MCD स्टैंडिंग कमेटी चुनाव में भाजपा की बड़ी जीत, जीते 12 में से 7 जोन, आप को मिली इतनी सीटें

Standing Committee Election: दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) में भाजपा पार्षद और विपक्ष के नेता (एलओपी) राजा इकबाल सिंह ने हाल ही में हुए एमसीडी चुनावों में पार्टी की सफलता का श्रेय पिछले दो वर्षों में आप की निष्क्रियता को दिया।

Viren Singh
Published on: 4 Sep 2024 4:41 PM GMT
MCD Standing Committee Election
X

MCD Standing Committee Election (सोशल मीडिया) 

MCD Standing Committee Election: दिल्ली नगर चुनाव (MCD) की हार का भाजपा ने सत्ताधारी दल आम आदमी पार्टी (AAP) से बदला ले लिया है। बुधवार को केंद्र सरकार के हस्तक्षेप के बाद दिल्ली में कड़ी सुरक्षा के बीच एमसीडी वार्ड समिति 12 सीटों पर चुनाव हुए। एमसीडी वार्ड समिति के चुनाव में भाजपा ने 12 सीटों में से 7 सीटों पर विजय प्राप्त की है, इसी के साथ भाजपा ने यूं कहें तो नगर निगम चुनाव की हार का आप से बदला ले लिया। एमसीडी की सत्ताधारी पार्टी आप को एमसीडी वार्ड समिति में जीत मिली है। चुनाव खत्म होते ही अब नगर निगम की प्रभावशाली स्टैंडिंग कमेटी के स्ट्रक्चर में बदलाव होने की संभावना है। यह कमेटी नगर में प्रशासनिक और वित्तीय मामलों को देखती है।

आप की निष्क्रियता ने भाजपा को दिलाई जीत

एमडीसी के वार्ड समिति चुनाव में मिली सफलता पर भाजपा ने जश्न मनाया। दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) में भाजपा पार्षद और विपक्ष के नेता (एलओपी) राजा इकबाल सिंह ने हाल ही में हुए एमसीडी चुनावों में पार्टी की सफलता का श्रेय पिछले दो वर्षों में आप की निष्क्रियता को दिया। सिंह ने कहा कि पिछले दो वर्षों से एमसीडी ने कोई काम नहीं किया। यही कारण है कि सभी पार्षदों ने भाजपा को सर्वसम्मति से वोट दिया। हमने 12 में से 7 वार्ड जीते। यह जीत दिल्ली के लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि सभी परियोजनाएं स्थायी समिति पर निर्भर थीं। सभी भाजपा के साथ हैं और हम स्थायी समिति जीतेंगे।

भाजपा की अब हुईं इतनी सीटें

हालांकि मंगलवार को देर रात तक इस बात को लेकर असमंजस की स्थिति बनी रही कि चुनाव समय पर होंगे या नहीं, क्योंकि मेयर शेली ओबेरॉय ने पीठासीन अधिकारियों की नियुक्ति करने से इनकार कर दिया। उन्होंने नामांकन दाखिल करने के लिए अलोकतांत्रिक प्रक्रिया और अपर्याप्त सूचना पर चिंता जताई। उन्होंने दिए गए कम समय की आलोचना की और आयुक्त को निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए कम से कम एक सप्ताह के नोटिस के साथ चुनाव प्रक्रिया को फिर से शुरू करने का निर्देश दिया। मगर चुनाव तय समय पर आज संपन्न हुए। 7 जोन में मिली जीत के बाद भाजपा को फिर से कमेटी का नेतृत्व मिल गया है। इनके अलावा बीजेपी के 2 सदस्य हाउस से चुने गए हैं, जिससे स्टैंडिंग कमेटी में पार्टी की कुल सदस्य की संख्या 9 हो गई है।

नरेला जोन को दिल्ली में शीर्ष पर ले जाएंगे

एमसीडी वार्ड समिति का चुनाव जीतने के बाद, नरेला जोन वार्ड नंबर 30 से भाजपा उम्मीदवार पवन कुमार ने कहा, "हमारे सांसद योगेंद्र चंदोलिया और सभी पार्षदों ने इन चुनावों को जीतने के लिए दिन-रात काम किया है। हम नरेला जोन को दिल्ली में शीर्ष पर ले जाएंगे... हम फंड के लिए एक स्थायी समिति बनाएंगे और सभी आगामी पार्षदों को फंड मिलेगा।

बढ़ेंगी आप की मुश्किलें

दरअसल, स्टैंडिंग कमेटी एमसीडी के अंदर अपना अहम रोल निभाती है,क्योंकि इस कमेटी के पास नीतियों को मंजूरी देने और शहर के अन्य संचालन को देखने के लिए जिम्मेदार है। ऐसे में हर दल स्टैंडिंग कमेटी स्टैंडिंग को अपने पाले में लाने की मंशा रखता है। अब जब यहां पर इस जीत के साथ बीजेपी का प्रभाव बढ़ गया है तो आप की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story