×

Bihar: राजद कोटे से आने वाले स्पीकर को हटाने की तैयारी, बीजेपी ने दिया अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस

Bihar: वर्तमान विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी राजद के कद्दावर नेताओं में गिने जाते हैं, बीजेपी ने उन्हें पद से हटाने के लिए अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 29 Jan 2024 2:27 AM GMT (Updated on: 29 Jan 2024 3:11 AM GMT)
Speaker Avadh Bihari Chaudhary (Photo:Social Media)
X

Speaker Avadh Bihari Chaudhary (Photo:Social Media)

Bihar Politics. बिहार में पिछले एक हफ्ते से जारी सियासी उटापटक का पटाक्षेप रविवार 28 जनवरी के देर शाम एनडीए की सरकार बनते ही हो गया। अगस्त 2022 में एनडीए को छोड़कर महागठबंधन के साथ जाने वाले नीतीश कुमार ने एकबार फिर अपनी 'अंतरात्मा' की आवाज पर अपने सहयोगी को बदल लिया और 9वीं बार सीएम के पद पर आसीन हो गए। उनके इस कदम ने एक झटके में सरकार में शामिल राजद, कांग्रेस और वामपंथियों को विपक्ष की बेंच पर पहुंच दिया।

राज्य की नई एनडीए सरकार अब अपना विधानसभा स्पीकर बनाने की तैयारी में जुट गई है। वर्तमान विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी राजद के कद्दावर नेताओं में गिने जाते हैं और उन्हें पूर्व केंद्रीय मंत्री लालू प्रसाद यादव के काफी करीब माना जाता है। बीजेपी ने उन्हें पद से हटाने के लिए अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया है। इस बीच सूत्रों के हवाले से यह भी खबर आ रहा है कि राजद सुप्रीमो ने चौधरी को पद से इस्तीफा दे देने को कहा है। बताया जाता है कि लालू फिलहाल के लिए कोई सियासी बखेड़ा खड़ा करना नहीं चाहते हैं।

बीजेपी को मिलेगा स्पीकर का पद !

संख्याबल के लिहाज से सत्तारूढ़ एनडीए में सबसे मजबूत भारतीय जनता पार्टी के हिस्से स्पीकर का पद आना तय माना जा रहा है। 2020 में विधानसभा चुनाव के बाद बनी एनडीए सरकार में भी यह पद बीजेपी के हिस्से आया था और विजय कुमार सिन्हा विधानसभा अध्यक्ष बने थे। सिन्हा को अब उपमुख्यमंत्री बनाया गया है। लिहाजा इस पद पर बीजेपी अब किसी बड़े चेहरे को बैठा सकती है। इनमें नंदकिशोर यादव जैसे अनुभवी नेताओं का नाम आगे चल रहा है।

नीतीश के साथ 8 मंत्रियों ने ली शपथ

रविवार देर शाम को राजधानी पटना स्थित राजभवन में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावा दो डिप्टी सीएम समेत 8 मंत्रियों ने शपथ ली। इनमें बिहार बीजेपी अध्यक्ष सम्राट चौधरी (उपमुख्यमंत्री), पूर्व नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा (डिप्टी सीएम), विजय कुमार चौधरी, प्रेम कुमार, ब्रिजेंद प्रसाद यादव, सुमित कुमार सिंह, संतोष कुमार मांझी और श्रवण कुमार शामिल हैं। नई सरकार में बीजेपी के कोटे से तीन, जदयू के कोट से तीन. हम से एक और एक निर्दलीय को कैबिनेट में शामिल किया गया है।

बिहार विधानसभा में सीटों का समीकरण

बिहार विधानसभा में सत्ता परिवर्तन के साथ ही सीटों का समीकरण भी बदल गया है। विधानसभा में कुल सीटों की संख्या 243 और बहुमत का आंकड़ा 122 है। 2020 के विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ एनडीए को 125 और विपक्षी महागठबंधन को 110 सीटें मिली थीं। एमआईएमएम को पांच, एक बसपा और दो सीट निर्दलीय के हिस्से गई। वर्तमान में सत्ताधारी एनडीए के पास 128 विधायकों का समर्थन है, इनमें बीजेपी के 78, जदयू के 45, हम के 4 और एक निर्दलीय है। वहीं, महागठबंधन के पास 115 विधायकों का समर्थन है, इनमें राजद के 79, कांग्रेस के 19, वामपंथी पार्टियों के 16 और एआईएमआईएम के विधायक शामिल हैं।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Content Writer

Krishna Chaudhary having four year experience of working in different positions during his Journalism. Having Expertise to create content in Politics, Crime, National and International Affiars.

Next Story