×

बर्ड फ्लू से हिमाचल में खौफ: देश के 12 एपीसेंटर में शामिल ये शहर, जारी हुआ अलर्ट

हिमाचल समेत देश के कई हिस्सों में बर्ड फ्लू फैला हुआ है। इसे देखते हुए पशुपालन विभाग ने लोगों को जागरूख और सतर्क रहने को कहा है।

Monika
Published on: 5 Feb 2021 4:16 AM GMT
बर्ड फ्लू से हिमाचल में खौफ: देश के 12 एपीसेंटर में शामिल ये शहर, जारी हुआ अलर्ट
X
Bird Flu : ये शहर भी 12 एपीसेंटर में शामिल, इन पक्षियों से फ़ैल रही बीमारी

शिमला: हिमाचल समेत देश के कई हिस्सों में बर्ड फ्लू फैला हुआ है। इसे देखते हुए पशुपालन विभाग ने लोगों को जागरूख और सतर्क रहने को कहा है। बर्ड फ्लू के बढ़ते मामले को देखते हुए अमेरिका भी अलर्ट हो गया है। अमेरिका के कृषि विभाग ने एक रिपोर्ट साझा की है। इस रिपोर्ट में भारत के 12 बर्ड फ्लू एपीसेंटर में हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा को भी शामिल किया गया है।

देशभर में 12 एपीसेंटर चिह्नित किए

आपको बता दें, अमेरिका ने यह रिपोर्ट व्यापारिक उद्देश्य से जारी किया है। इस रिपोर्ट को संयुक्त राज्य कृषि विभाग के विदेश कृषि सेवा के ग्लोबल एग्रीकल्चर इन्फॉरमेशन नेटवर्क द्वारा शेयर किया गया।

इस रिपोर्ट की माने तो 6 जनवरी 2021 को भारत सरकार के मत्स्य, पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय ने राजस्थान, मध्य प्रदेश, केरल और हिमाचल में एवियन इन्फ्लुएंजा को रिपोर्ट किया। इसे लेकर देशभर में 12 एपीसेंटर चिह्नित किए गए हैं। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद और पशु रोग उच्च सुरक्षा राष्ट्रीय संस्थान ने कुछ नमूने लिए जो पॉजिटिव पाए हैं। इसे देखते हुए देश के इन राज्यों में कलिंग प्रक्रिया चलाई जा रही है।

इन पक्षियों से फ़ैल रहा बर्ड फ्लू

इस रिपोर्ट के मुताबिक़ राजस्थान में कौओं और रैवस्त्रत्त् से बर्ड फ्लू फ़ैल रहा है। वही मध्य प्रदेश में भी कौओं से ही ये बीमारी फ़ैल रही,केरल में मुर्गियों-बत्तखों में लक्षण देखे गए , तो हिमाचल में प्रवासी पक्षियों की प्रजातियों से फैल रहा है।

हिमाचल प्रदेश में कांगड़ा, राजस्थान में बारन, कोटा, झलवार, मध्य प्रदेश में मंदसौर, इंदौर, मालवा, केरल में कोट्टयम, अलफुजा और अन्य दो क्षेत्र इसके एपीसेंटर हैं। इस रिपोर्ट के अनुसार यूएसडीपी स्टाफ के वस्तु और व्यापार के मुद्दों का मूल्यांकन है। लेकिन यह यूएस की सरकारी नीति के आवश्यक वक्तव्य से संबंधित हो, ऐसा जरूरी नहीं ।

ये भी पढ़ें :

बिर्फ़ फ्लू से बचाव के लिए करें ये कार्य

बीमार पक्षियों को स्वस्थ पक्षियों से अलग रखा जाए। अत्यधिक पक्षियों के मृत होने पर पशु चिकित्सालयों को सूचित करें। खाते समय इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि अच्छी तरह से पकाए गए कुक्कुट के मीट व अंडे का सेवन करें। पक्षियों को छूने के बाद हाथों को बेहतर ढंग से साफ करें। मृत पक्षियों को गहरे गड्ढे में गाड़कर ऊपर से चूना डालकर दफना दें।

ये भी पढ़ें : भयानक बारिश का अलर्ट: इन राज्यों में बरसेंगे बादल और गिरेंगे आले, IMD का अलर्ट

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story