×

UP में बर्ड फ्लू की दस्तक: इन राज्यों में फैला वायरस, 1200 पक्षियों की मौत

कोरोना महामारी के बीच फैले बर्ड फ्लू से पूरे भारत में शनिवार को 1,200 से अधिक पक्षियों की मौत हो गई। वही महाराष्ट्र के एक कुक्कुट पालन केंद्र में 900 पक्षियों की मौत हुई।

Monika
Published on: 10 Jan 2021 3:24 AM GMT
UP में बर्ड फ्लू की दस्तक: इन राज्यों में फैला वायरस, 1200 पक्षियों की मौत
X
बर्ड फ्लू

नई दिल्ली : कोरोना महामारी के बीच फैले बर्ड फ्लू से पूरे भारत में शनिवार को 1,200 से अधिक पक्षियों की मौत हो गई। वही महाराष्ट्र के एक कुक्कुट पालन केंद्र में 900 पक्षियों की मौत हुई। इसी बीच अब उत्तर प्रदेश में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद इस बीमारी से संबंधित राज्यों की संख्या सात हो गई है।

मृत पक्षियों के नमूने जांच के लीए भेजे गए

इस मामले पर केंद्र सरकार का कहना है कि दिल्ली ,छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में मृत पक्षियों के नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं, जिसके बाद ही बर्ड फ्लू होने या ना होने की पुष्टि हो पाएगी। केरल , राजस्थान, मध्य प्रदेश , हिमाचल प्रदेश , हरियाणा , गुजरात और अब उत्तर प्रदेश में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है।

CM केजरीवाल ने कही ये बात

दिल्ली के अरविन्द केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि बर्ड फ्लू की दहशत के मद्देनज़र राष्ट्रीय राजधानी में जीवित पक्षियों के आयात पर रोक लगा दी गई है। साथ ही गाजीपुर कुक्कुट बाजार अगले 10 दिन तक बंद रहेगा। अभी दिल्ली में एवियन इन्फ्लुएंजा या बर्ड फ्लू का कोई पुष्ट मामला नहीं है। उन्होंने बताया कि नमूने जालंधर स्थित प्रयोगशाला भेजे गए हैं। लोगों की मदद के लिए केजरीवाल ने 24 घंटे काम करने वाली एक हेल्पलाइन शुरू करवाई है।

ये भी पढ़ें…लव जिहादियों की खैर नहीं: MP में नया कानून लागू, होगी 10 साल तक की सजा

पक्षियों का आयात पूरी तरह से प्रतिबंद

सीएम केजरीवाल ने दिल्ली में बर्ड फ्लू को फैलने से रोकने के लिए एहतियात के तौर पर कई कदम उठाए जा रहे हैं। दिल्ली में शनिवार से जीवित पक्षियों का आयात पूरी तरह से प्रतिबंद कर दिया गया है। जिसके साथ ही गाजीपुर कुक्कुट बाजार अगले 10 दिन तक बंद रहेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार बर्ड फ्लू के संबंध में केंद्र द्वारा जारी किए गए सभी दिशा-निर्देशों का पूरी तरह पालन कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिले में उचित निगरानी तथा प्रसार को रोकने के लिए त्वरित प्रतिक्रिया टीमों का गठन किया गया है जो जिलाधिकारियों के तहत काम करेंगी। केजरीवाल ने आगे बताया कि पूरे दिल्ली से पक्षियों के मरने की खबरें भी आ रही हैं और सम्बन्धित जिलो की टीम स्थिति पर पर्याप्त निगरानी कर रही है।

ये भी पढ़ें : बंगाल में नड्डा ने भरी हुंकार, कहा- 200 से ज्यादा सीटें जीत कर सरकार बनाएगी BJP

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story