां संयुक्त अभियान है। मगर, ये पहला ऐसा अभियान है जिसमें इतनी बड़ी कीमत ड्रग्स के साथ हथियारों और गोला-बारूद का जखीरा मिला है। ये तस्करी के जरिए भारत लाए जा रहे थे। इन 18 महीनों में भारत ने 44 पाकिस्तानी और 07 ईरानी चालक दल की गिरफ्तारी की है। इनके पास से 1930 करोड़ रुपए मूल्य के कुल 346 किलोग्राम हेरोइन जब्त की जा चुकी है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story