×

Bihar Legislative Council Election: भाजपा ने उतारे प्रत्याशी, मंगल को फिर मौका, शाहनवाज और संजय का पत्ता साफ

Bihar Legislative Council Election: बिहार विधान परिषद में 5 मई को 11 सीटें खाली हो रही हैं। इसके लिए पहले ही चुनाव की घोषणा की जा चुकी है। नामांकन की आखिरी तारीख 11 मार्च है।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 9 March 2024 1:21 PM GMT
BJP fields candidates, Mangal gets another chance, Shahnawaz and Sanjays cards clear
X

बीजेपी ने बिहार विधान परिषद चुनाव के लिए वरिष्ठ नेता मंगल पांडेय को दुबारा उम्मीदवार बनाया: Photo- Social Media

Bihar Legislative Council Election: भारतीय जनता पार्टी ने बिहार विधान परिषद चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। पार्टी ने पूर्व मंत्री और वरिष्ठ नेता मंगल पांडेय को दुबारा मौका देते हुए उम्मीदवार बनाया है। वहीं लाल मोहन गुप्ता और अनामिका सिंह को भी उम्मीदवार बनाया गया है। इधर, भाजपा पूर्व केंद्रीय मंत्री शाहनवाज हुसैन और दिग्गज नेता संजय पासवान को इस बार विधान परिषद नहीं भेजेगी। चर्चा है कि शाहनवाज हुसैन को लोकसभा का चुनाव लड़ाया जाएगा। हालांकि, इस बारे में अब तक भाजपा या शाहनवाज हुसैन की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई हैं।

आइए जानते हैं भाजपा के इन प्रत्याशियों के बारे में

बिहार के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री रहे मंगल पांडेय भाजपा के दिग्गज नेता हैं। वे बिहार भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष और हिमाचल प्रदेश के प्रभारी रह चुके हैं। वर्तमान में वे पश्चिम बंगाल के प्रभारी हैं। वहीं राजपूत जाति से आने वालीं अनामिका सिंह की गिनती पार्टी की पुरानी नेत्री में होती है। वह महिला मोर्चा की अध्यक्ष भी रह चुकी हैं। वहीं भाजपा के तीसरे उम्मीदवार लाल मोहन गुप्ता अति पिछड़े वर्ग के तांती जाति से आते हैं। अपने राजनीतिक जीवन के शुरुआत से ही लाल मोहन गुप्ता भाजपा में हैं। साथ ही आएसएस के साथ भी उनके काफी अच्छे रिश्ते हैं। राजनीतिक जानकारों की मानें तो लोकसभा चुनाव में वोट बैंक को साधने के लिए भाजपा ने ऐसा फैसला लिया है।

21 मार्च को होगा चुनाव, देर शाम आएगा रिजल्ट

बता दें कि बिहार विधान परिषद में 5 मई को 11 सीटें खाली हो रही हैं। इसके लिए चुनाव की घोषणा पहले ही की जा चुकी है। चार मार्च से ही नामांकन दाखिल करने की तारीख की शुरुआत हो चुकी है। लेकिन, पहले दिन किसी भी पार्टी के प्रत्याशी ने अपना नामांकन नहीं भरा था। नामांकन की आखिरी तारीख 11 मार्च है। वहीं चुनाव के लिए मतदान की तारीख 21 मार्च तय की गई है। वहीं रिजल्ट भी 21 मार्च देर शाम तक घोषित कर दिए जाएंगे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story