×

Bihar Politics: ललन के इस्तीफे की चर्चाओं के बीच नीतीश पहुंचे दिल्ली, अभी तक नहीं खोले पत्ते, जदयू अध्यक्ष ने किया पार्टी में एकजुटता का दावा

Bihar Politics: जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह को हटाए जाने की चर्चाओं के बीच इन दिनों बिहार की सियासत गरमाई हुई है। जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की कल राजधानी दिल्ली में बैठक होने वाली है और इसे लेकर सियासी गतिविधियां काफी तेज हो गई हैं। बैठक में हिस्सा लेने के लिए नीतीश कुमार दिल्ली पहुंच गए हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 28 Dec 2023 12:34 PM GMT
Nitish reached Delhi amid discussions about Lalans resignation, has not opened his cards yet, JDU President claimed unity in the party
X

ललन के इस्तीफे की चर्चाओं के बीच नीतीश पहुंचे दिल्ली, अभी तक नहीं खोले पत्ते, जदयू अध्यक्ष ने किया पार्टी में एकजुटता का दावा: Photo- Social Media

Bihar Politics: जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह को हटाए जाने की चर्चाओं के बीच इन दिनों बिहार की सियासत गरमाई हुई है। जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की कल राजधानी दिल्ली में बैठक होने वाली है और इसे लेकर सियासी गतिविधियां काफी तेज हो गई हैं। बैठक में हिस्सा लेने के लिए नीतीश कुमार दिल्ली पहुंच गए हैं। हालांकि सियासत के माहिर खिलाड़ी माने जाने वाले नीतीश ने अभी तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं और वे राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक को सामान्य और नियमित बैठक बता रहे हैं।

वैसे यह नीतीश की राजनीति का अपना स्टाइल है। वे किसी बड़े सियासी धमाके के पूर्व किसी को कोई खबर नहीं लगने देते। इस बार भी माना जा रहा है कि वे कोई बड़ा फैसला लेने वाले हैं। कल राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के बाद राष्ट्रीय परिषद की बैठक भी बुलाई गई है इन दोनों बैठकों का एक दिन होना भी सियासी नजरिए से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। बैठक में ललन सिंह को हटाया जाना तय माना जा रहा है। ललन सिंह की लालू प्रसाद यादव से नजदीकी और कई अन्य बातों को लेकर नीतीश काफी नाराज बताए जा रहे हैं।

अध्यक्ष बनने की संभावना से नीतीश का इनकार

वैसे दिल्ली रवाना होने से पूर्व जब पटना में नीतीश कुमार से जदयू की बैठक और ललन सिंह के इस्तीफे के संबंध में सवाल पूछे गए तो वे इन सवालों से बचते हुए नजर आए। उन्होंने पार्टी अध्यक्ष बनने की संभावना से इनकार किया और कहा कि दिल्ली यात्रा नियमित है। पार्टी बैठक को लेकर सीएम नीतीश ने कहा कि यह सामान्य बैठक है जो हर साल होती है। मीटिंग की परंपरा है। कुछ खास नहीं है। हम लोग सियासी स्थिति को लेकर दो दिनों तक मंथन करेंगे।

ललन ने नीतीश को सर्वमान्य नेता बताया

दूसरी ओर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह भी दिल्ली पहुंच चुके हैं। मीडिया में अपने इस्तीफे और जदयू में टूट की खबरों को लेकर उन्होंने पहली बार प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार पार्टी के सर्वमान्य नेता हैं और जदयू में एकजुटता थी और आगे भी पार्टी एकजुट बनी रहेगी। उन्होंने कहा कि भाजपा चाहे जितनी ताकत लगा ले मगर हमारी एकजुटता को नहीं तोड़ पाएगी।

उन्होंने मीडिया पर हमला करते हुए कहा कि मीडिया का नियंत्रण पूरी तरह भाजपा के हाथों में है। इसी कारण तरह-तरह के अफवाहें फैलाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि जदयू की नियमित बैठक हो रही है और इसे लेकर इतना होहल्ला मचाने की जरूरत नहीं है। इस्तीफे के संबंध में लगातार सवाल पूछने पर ललन सिंह भड़क गए और उन्होंने कहा कि हमें इस्तीफा देना होगा तो हम आपसे परामर्श कर लेंगे।

जदयू के पोस्टर से ललन सिंह गायब

इस बीच दिल्ली में जदयू कार्यालय के बाहर लगा पोस्टर भी चर्चा का विषय बना हुआ है। इस पोस्टर में नीतीश कुमार तो छाए हुए हैं मगर ललन सिंह की तस्वीर गायब है। इसे भी ललन सिंह को हटाए जाने की चर्चाओं से जोड़ा जा रहा है। हालांकि जदयू नेता रामकुमार शर्मा ने कहा कि यह पोस्टर किसी कार्यकर्ता की निजी पसंद हो सकता है।

किसी ने भी कार्यकर्ता से किसी एक नेता को शामिल करने और किसी नेता को बाहर करने के लिए नहीं कहा है। जदयू नेता ने कहा कि एक लाइन में स्पष्ट बात यह है कि नीतीश कुमार हमारे सर्वमान्य नेता हैं जबकि अभी भी हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ही हैं।

तेजस्वी ने टूट की खबरों को बताया गलत

इस बीच राजद नेता और बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने जदयू में टूट की खबरों को बेकार की बातें बताया है। उन्होंने कहा कि इस बाबत कई बार सफाई दी जा चुकी है। नीतीश कुमार के मंत्री अशोक चौधरी ने भी ललन सिंह के इस्तीफे की खबर को बेबुनियाद बताया है। इसके बाद भी लोग इस सच्चाई को नहीं मान रहे हैं तो न मानें।

उन्होंने कहा कि हर पार्टी अपनी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आयोजित करती है। हम लोगों ने भी दिल्ली में अपनी पार्टी की बैठक की थी। वैसे ही अब जदयू की ओर से राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक की जा रही है। उन्होंने कहा कि महागठबंधन सरकार की कामयाबी को छिपाने के लिए इस बैठक को लेकर तरह-तरह की अफवाहें फैलाई जा रही हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story