×

Nitish Kumar Delhi Visit: CPM नेता सीताराम येचुरी से मिले बिहार CM, PM पद पर बोले- ऐसी कोई इच्छा नहीं

Nitish Kumar Delhi Visit: सीताराम येचुरी से बैठक के बाद उन्होंने मीडिया से भी बात की, जिसमें उन्होंने कहा कि हम विपक्ष के सभी दल को एक साथ लाने में जुटे हुए हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 6 Sep 2022 8:12 AM GMT (Updated on: 6 Sep 2022 1:51 PM GMT)
bihar cm nitish kumar meet cpm leader sitaram yechury and d raja
X

CPM नेता सीताराम येचुरी से मिले बिहार सीएम नीतीश कुमार 

Click the Play button to listen to article

Nitish Kumar Delhi Visit: एनडीए (NDA) से बाहर निकलने के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Bihar Chief Minister Nitish Kumar) मिशन राष्ट्रीय राजनीति में सक्रिय हो गए हैं। बिहार सीएम मिशन 2024 (Mission 2024) के लिए विपक्ष के तमाम नेताओं को लामबंद करने में जुट गए हैं। सोमवार को तीन दिवसीय दौरे पर दिल्ली पहुंचे नीतीश कुमार का आज दूसरा दिन है। मंगलवार को उन्होंने सीपीएम नेता सीताराम येचुरी (CPM leader Sitaram Yechury) से मुलाकात की। इस दौरान पीएम पद की दावेदारी को लेकर मीडिया द्वारा पूछे गए सवाल पर एक बार फिर उन्होंने कहा, कि उनकी ऐसी कोई इच्छा नहीं है।

कुमार ने दिल्ली पहुंचने पर सोमवार को भी इस सवाल का यही जवाब दिया था। सीताराम येचुरी से बैठक के बाद उन्होंने मीडिया से भी बात की, जिसमें उन्होंने कहा कि हम विपक्ष के सभी दल को एक साथ लाने में जुटे हुए हैं। हमने चर्चा की है कि यदि वाम दल, कांग्रेस और विभिन्न राज्यों की क्षेत्रीय पार्टियां साथ आती हैं, तो बड़ी बात होगी। सीएम नीतीश सीपीआई एमएल के नेता डी. राजा से भी मिले। इस दौरान नीतीश के साथ बिहार के सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय झा भी मौजूद थे।


विपक्षी एकता का बिहार मॉडल

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में गठबंधन की सरकार है। हम शुरू से कह रहे हैं, जैसे बिहार में हम लोग साथ हैं, वैसे ही अगर अधिक से अधिक विपक्ष के लोग साथ आएंगे, तो अच्छा माहौल बनेगा। उन्होंने कहा कि ये सब लोगों की इच्छा पर निर्भर करेगा।

PM मोदी पर साधा निशाना

बिहार सीएम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम न लेते हुए उनपर निशाना भी साधा है। उन्होंने कहा, केंद्र सरकार को जिस तरह से चलाया जा रहा है, आप देखिए कौन सा काम हो रहा है। सब कुछ एकतरफा हो रहा है, रीजनल पार्टियों को कमजोर करने की कोशिश हो रही है। नीतीश कुमार ने कहा कि मेरी इच्छा है कि विपक्ष के अधिक से अधिक लोग एकसाथ इकट्ठा हो जाएं तो सब बेहतर होगा।


मंगलवार को इन नेताओं से मिलेंगे सीएम नीतीश

विपक्षी एकता के नए ध्वजवाहक बने सीएम नीतीश ने मंगलवार को विपक्ष के कई दिग्गजों से मुलाकात कर सकते हैं। सीपीएम नेता सीताराम येचुरी के बाद वे एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार, दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल, सीपीआई नेता डी राजा और सपा प्रमुख अखिलेश यादव से मुलाकात कर सकते हैं। इससे पहले सोमवार को उन्होंने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड सांसद राहुल गांधी से भी उनके आवास पर मुलाकात की थी। दोनों नेताओं के बीच ये मुलाकात करीब 45 मिनट तक चली। इसके बाद उन्होंने कर्नाटक के पूर्व सीएम और जेडीएस नेता कुमारस्वामी से मुलाकात की।

नीतीश कुमार 7 सितंबर को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी मुलाकात करेंगे। बता दें कि इससे पहले राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के शपथग्रहण समारोह समेत केंद्र सरकार के अन्य महत्वपूर्ण कार्यक्रमों के मौके पर एनडीए में रहते हुए बिहार सीएम ने खराब सेहत का बहाना बनाकर दिल्ली आने से इनकार कर दिया था।


केजरीवाल और चौटाला से भी मिले

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को कई नेताओं से मुलाकात की। इनमें, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, ओम प्रकाश चौटाला आदि थे। नीतीश ने जहां नई दिल्ली में सिविल लाइन स्थित केजरीवाल के आवास पर उनसे मुलाकात की। वहीं, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला से उनके गुड़गांव स्थित आवास पर भेंट की।



aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story