×

CM Nitish Kumar: नीतीश कुमार के यूपी से चुनाव लड़ने की अटकलें तेज, दिल्ली की बैठक में जल्द हो सकता है फैसला

CM Nitish Kumar: विपक्षी एकजुटता के शिल्पकार और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के उत्तर प्रदेश से लोकसभा चुनाव लड़ने की अटकलें तेज हो गई हैं। हालांकि नीतीश कुमार की वाराणसी में 24 दिसंबर को होने वाली रैली स्थगित हो गई है मगर जल्द ही रैली की नई तारीख का ऐलान किया जा सकता है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 16 Dec 2023 12:25 PM GMT
Speculation intensifies about Nitish Kumar contesting elections from UP, decision may be taken soon in Delhi meeting
X

नीतीश कुमार के यूपी से चुनाव लड़ने की अटकलें तेज, दिल्ली की बैठक में जल्द हो सकता है फैसला: Photo- Social Media

CM Nitish Kumar: विपक्षी एकजुटता के शिल्पकार और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के उत्तर प्रदेश से लोकसभा चुनाव लड़ने की अटकलें तेज हो गई हैं। हालांकि नीतीश कुमार की वाराणसी में 24 दिसंबर को होने वाली रैली स्थगित हो गई है मगर जल्द ही रैली की नई तारीख का ऐलान किया जा सकता है। सियासी गलियारों में इस बात की चर्चा तेज हो गई है कि नीतीश कुमार प्रयागराज की फूलपुर या यूपी की किसी अन्य सीट से किस्मत आजमाने के लिए चुनावी अखाड़े में उतर सकते हैं।

माना जा रहा है कि इंडिया गठबंधन की 19 दिसंबर को दिल्ली में होने वाली बैठक के दौरान जदयू की ओर से यह मुद्दा उठाया जा सकता है। इंडिया गठबंधन की बैठक के बाद 29 दिसंबर को दिल्ली में होने वाली जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के दौरान भी इस मुद्दे पर चर्चा हो सकती है।

Photo- Social Media

जातिगत जनगणना के बाद जदयू नेताओं में उत्साह

दरअसल बिहार में जातिगत जनगणना के बाद आरक्षण का दायरा बढ़ाए जाने के बाद जदयू नेताओं में काफी उत्साह और जोश दिख रहा है। जदयू नेताओं का मानना है कि नीतीश कुमार के इस बड़े कदम के बाद देश के अन्य राज्यों में भी उनकी लोकप्रियता में बढ़ोतरी हुई है। दूसरे राज्यों की ओर से भी नीतीश कुमार को आमंत्रित किया जा रहा है और जल्द ही नीतीश देश के अन्य राज्यों में भी रैलियों को संबोधित करेंगे। नीतीश कुमार की रैलियां की शुरुआत उत्तर प्रदेश से होने वाली है और इसके बाद झारखंड में भी उनकी रैली होगी।

जदयू नेता नीतीश कुमार की इसी लोकप्रियता को भुनाने की कोशिश में जुटे हुए हैं। इसी कारण उनके उत्तर प्रदेश की किसी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने की चर्चा हो रही है। हालांकि जदयू की ओर से अभी तक इस बाबत कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है मगर पटना के सियासी गलियारों में इस बात की अटकलें काफी तेजी से सुनी जा रही हैं।

अखिलेश की सहमति से चुनाव लड़ेंगे नीतीश

जदयू के वरिष्ठ नेता केसी त्यागी ने हाल में कहा था कि नीतीश कुमार उत्तर प्रदेश की फूलपुर या किसी अन्य लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे, इस बात का फैसला खुद नीतीश कुमार को करना है। उन्होंने कहा कि यदि नीतीश कुमार उत्तर प्रदेश से 2024 में लोकसभा चुनाव लड़ते हैं तो इस बाबत समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव से चर्चा की जाएगी क्योंकि उत्तर प्रदेश में सपा सबसे बड़ा विपक्षी दल है।

बिहार के सियासी गलियारों में भी नीतीश कुमार के अगले सियासी कदम की गूंज सुनी जा रही है। बिहार के जदयू नेताओं का भी कहना है कि इस बाबत आखिरी फैसला खुद नीतीश कुमार को ही करना है।

Photo- Social Media

इंडिया गठबंधन की बैठक में होगी चर्चा

जानकार सूत्रों का कहना है कि विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया की 19 दिसंबर को दिल्ली में होने वाली बैठक के दौरान इस मुद्दे पर चर्चा हो सकती है। इस बैठक में नीतीश कुमार समेत विपक्ष के अन्य बड़े नेता शामिल होंगे। जानकारों के मुताबिक जदयू नेताओं की ओर से इस मुद्दे को उठाया जा सकता है। इस मुद्दे पर सपा मुखिया अखिलेश यादव की सहमति लेने का प्रयास होगा।

इंडिया गठबंधन की बैठक के बाद राजधानी दिल्ली में 29 दिसंबर को जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक भी होने वाली है। इस बैठक में नीतीश कुमार और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह के अलावा अन्य वरिष्ठ नेता भी हिस्सा लेंगे।

इस बैठक के दौरान भी नीतीश के उत्तर प्रदेश से चुनाव लड़ने के मुद्दे पर चर्चा संभावित है। नीतीश कुमार की 24 दिसंबर को वाराणसी में होने वाली रैली स्थगित कर दी गई है मगर जदयू नेताओं का कहना है कि नीतीश की रैली की नई तारीख का ऐलान जल्दी ही किया जाएगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story