Maharashtra Election: केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक पर सबकी निगाहें, 100 से अधिक सीटों पर फैसला कर सकती है BJP

Maharashtra Election: महाराष्ट्र विधानसभा में 288 सीटें हैं और भाजपा सबसे अधिक सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी में जुटी हुई है। प्रत्याशियों का नाम फाइनल करने के लिए भाजपा की पिछले कई दिनों से लगातार बैठकें चल रही हैं।

Anshuman Tiwari
Published on: 16 Oct 2024 7:10 AM GMT
Maharashtra Election
X

Maharashtra Election (Pic: Social Media)

Maharashtra Election: महाराष्ट्र में चुनाव की तारीख के ऐलान के साथ ही सियासी हलचलें तेज हो गई हैं। सत्तारूढ़ महायुति में शामिल तीनों दलों के बीच सीटों के बंटवारे को अंतिम रूप देने के लिए कोशिशें तेज कर दी गई हैं। हरियाणा में भाजपा की बड़ी जीत के बाद महाराष्ट्र में महायुति में शामिल तीनों दल उत्साहित नजर आ रहे हैं। भाजपा, शिवसेना के शिंदे गुट और एनसीपी के अजित पवार गुट की ओर से राज्य में जीत का दावा किया जा रहा है।

लोकसभा चुनाव की तरह राज्य के विधानसभा चुनाव में भी भाजपा बड़े भाई की भूमिका में दिखेगी और सबसे ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। जानकार सूत्रों का कहना है कि पार्टी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में आज सौ से ज्यादा उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगा सकती है। पार्टी की इस महत्वपूर्ण पाठक के दौरान विभिन्न सीटों पर गहराई से मंथन करने के बाद उम्मीदवारों के नाम फाइनल किए जाने की संभावना है।

पिछले चुनाव में सब पर भारी पड़ी थी भाजपा

महाराष्ट्र में 2019 में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने अपनी ताकत दिखाते हुए 105 सीटों पर जीत हासिल की थी। पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा का अविभाजित शिवसेना के साथ गठबंधन था। चुनाव में जीत हासिल करने के बावजूद मुख्यमंत्री पद को लेकर विवाद हो जाने के कारण यह गठबंधन अपनी सरकार नहीं बन सका था। कांग्रेस और शरद पवार की एनसीपी के समर्थन से उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री बनने में कामयाब हुए थे।

बाद में शिवसेना में विभाजन होने के बाद कांग्रेस और एनसीपी के समर्थन से सरकार चला रहे उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था। भाजपा ने मौके का फायदा उठाते हुए एकनाथ शिंदे को समर्थन देकर मुख्यमंत्री बनवा दिया था। एनसीपी नेता अजित पवार की ओर से बगावत किए जाने के बाद यह गठबंधन और मजबूत स्थिति में आ गया। मौजूदा समय में सत्तारूढ़ महायुति में भाजपा के पास 103, शिंदे गुट के पास 40 और एनसीपी के अजित पवार गुट के पास 43 विधायकों की ताकत है।

केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक पर निगाहें

महाराष्ट्र विधानसभा में 288 सीटें हैं और भाजपा सबसे अधिक सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी में जुटी हुई है। प्रत्याशियों का नाम फाइनल करने के लिए भाजपा की पिछले कई दिनों से लगातार बैठकें चल रही हैं। आज पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की भी महत्वपूर्ण बैठक होने वाली है। जानकार सूत्रों का कहना है कि इस बैठक के दौरान सौ से अधिक प्रत्याशियों के नाम पर अंतिम मुहर लगा सकती है। राज्य इकाई की ओर से प्रत्याशियों के नामों की सूची पहले ही केंद्रीय नेतृत्व को सौंपी जा चुकी है।

इस तरह हो सकता है सीटों का बंटवारा

भाजपा सूत्रों का कहना है कि विधानसभा चुनाव के दौरान पार्टी की ओर से 155 से 160 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने की तैयारी है। शिवसेना के शिंदे गुट की ओर से 90 से 95 सीटों पर दावेदारी की जा रही है जबकि अजित पवार गुट भी 50 सीटें मांग रहा है। भाजपा नेतृत्व की ओर से इन दोनों दलों की सीटों में कुछ कटौती किए जाने की संभावना है। महाराष्ट्र भाजपा के नेताओं के साथ ही पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व भी इस कोशिश में जुटा हुआ है।

एनडीए की ओर से कुछ सीटें राज्य के छोटे दलों को दिए जाने की भी संभावना जताई जा रही है। लोकसभा चुनाव में झटका लगने के बाद एनडीए इस बार काफी सतर्क है और इस कारण जातीय और क्षेत्रीय समीकरणों को साधने का प्रयास किया जा रहा है। राज्य में एक ही चरण में 20 नवंबर को वोट डाले जाने हैं। इसलिए पार्टी पूरी मुकम्मल तैयारी के साथ चुनाव मैदान में उतरने की कोशिश में जुटी हुई है।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story