×

मोदी की अपील का असर, उन नौ मिनटों में दर्ज की गई दर्शकों की सबसे बड़ी गिरावट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समय-समय पर अपनी लोकप्रियता साबित करते रहे हैं। अभी हाल में पिछले रविवार को रात में नौ बजे भी उन्होंने यह साबित किया था कि उनकी एक अपील का देश में कितना जबर्दस्त असर होता है।

अंशुमान तिवारी
Published on: 9 April 2020 1:37 PM GMT
मोदी की अपील का असर, उन नौ मिनटों में दर्ज की गई दर्शकों की सबसे बड़ी गिरावट
X

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समय-समय पर अपनी लोकप्रियता साबित करते रहे हैं। अभी हाल में पिछले रविवार को रात में नौ बजे भी उन्होंने यह साबित किया था कि उनकी एक अपील का देश में कितना जबर्दस्त असर होता है। मीडिया के जरिये अब तो यह बात हर कोई जान चुका है कि उस दिन पीएम की एक अपील पर पूरा देश दीपों से जगमगा उठा था। अब बार्क की एक रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि उस दिन रात नौ बजे टीवी के दर्शकों की संख्या में हाल के वर्षों की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई। यह 2015 के बाद की सबसे बड़ी गिरावट थी।

मोदी ने यह की थी अपील

पीएम नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से कोरोना के खिलाफ जंग में एकजुटता दिखाने के लिए 5 अप्रैल की रात 9:00 बजे 9 मिनट के लिए घर की लाइटें बंद करके दिया,टॉर्च, मोमबत्तियां, लैंप और मोबाइल की फ्लैश लाइट जलाने की अपील की थी।उनका कहना था कि हमारा यह कदम कोरोना रूपी अंधकार से देश को प्रकाश की ओर ले जाने की दिशा में एक बड़ा कदम साबित होगा। मोदी की एक अपील पर पूरा देश घरों से बाहर निकल आया और और दीप जलाकर देश की एकजुटता दिखाई।

ये भी पढ़ेंः हद है पाकिस्तान: दक्षेस के सहारे बनाया प्लान, भारत की पहल में अड़ा रहा टांग

2015 के बाद की सबसे बड़ी गिरावट

अब रविवार को रात 9:00 बजे के बारे में ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (बीएआरसी) की एक रिपोर्ट आई है। इस रिपोर्ट से पता चलता है कि इन 9 मिनटों में टीवी के दर्शकों में भारी गिरावट दर्ज की गई जबकि इस समय लॉकडाउन के कारण लगभग सारे लोग घरों की चहारदीवारी के भीतर कैद हैं।

ये भी पढ़ेंःकेंद्र सरकार का बड़ा फैसला, आंबेडकर जयंती पर बंद रहेंगे सभी सरकारी कार्यालय

इस रिपोर्ट में बताया गया कि मोदी की अपील का असर साफ नजर आया और उन नौ मिनटों में टीवी व्यूअरशिप 2015 के बाद सबसे कम थी।

60 फ़ीसदी घटी दर्शकों की संख्या

बार्क की रिपोर्ट के अनुसार पिछले सप्ताह की तुलना में इन 9 मिनटों के दौरान टीवी दर्शकों की संख्या में 60 फीसदी की गिरावट आई। यह गिरावट रात में 8:53 बजे से शुरू हुई और रात 9:30 बजे के बाद ही चल रहे ट्रेंड में वापस आ सकी। बार्क की रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि 3 अप्रैल को प्रधानमंत्री के सुबह 9:00 बजे प्रसारित संदेश को करीब एक बिलियन लोगों ने देखा।

ये भी पढ़ेंःयहां होटल के बंद कमरे में मिली विदेशी की लाश, आखिर कैसे हुई ये मौत

टीवी पर फिल्म देखने वाले बढ़े

बार्क की रिपोर्ट से पता चलता है कि लॉकडाउन के कारण टीवी पर फिल्म देखने वालों की संख्या में भी खासी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। घरों में बैठकर टीवी पर फिल्में देखने वालों की संख्या में करीब 77 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

डीडी नेशनल बन गया नंबर वन

रामायण और महाभारत जैसे सीरियलों की वापसी ने डीडी नेशनल की भी किस्मत चमका दी है। रिपोर्ट के मुताबिक क्लासिक्स की वापसी ने डीडी नेशनल को इस हफ्ते पूरे भारत में सबसे ज्यादा देखे देखा जाने वाला चैनल बना दिया।

ये भी पढ़ेंःदिग्गज नेता का निधन, PM मोदी ने ट्वीट कर जाहिर किया दुख

नहीं रहे ये दिग्गज एक्टर, 'रामायण' में निभाया था ये किरदार

दर्शकों की मांग पर हुई वापसी

दर्शकों की भारी मांग के बाद ही इन दोनों सीरियलों का पुन: प्रसारण किया जा रहा हैऔर उम्मीद के मुताबिक इन दोनों को काफी संख्या में दर्शक मिल रहे हैं। लोग सुबह और शाम पूरे परिवार के साथ दोनों सीरियलों का आनंद ले रहे हैं और इन दोनों शो में विज्ञापनों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

अंशुमान तिवारी

अंशुमान तिवारी

Next Story