×

मंत्री रहते गंगा और सहायक नदियों पर चल रहे पावर प्रोजेक्ट के खिलाफ थी: उमा भारती

उमा भारती ने ट्विटर पर लिखा है जब मैं मंत्री थी तब अपने मंत्रालय के तरफ़ से हिमालय उत्तराखंड के बांधो के बारे में जो ऐफ़िडेविट दिया था उसमें यही आग्रह किया था कि हिमालय एक बहुत संवेदनशील स्थान है।

Aditya Mishra
Published on: 8 Feb 2021 5:50 AM GMT
मंत्री रहते गंगा और सहायक नदियों पर चल रहे पावर प्रोजेक्ट के खिलाफ थी: उमा भारती
X
आईएएफ की तरफ से जारी डैमेज रिपोर्ट के मुताबिक धौली गंगा और ऋषि गंगा के संगम पर बने तपोवन हाइड्रो इलेक्ट्रिक पावर डैम पूरी तरह से नष्ट हो गया है।

नई दिल्ली: उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर टूटने की घटना पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह समेत कई बड़े नेताओं ने दुख व्यक्त किया है।

इसी कड़ी में पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता उमा भारती ने भी चमोली त्रासदी पर दुख जताया है। उन्होंने कहा है कि केंद्रीय मंत्री रहते हुए उन्होंने गंगा और सहायक नदियों पर पावर प्रोजेक्ट ना बनाने के लिए आग्रह किया था। ये बातें उमा भारती ने ट्वीट के जरिये कही हैं।

उन्होंने ट्विटर पर लिखा है –‘जब मैं मंत्री थी तब अपने मंत्रालय के तरफ़ से हिमालय उत्तराखंड के बांधो के बारे में जो ऐफ़िडेविट दिया था उसमें यही आग्रह किया था कि हिमालय एक बहुत संवेदनशील स्थान है।

इसलिये गंगा एवं उसकी मुख्य सहायक नदियों पर पावर प्रोजेक्ट नहीं बनने चाहिए तथा इससे उत्तराखंड की जो 12 % की क्षति होती है वह नेशनल ग्रीड से पूरी कर देनी चाहिए।

चमोली त्रासदी: 13 गांवों का सम्पर्क टूटा, आज गिराया जाएगा राशन, IAF तैनात

Tehri Dam मंत्री रहते गंगा और सहायक नदियों पर चल रहे पावर प्रोजेक्ट के खिलाफ थी: उमा भारती(फोटो: सोशल मीडिया)



चमोली की घटना चिंता और चेतावनी दोनों का विषय

मैं इस दुर्घटना से बहुत दुःखी हूं। उत्तराखंड देवभूमि है। वहां के लोग बहुत कठिनाई का जीवन जी कर तिब्बत से लगी सीमाओं की रक्षा के लिए सजग रहते है। मैं उन सबके रक्षा के लिये भगवान से प्रार्थना करती हूं'।

उन्होंने कहा है कि यह घटना चिंता और चेतावनी दोनों का विषय है। मैं गंगा मैया से प्रार्थना करती हूं की मां सबकी रक्षा करें तथा प्राणिमात्र की रक्षा करें।

उत्तराखंड में बारिश का अलर्ट, IMD ने जारी की चेतावनी, जानें कैसा रहेगा मौसम

glacier मंत्री रहते गंगा और सहायक नदियों पर चल रहे पावर प्रोजेक्ट के खिलाफ थी: उमा भारती(फोटो: सोशल मीडिया)

एयरफोर्स ने हवाई सर्वेक्षण के जरिए हालात का लिया जायजा

आईएएफ की तरफ से जारी डैमेज रिपोर्ट के मुताबिक धौली गंगा और ऋषि गंगा के संगम पर बने तपोवन हाइड्रो इलेक्ट्रिक पावर डैम पूरी तरह से नष्ट हो गया है। मलारी वैली की शुरुआत में बने दो पुल भी तबाह हो गए हैं।

एयरफोर्स ने हवाई सर्वेक्षण के जरिए हालात का जायजा लिया है।

चमोली में जल प्रलय: सामने आई चौंकाने वाली जानकारी, हर कोई रह गया हैरान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story