×

Phone Hacking Controversy: फोन हैकिंग विवाद पर अश्विनी वैष्णव बोले- 'जब मुद्दे नहीं होते तो विपक्षी जासूसी के आरोप लगाते हैं'

Phone Hacking Controversy: इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को जवाब दिया। उन्होंने कहा है कि जब विपक्ष के पास मुद्दा नहीं होता तो जासूसी का आरोप लगाने लगते हैं।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 31 Oct 2023 12:59 PM GMT (Updated on: 31 Oct 2023 1:18 PM GMT)
Electronics and IT Minister Ashwini Vaishnav
X

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव: Photo- Social Media

Phone Hacking Controversy: इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि एपल ने ऐसे मैसेज अलर्ट्स को लेकर 150 देशों में इसे लेकर एडवायजरी जारी की है। हालांकि, सरकार की तरफ से इस मामले में जांच के आदेश दिए जा चुके हैं। विपक्ष के नेताओं की ओर से केंद्र सरकार के खिलाफ लगाए गए जासूसी करने के आरोपों पर इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को जवाब दिया। उन्होंने कहा है कि जब विपक्ष के पास मुद्दा नहीं होता तो यह जासूसी का आरोप लगाने लगते हैं। उन्होंने कहा कि विपक्ष के आरोप निराधार हैं, लेकिन कुछ लोगों को आलोचना करने की आदत लग गई है।

हैकिंग के आरोप का यह पहला मौका नहीं- आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि यह कोई पहला मौका नहीं है इससे पहले भी कई मौकों पर ये नेता हैकिंग के आरोप लगा चुके हैं। कुछ साल पहले भी इन्होंने यही कोशिश की थी। तब अदालत की देखरेख में हमने पूरी जांच कराई थी। हालांकि, जांच में कुछ भी नहीं निकला था। यहां तक प्रियंका गांधी वाड्रा के आरोप कि 'उनके दोनों बच्चों का फोन हैक है' ऐसा भी कुछ नहीं था। ये सब झूठ आलोचकों द्वारा फैलाया गया था।

ये भी पढ़ें: iPhone Hacking: फोन में घुसे जासूस, बचना है नामुमकिन

उन्होंने कहा, "कुछ सांसदों ने जो मुद्दा उठाया है कि उनके पास एप्पल से एक अलर्ट आया है। उसके बारे में मैं साफ करना चाहता हूं कि सरकार इस मुद्दे पर बहुत गंभीर है, हम इस मुद्दे की तह तक जाएंगे। जांच के आदेश जारी कर दिए गए हैं। इस देश में हमारे कुछ आलोचक हैं जिनकी आलोचना करने की आदत हो गई है। ये लोग देश की उन्नति को पचा नहीं सकते... एप्पल ने 150 देशों में ये सूचना जारी की है। एप्पल के पास कोई जानकारी नहीं है। उन्होंने अनुमान के आधार पर ये सूचना भेजी है।"

महुआ मोइत्रा, प्रियंका चतुर्वेदी, कांग्रेस नेता शशि थरूर, पवन खेड़ा, आप नेता राघव चड्ढा: Photo- Social Media

आखिर क्या हैं विपक्ष के आरोप?-

विपक्ष के कई नेताओं ने दावा किया है कि उनके मोबाइल पर फोन निर्माताओं द्वारा एक संदेश भेजा गया है, जिसमें कहा गया कि उनके फोन में सरकार समर्थित हैकरों द्वारा हैकिंग की कोशिश की गई है। जिन नेताओं ने यह शिकायत की है, उनमें तृणमूल कांग्रेस की महुआ मोइत्रा, शिवसेना (उद्धव गुट) की नेता प्रियंका चतुर्वेदी, कांग्रेस नेता शशि थरूर और पवन खेड़ा शामिल हैं।

इन लोगों के अलावा आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि उन्हें भी इस तरह के मैसेज आए हैं। एआईएमआईएम के असदुद्दीन ओवैसी ने भी बाद में इस तरह के आरोप लगाते हुए सरकार पर तंज कसा। उन्होंने कहा, "खूब पर्दा है कि चिलमन से लगे बैठे हैं। साफ छुपाते भी नहीं, सामने आते भी नहीं।

ये भी पढ़ें: Call Recorded: फ़ोन में आती है ये आवाज तो समझ जाए रिकॉर्ड हो रहा है कॉल, ऐसे करें पता

"अब पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में हैकिंग का यह मामला जरूर गरमाएगा। विपक्ष इसको लेकर सरकार पर निशाना साधेगा और इसका फायदा भी चुनाव में उठाने की कोशिश करेगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story