×

UP के मददगार रहे हैं बिल गेट्स दंपत्ति, जमीन पर गेट्स फाउंडेशन किया काम

Anoop Ojha
Published on: 17 Nov 2017 2:14 PM GMT
UP के मददगार रहे हैं बिल गेट्स दंपत्ति, जमीन पर गेट्स फाउंडेशन किया काम
X
UP में मददगार रहे हैं बिल गेट्स दंपत्ति, जमीन पर गेट्स फाउंडेशन किया काम

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार से मिलने पहुंचे दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों से एक बिल गेट्स हमेशा से ही यूपी के मददगार रहे हैं। सरकारें चाहे जिसकी रही हों सूबे के सेहत को टीका बिल गेट्स फाउंडेशन ने ही लगाया है। बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने पिछले डेढ़ दशक में कई सरकारों के साथ रहकर उत्तर प्रदेश की सेहत को बामिजाज करने की कोशिश की है।

डेढ़ दशक का यूपी का साथ

मुलायम राज में रायबरेली में बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के नाम से शिवगढ राजमहल में 2003 से कम्यूनिटी इमपावरमेंट लैब सक्षम में नवजात बच्चों की मृत्यु दर कम करने के लिए योजना चल रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के सहयोग से सक्षम में कंगारू मदर केयर केएमसी यूनिट भी काम कर रही है। यह योजना 16 ब्लाक में संचालित है। लगभग 10 करोड़ फाउंडेशन के माध्यम से खर्च किए गये हैं।

मायावती को मिला था मेलिंडा का साथ

24 मार्च 2010 को बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की संस्थापक और बिल गेट्स की पत्नी मेलिंडा ने मायावती से उनके सरकारी आवास पर मुलाकात की थी। इस मुलाकात के दौरान फाउंडेशन ने उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य के सेक्टर में 250 करोड़ रुपये का निवेश करने का प्रस्ताव किया था। इस निवेश से फाउंडेशन ने चिकित्सा, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण के क्षेत्र में काम कर प्रदेश के सेहत के सूचकांक को ठीक करने की कोशिश की थी।

अखिलेश पर भी गेट्स दंपत्ति थे मेहरबान

समाजवादी अखिलेश यादव की सरकार पर भी बिल गेट्स और मेलिंडा गेट्स ने निगाहे करम बनाकर रखी। इस दौरान बिल गेट्स और मेलिंडा ने अखिलेश यादव से 3 बार मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान बाराबंकी और रायबरेली में मेलिंडा गयी भी थीं। बिल गेट्स से तो सिर्फ मुख्यमंत्री ही नहीं तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री अहमद हसन, खाद्य एवं रसद मंत्री रघुराज प्रताप सिंह और साइंस टेक्नालजी मंत्री अभिषेक मिश्र ने भी मुलाकात की थी।

यह भी पढ़ें.....CM योगी से मिले बिल गेट्स, UP में आंगनवाड़ी पर करना चाहते हैं काम

अभिषेक मिश्र कहते हैं, ‘ गेट्स फाउंडेशन ने जमीन पर काम किया और उनके काम से संक्राम रोगों, टीकारण से लेकर कई बड़ी बीमारियों से लडने को ताकत मिली थी।’ इसी दौरान बिल गेट्स फाउंडेशन ने एक टेक्निकल सपोर्ट यूनिट प्रदेश में स्थापित की थी जो टीकाकरण, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण के कार्यक्रमों में मदद करती है। यह मदद सर्वे से लेकर टीकाकरण को किस तरह क्रियांवित करता है उसमें काम करती। पिछले करीब 5 साल से चल रही इस यूनिट को आज तक सरकार मदद नहीं मिली पर गेट्स फाउंडेशन की मदद से यह काम लगातार चल रहा है।

मस्तिष्क ज्वर की लडाई में मिला योगी को मजबूत साथी

बिल गेट्स ने अपने फाउंडेशन के काम को आगे बढाते हुए इस बार यूपी के मुख्यमंत्री के सबसे बड़े दुश्मन से लडाई में अपना सहयोग दिया है। इस बार बिल गेट्स फाउंडेशन जापानी इंसेफलाइटिस से दो दो हाथ करने में यूपी सरकार की मदद करेगा।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story