×

पाक पत्रकार के खुलासे को लेकर बीजेपी का हामिद अंसारी पर हमला, पूर्व राष्ट्रपति ने दी सफाई

पाकिस्तानी पत्रकार नुसरत मिर्जा ने दावा किया था कि यूपीए शासनकाल के दौरान तत्कालीन उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी के निमंत्रण पर वो कई बार भारत आया था और उस दौरान उसने जासूसी की थी।

Krishna Chaudhary
Published on: 13 July 2022 1:58 PM GMT
BJP attacked Hamid Ansari and Gandhi family over Pak journalists disclosure, fired many sharp questions
X

पाकिस्तानी पत्रकार नुसरत मिर्जा-हामिद अंसारी: photo - social media

New Delhi: पाकिस्तानी पत्रकार नुसरत मिर्जा (Pakistani journalist Nusrat Mirza) के सनसनीखेज खुलासे ने भारत की राजनीति (politics of India) को गरमा दिया है। मिर्जा ने दावा किया था कि यूपीए शासनकाल के दौरान तत्कालीन उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी (Vice President Hamid Ansari) के निमंत्रण पर वो कई बार भारत आया था और उस दौरान उसने जासूसी की थी।

इस पर अब बीजेपी (BJP), कांग्रेस पर हमलावर हो गई है। बीजेपी प्रवक्ता गौरव भाटिया ने बुधवार को प्रेस कांफ्रेस पर अंसारी और कांग्रेस पार्टी पर कई सवाल दागे। भाटिया ने अंसारी पर देश विरोधी कार्यों में संलिप्त होने का आरोप लगाया और गांधी परिवार से पूछा कि क्या हामिद अंसारी ने ये सब उनके निर्देश पर किया था।

क्या है पूरा मामला

दरअसल बीते दिनों पाकिस्तान के एक वरिष्ठ पत्रकार नुसरत मिर्जा ने एक यूट्यूब चैनल को साक्षात्कार देने के दौरान बड़ा दावा करते हुए कहा था कि वह 2005 से 2011 के बीच कई बार भारत दौरे पर आए और पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए जासूसी की। उन्होंने यह भी कहा कि तत्कालीन उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी के आमंत्रण पर पांच बार भारत आए थे। उन्हें आमतौर पर अनुमति से अधिक शहर की यात्रा करने की अनुमति मिली थी। इसमें तत्कालीन विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने उनकी काफी सहायता की थी।

बीजेपी ने कांग्रेस से मांगा जवाब

बीजेपी प्रवक्ता गौरव भाटिया ने बुधवार को पाकिस्तानी पत्रकार के दावे पर कांग्रेस (Congress) से जवाब मांगा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को स्पष्ट करना चाहिए था कि आतंकवाद से मुकाबला करने की उसकी रणनीति क्या थी। क्यों पाकिस्तानी पत्रकार को पांच बार भारत आमंत्रित किया गया था। बीजेपी प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तानी पत्रकार ने खुद कहा कि वैसे तो भारत में तीन शहरों में जाने का वीजा मिलता है पर मुझे सात शहरों में जानें का मौका मिला। इस मामले में सोनिया और राहुल गांधी को बयान देना चाहिए। भाटिया ने कहा कि राहुलजी देश में नहीं हैं पर उम्मीद है कि संज्ञान लेंगे और उत्तर देंगें।

हामिद अंसारी अपनी स्थिति स्पष्ट करें

पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी को निशाने पर लेते हुए गौरव भाटिया ने कहा कि उन्हें भी अपनी स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए। अंसारी अपनी पूरी विदेश यात्रा का ब्यौरा सार्वजनिक करें। उन्होंने कहा कि हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि उपराष्ट्रपति का पद संवैधानिक है और ऐसे कई मुद्दे हैं जिन्हें वह साझा नहीं कर सकते क्योंकि वे देश की सुरक्षा से जुड़े हैं। हामिद अंसारी को इतना सम्मान दिया गया, बदल में उन्होंने देश को क्या दिया।


हामिद अंसारी का पलटवार

पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने अपने ऊपर लगे आरोपों पर पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि मीडिया के एक वर्ग और बीजेपी के प्रवक्ता की ओर से झूठ फैलाया जा रहा है। अंसारी ने पाक पत्रकार के दावे को खारिज करते हुए कहा, मैंने कभी नुसरत मिर्जा को भारत आमंत्रित नहीं किया और न ही कभी उनसे मिला।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story