×

By Election Results 2022: यूपी-बिहार समेत अन्य राज्यों के उपचुनाव में बीजेपी की हालत गंभीर, जानें सभी 7 सीटों का हाल

Byelection Result 2022: गुजरात में बीजेपी जहां प्रचंड जनादेश की ओर बढ़ रही है, वहीं हिमाचल प्रदेश में कांटे की टक्कर नजर आ रही है।

Krishna Chaudhary
Published on: 8 Dec 2022 6:29 AM GMT
UP Bihar Byelection Result 2022
X

UP Bihar Byelection Result 2022 (Image: Social Media)

Byelection Result 2022: गुजरात और हिमाचल प्रदेश के साथ देश के अन्य पांच राज्यों में हुए उपचुनाव के परिणाम के लिए मतगणना जारी है। गुजरात में बीजेपी जहां प्रचंड जनादेश की ओर बढ़ रही है, वहीं हिमाचल प्रदेश में कांटे की टक्कर नजर आ रही है। लेकिन उपचुनाव के मोर्चे से बीजेपी के लिए अच्छी खबर नहीं है। पांच राज्यों के 1 लोकसभा और 6 विधानसभा सीट पर पार्टी पिछड़ती नजर आ रही है।

यूपी के मैनपुरी लोकसभा सीट पर सपा प्रत्याशी डिंपल यादव आगे चल रही हैं। इसी तरह रामपुर सीट पर सपा प्रत्याशी और खतौली सीट पर आरएलडी उम्मीदवार आगे है। इसके अलावा बिहार, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में भी बीजेपी उम्मीदवार अपने प्रतिदंवदियों से पीछे चल रहे हैं।

यूपी में सभी सीटों पर पिछड़ी बीजेपी

विधानसभा चुनाव के कुछ समय बाद हुए दो लोकसभा उपचुनाव में बीजेपी ने जीत हासिल कर सबको चौंका दिया था। लेकिन इस बार हुए उपचुनाव में बीजेपी ये करिश्मा दिखाती नजर आ रही है। सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन से खाली हुई मैनपुरी सीट पर उनकी बहू डिंपल यादव बड़ी जीत की ओर बढ़ रही हैं। वह 45 हजार वोटों से आगे चल रही हैं। वहीं, बीजेपी प्रत्याशी रघुराज शाक्य अपनी पोलिंग बूथ पर 187 वोटों से पिछे चल रहे हैं।

आजम खान का गढ़ माने जाने वाले रामपुर सीट पर सपा प्रत्याशी बढ़त बनाए हुए है। शुरूआती राउंड में आगे चलने के बाद बीजेपी प्रत्याशी आकाश सक्सेना अब पिछड़ चुके हैं। चार राउंड की काउंटिंग के बाद सपा उम्मीदवार आसिम रजा 3848 मतों से आगे चल रहे हैं।

वहीं, पश्चिमी यूपी के खतौली विधानसभा सीट पर भी बीजेपी की हालत पतली नजर आ रही है। बीजेपी के कब्जे वाली इस सीट पर रालोद उम्मीदवार बढ़त बनाए हुए है। दो राउंड की काउंटिंग पूरी होने के बाद आरएलडी के मदन भैया बीजेपी की राजकुमारी सैनी से 4030 वोटों से आगे चल रहे हैं।

बिहार में कांटे का मुकाबला

बिहार की कुढ़नी विधानसभा सीट पर बीजेपी और सत्ताधारी जदयू के बीच कांटे की टक्कर है। कुढ़नी में 9 राउंड की काउंटिंग हो गई है। जदयू के मनोज सिंह 1802 वोटों से आगे चल रहे हैं। बीजेपी के केदार गुप्ता को अब तक 32 हजार 198 मत मिल हैं। जबकि जदयू के मनोज सिंह को 34 हजार वोट मिला है। 8 वें राउंड तक बीजेपी आगे चल रही थी।

राजस्थान में कांग्रेस ने बनाई बड़ी बढ़त

राजस्थान के चुरू जिले के सरदारशहर के विधानसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी अनिल शर्मा ने भारी बढ़त बना ली है। सातवें राउंड की काउंटिंग के बाद शर्मा 17 हजार मतों से आगे चल रहे हैं। दूसरे स्थान के लिए बीजेपी उम्मीदवार अशोक पींचा और आरएलपी के लालचंद मूंड के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है।

ओडिशा में बीजेडी आगे

ओडिशा की पदमपुर विधानसभा सीट पर पहले राउंड की काउंटिंग में सत्तारूढ़ बीजेडी ने बढ़त बना ली है। पार्टी की उम्मीदवार वर्षा सिंह बरिहा 5500 वोटों से आगे चल रही हैं, वहीं दूसरे नंबर पर 3789 वोटों के साथ बीजेपी प्रत्याशी प्रदीप पुरोहित हैं।

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस आगे

छत्तीसगढ़ की भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के रिजल्ट के लिए वोटों की गिनती जारी है। पांच राउंड की गिनती पूरी हो चुकी है। कांग्रेस की सावित्री मंडावी 6980 वोटों से आगे चल रही है। बीजेपी के ब्रह्मानंद नेताम दूसरे नंबर पर चल रहे हैं।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story