×

Narendra Modi Lifestyle: जानें पीएम मोदी इस उम्र में भी कैसे खुद को रखते हैं फिट, ये है इनका राज

Narendra Modi lifestyle: उपवास, नियमित मॉर्निंग वॉक से लेकर योग करने तक, यहां कुछ चीजें हैं जो उन्हें एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखने में मदद करती हैं और उन्हें दुनिया भर में सबसे योग्य नेताओं में से एक बनाती हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 17 Sep 2022 2:42 AM GMT (Updated on: 17 Sep 2022 2:42 AM GMT)
PM Modi Birthday
X

PM Modi Birthday (Image: Social Media)

Narendra Modi Lifestyle: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जिन्हें दुनिया भर में सबसे प्रभावशाली राजनीतिक नेताओं में से एक माना जाता है, शनिवार (17 सितंबर, 2022) को अपना 72 वां जन्मदिन मनाएंगे। 72 वर्षीय पीएम के लिए, उम्र उनके लिए सिर्फ एक संख्या है क्योंकि वह बचपन से ही फिटनेस फ्रीक और योगिक तरीके से जीने के प्रबल समर्थक रहे हैं।

नरेंद्र मोदी का जीवन साहस, करुणा और निरंतर परिश्रम का सफर रहा है। बहुत कम उम्र में उन्होंने लोगों की सेवा में अपना जीवन समर्पित करने का फैसला किया था। उन्होंने अपने गृह राज्य गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में अपने 13 साल के लंबे कार्यकाल के दौरान एक जमीनी स्तर के कार्यकर्ता, एक आयोजक और एक प्रशासक के रूप में अपने कौशल का प्रदर्शन किया, जहां उन्होंने जन-समर्थक और सक्रिय सुशासन की दिशा में एक आदर्श बदलाव की शुरुआत की।

अपने उत्कृष्ट वक्तृत्व कौशल, दूरदृष्टि और नवीन विचारों के लिए जाने जाने वाले करिश्माई नेता गरीबों और हाशिए पर पड़े लोगों को सशक्त बनाने की दिशा में लगातार काम कर रहे हैं। उनके चतुर नेतृत्व, दृढ़ विश्वास और निर्णायक कार्रवाई से भारत को बहुत लाभ हुआ है।

उपवास, नियमित मॉर्निंग वॉक से लेकर योग करने तक, यहां कुछ चीजें हैं जो उन्हें एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखने में मदद करती हैं और उन्हें दुनिया भर में सबसे योग्य नेताओं में से एक बनाती हैं।


सोने का कार्यक्रम

यह एक ज्ञात तथ्य है कि हमारे प्रधानमंत्री एक कठिन कार्यपालक हैं। वो 20 घंटे से ज्यादा काम करते हैं और सिर्फ 4 घंटे सोते हैं। हां, यह सच है कि प्रधानमंत्री सोने के उचित कार्यक्रम का पालन करते हैं और हर सुबह 04:00 बजे उठते हैं।


योग

बेहद अनुशासित जीवन शैली जीने वाले पीएम मोदी एक जाने माने योगाभ्यासी हैं। सुबह उठते ही सबसे पहले वह जो काम करते हैं वह है योग का अभ्यास। यह कहना गलत नहीं होगा कि उन्होंने योग को दुनिया भर में लोकप्रिय बनाने में अहम भूमिका निभाई है। कई अवसरों पर, विशेष रूप से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर, प्रधानमंत्री को योग के विभिन्न 'आसनों' का अभ्यास करते हुए देखा जा सकता है। वह भारतीयों, विशेषकर युवाओं को स्वास्थ्य जीवन शैली अपनाने और उनके व्यक्तित्व में भारतीयता की भावना को आत्मसात करने के लिए प्रोत्साहित करते रहे हैं।


सुबह की सैर

खुद को फिट और फुर्तीला रखने के लिए प्रधानमंत्री कुछ शारीरिक व्यायाम करने के अलावा रोजाना थोड़ी देर मॉर्निंग वॉक भी करते हैं।


हल्का नाश्ता

पीएम मोदी अपने दिन की शुरुआत हेल्दी ब्रेकफास्ट से करते हैं जिसमें ज्यादातर पोहा और अदरक की चाय शामिल होती है। पीएम मोदी सख्त शाकाहारी हैं, इसलिए उनकी डाइट में फल और सब्जियां शामिल हैं। वह पारंपरिक दक्षिण-भारतीय गुजराती व्यंजनों के भी बहुत शौकीन हैं और जब भी उन्हें मौका मिलता है, वे उनका आनंद लेते हैं।

आयुर्वेद

पीएम मोदी ने हमेशा आयुर्वेद को बढ़ावा दिया है और कहा है कि योग के बाद दुनिया जल्द ही भारत के सदियों पुराने आयुर्वेद सिद्धांतों को स्वीकार करेगी। पीएम मोदी ने कहा है कि युवाओं को इसे वैज्ञानिक तरीके से देशों को समझाने का बीड़ा उठाना होगा. एक साक्षात्कार में, पीएम ने खुलासा किया था कि वह गर्म पानी पीकर अपनी सर्दी का इलाज करते हैं और उपवास भी रखते हैं। इसके अलावा, पीएम मोदी ने हमेशा देशवासियों को सामान्य बीमारियों के इलाज के लिए समय-परीक्षणित घरेलू उपचारों पर भरोसा करने के लिए प्रोत्साहित किया है।

श्वास और ध्यान

पीएम मोदी खुद को तनाव मुक्त और तनावमुक्त बनाने के लिए ध्यान और गहरी सांस लेने की तकनीक का भी अभ्यास करते हैं। उन्होंने स्कूलों के छात्रों और विभिन्न प्रतिष्ठित परीक्षाओं के उम्मीदवारों को तनाव मुक्त होने के लिए ध्यान और गहरी साँस लेने की तकनीकों का पालन करने की जोरदार सिफारिश की है।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story