×

गजब! BJP को मिला 1027 करोड़ का चंदा, जानिए चुनाव में कितना खर्च किया

आप को याद होगा मार्च 2018 में कुल 222 करोड़ रुपए के इलेक्ट्रॉल बॉन्ड जारी किए गए थे। इसमें से बीजेपी के हिस्से में 210 करोड़ के बॉन्ड आए हैं। बीजेपी ने चुनाव आयोग को अपनी ऑडिट एंड इनकम टैक्स रिपोर्ट सौपीं है। इसके मुताबिक बीजेपी को इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए 210 करोड़ और दो हजार रुपये का चंदा मिला।

Rishi
Published on: 29 Nov 2018 1:56 PM GMT
गजब! BJP को मिला 1027 करोड़ का चंदा, जानिए चुनाव में कितना खर्च किया
X

नई दिल्ली : आप को याद होगा मार्च 2018 में कुल 222 करोड़ रुपए के इलेक्ट्रॉल बॉन्ड जारी किए गए थे। इसमें से बीजेपी के हिस्से में 210 करोड़ के बॉन्ड आए हैं। बीजेपी ने चुनाव आयोग को अपनी ऑडिट एंड इनकम टैक्स रिपोर्ट सौपीं है। इसके मुताबिक बीजेपी को इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए 210 करोड़ और दो हजार रुपये का चंदा मिला।

ये भी देखें : मितरों ! सिर्फ 5 रुपये का चंदा देगा पीएम मोदी से मिलने का मौका

जानिए बीजेपी को कब क्या मिला और कितना खर्च हुआ

वर्ष 2016-17 की तरह ही इस वित्त वर्ष में भी बीजेपी ने 1,000 करोड़ से अधिक का चंदा वसूला है। वर्ष 2017-18 में बीजेपी को 1027 करोड़ का चंदा मिला, इसमें से पार्टी ने 758 करोड़ रुपये खर्च कर दिए हैं।

बीजेपी की एनुअल ऑडिट रिपोर्ट कहती है कि पार्टी ने 567 करोड़ रुपये चुनाव/जनरल प्रॉपगैंडा पर, 22 करोड़ कर्मचारियों पर और 143 करोड़ एडमिनिस्ट्रेशन पर खर्च किए।

ये भी देखें : चुनावी चंदा अब सरकारी बांड से, क्या इससे आ सकेगी पारदर्शिता?

कितने बिके बॉन्ड

आपको बता दें, भारतीय स्टेट बैंक से 31 मार्च और अक्टूबर के बीच 600 करोड़ से अधिक के बॉन्ड खरीदे गए हैं।

कांग्रेस ने नहीं दी रिपोर्ट

कांग्रेस ने दो रिमाइंडर के बाद भी एनुअल ऑडिट रिपोर्ट आयोग में जमा नहीं कराई है, लेकिन बीजेपी की रिपोर्ट से पात चलता है कि कांग्रेस को इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए 31 मार्च 2018 को समाप्त हुए वित्त वर्ष में 10 करोड़ रुपये से अधिक का चंदा नहीं मिला होगा। वहीं राष्ट्रवादी कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस की रिपोर्ट देख पता चलता है कि इन्हें इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए एक रुपया भी नहीं मिला है।

इस स्कीम में चंदा देने वालों का नाम उजागर नहीं किया जाता, इसलिए यह पता नहीं किया जा सकता कि बीजेपी को एक ही महीने में 200 करोड़ से अधिक रूपया चंदे में किस-किस ने दिए।

ये भी देखें : #Budget 2017: राजनीतिक पार्टियों पर चला मोदी सरकार का डंडा, नहीं ले सकेंगे 2 हजार से ज्‍यादा चंदा

आपको बता दें, यह बीजेपी को मिले 1027 करोड़ चंदे का 20.4 फीसदी है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story