×

Lok Sabha Election: हरियाणा में गठबंधन की सरकार मगर चुनाव में BJP ने JJP से बनाई दूरी, सभी सीटों पर अकेले लड़ने की तैयारी

Lok Sabha Election 2024: हरियाणा में भाजपा जननायक जनता पार्टी (JJP) के साथ मिलकर गठबंधन की सरकार चला रही है मगर लोकसभा चुनाव के दौरान पार्टी अकेले चुनाव लड़ने की तैयारी में जुटी हुई है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 2 March 2024 4:06 AM GMT
Haryana CM Manohar Lal Khattar and Deputy CM Dushyant Chautala
X

Haryana CM Manohar Lal Khattar and Deputy CM Dushyant Chautala  (photo: social media )

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव नजदीक आने के साथ ही भाजपा ने विभिन्न राज्यों में सहयोगी दलों के साथ सीटों के बंटवारे को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है मगर हरियाणा में सियासी तस्वीर बदली हुई है। हरियाणा में भाजपा जननायक जनता पार्टी (JJP) के साथ मिलकर गठबंधन की सरकार चला रही है मगर लोकसभा चुनाव के दौरान पार्टी राज्य की सभी 10 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने की तैयारी में जुटी हुई है। भाजपा के शीर्ष नेताओं की हाल में हुई बैठक के दौरान अपने दम पर चुनाव लड़ने के मुद्दे पर गहराई से मंथन किया गया है और पार्टी अब इस दिशा में बड़ा कदम उठाने जा रही है।

दूसरी ओर भाजपा के इरादे को भांपते हुए जेजेपी ने भी अपनी चुनावी रणनीति बनानी शुरू कर दी है। रविवार को जेजेपी की कार्यकारिणी की बैठक बुलाई गई है। इस बैठक के दौरान पार्टी नेता देश में जल्द होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर आगे की रणनीति पर चर्चा करेंगे। माना जा रहा है कि जेजेपी भी अपने दम पर चुनाव लड़ने की तैयारी में जुट गई है।

2019 में भाजपा को बड़ी कामयाबी

2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने हरियाणा की सभी लोकसभा सीटें जीतने में कामयाबी हासिल की थी। पार्टी 2024 के लोकसभा चुनाव में उस प्रदर्शन को दोहराने की तैयारी में जुटी हुई है। भाजपा से जुड़े सूत्रों का कहना है कि पार्टी ने राज्य की सभी लोकसभा सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने की तैयारी पहले से ही कर रखी है।

राज्य की सभी 10 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों का नाम तय करने के लिए पैनल का गठन किया जा चुका है। राज्य की सभी लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों की सूची को केंद्रीय चुनाव समिति की ओर से अंतिम रूप दिया जाएगा। माना जा रहा है कि पार्टी की ओर से पहली सूची जारी होने के बाद राज्य की सभी लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया जा सकता है।

अपेक्षाओं के अनुरूप होगा संकल्प पत्र

इसके साथ ही भारतीय जनता पार्टी राज्य के लोगों की आकांक्षाओं के अनुरूप संकल्प पत्र तैयार करने की कोशिश में भी जुटी हुई है। संकल्प पत्र तैयार करने के लिए राज्य से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर प्रदेश की जनता से सुझाव मांगे गए हैं। पार्टी की ओर से इस बाबत एक मोबाइल नंबर भी जारी किया गया था।

अब पार्टी राज्य के लोगों की आकांक्षाओं और उम्मीद के अनुरूप संकल्प पत्र तैयार करेगी। पार्टी से जुड़े सूत्रों का कहना है कि इस संकल्प पत्र के जरिए राज्य के विकास के कामों में और तेजी लाने की तैयारी है। पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की गुरुवार की रात बैठक हुई थी और इस बैठक से पूर्व राज्य से जुड़े नेताओं ने शीर्ष नेतृत्व के साथ लोकसभा चुनाव को लेकर चर्चा की है।

जेजेपी ने बुलाई कार्यकारिणी की बैठक

दूसरी ओर राज्य की गठबंधन सरकार में डिप्टी सीएम और जेजेपी के वरिष्ठ नेता दुष्यंत चौटाला का कहना है कि हमें इस बात की जानकारी है कि भाजपा सभी लोकसभा सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने की तैयारी में जुटी हुई है। उन्होंने कहा कि पार्टी की रणनीति तय करने के लिए जेजेपी की कार्यकारिणी की 3 मार्च को बैठक बुलाई गई है और इस बैठक के दौरान ही आगे की रणनीति पर फैसला किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पार्टी के अध्यक्ष अजय सिंह चौटाला का जो निर्देश होगा,उसी के अनुरूप पार्टी कदम उठाएगी। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हम राज्य की 6 लोकसभा सीटों को कवर कर चुके हैं पार्टी की ओर से जल्द ही राज्य के सातवें लोकसभा क्षेत्र में नव संकल्प रैली का शेड्यूल जारी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गठबंधन के सहयोगी दलों के साथ चर्चा के जरिए पार्टी की ओर से अगली रणनीति बनाई जाएगी।

कांग्रेस की स्थिति को बताया कमजोर

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने राज्य में कांग्रेस की कमजोर स्थिति को लेकर तंज भी कषा। उन्होंने कहा कि जमीनी स्तर पर कांग्रेस कहीं नजर नहीं आ रही है। चौटाला ने कहा कि कांग्रेस ऐसी पार्टी है जो यह कहा करती थी कि हरियाणा में पार्टी की स्थिति काफी मजबूत है और प्रदेश में उसे किसी के सहयोग या समर्थन की जरूरत नहीं है। अब हरियाणा में कांग्रेस ने आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन कर लिया है। आप की ओर से पूर्व सांसद और प्रदेश पार्टी अध्यक्ष सुशील गुप्ता को कुरुक्षेत्र की लोकसभा सीट से मैदान में उतारने का ऐलान किया गया है।

आप ने सुशील गुप्ता को चुनावी अखाड़े में उतारा

उल्लेखनीय की कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने हरियाणा में मिलकर चुनाव लड़ने का फैसला किया है और इसी के तहत आप को कुरुक्षेत्र की लोकसभा सीट दी गई है जिस पर सुशील गुप्ता को चुनावी अखाड़े में उतारने का ऐलान किया है म।

दोनों दलों के बीच गठबंधन होने के बावजूद दोनों दलों ने चुनावी तैयारी शुरू कर दिए हैं और विपक्ष की ओर से हरियाणा में भाजपा को कड़ी चुनौती पेश करने की कोशिश की जा रही है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story