×

Maharashtra: महाराष्ट्र सरकार मदरसों को देगी 10-10 लाख रुपए

Maharashtra News: एकनाथ शिंदे सरकार ने कहा कि पीएम मोदी के मुताबिक, मदरसों का आधुनिकीकरण एक महत्वपूर्ण कार्य है। इसके एक भाग के रूप में, राज्य अल्पसंख्यक विभाग ने इस्लामिक स्कूलों में शिक्षा प्रणाली को आधुनिक बनाने और उन्हें पर्याप्त अनुदान भी प्रदान करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम शुरू किए हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 27 Dec 2023 9:16 AM GMT
Eknath Shinde
X

Eknath Shinde (photo: social media )

Maharashtra News: भाजपा के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में प्रत्येक मदरसे को 10 - 10 लाख रुपये आवंटित करके और विज्ञान और गणित को अनिवार्य विषयों के रूप में पेश करके राज्य में मदरसों का आधुनिकीकरण करने का निर्णय लिया है।

मदरसा आधुनिकीकरण कार्यक्रम

एकनाथ शिंदे सरकार ने एक संकल्प जारी कर कहा कि पीएम मोदी के मुताबिक, मदरसों का आधुनिकीकरण एक महत्वपूर्ण कार्य है। इसके एक भाग के रूप में, राज्य अल्पसंख्यक विभाग ने इस्लामिक स्कूलों में शिक्षा प्रणाली को आधुनिक बनाने और उन्हें पर्याप्त अनुदान भी प्रदान करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम शुरू किए हैं। प्रस्ताव के अनुसार, डॉ. जाकिर हुसैन मदरसा आधुनिकीकरण कार्यक्रम के तहत राज्य सरकार पुस्तकालय स्थापित करने, बुनियादी ढांचे के विकास और मदरसों के शिक्षकों को वेतन देने के लिए धन उपलब्ध कराएगी। पात्र मदरसे राज्य सरकार के अनुदान और योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे।

वक्फ बोर्ड के साथ रजिस्ट्रेशन

राज्य सरकार से धन की मांग करते समय, मदरसों को वक्फ बोर्ड के साथ पंजीकृत होना आवश्यक है। इन मदरसों में पढ़ने वाले छात्रों को सरकारी स्कूलों में दाखिला लेना होगा। धार्मिक शिक्षण के अलावा, मदरसों को विज्ञान और गणित पढ़ाने के लिए भी शिक्षकों को नियुक्त करने की आवश्यकता होगी। सरकारी प्रस्ताव में कहा गया है कि इन शिक्षकों को अनुबंध के आधार पर नियुक्त किया जाएगा और उनके वेतन का भुगतान राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा। इसमें कहा गया है, एक इमारत में केवल एक मदरसा चलाने की अनुमति होगी।

कुल 121 रजिस्टर्ड मदरसे

राज्य में 121 पंजीकृत मदरसे हैं। भाजपा ने पहले इन्हें बंद करने की मांग की थी, लेकिन उसने अपनी नीति बदल दी और धार्मिक शिक्षण केंद्रों को आधुनिक बनाने के लिए हर संभव मदद देने का फैसला किया। डिप्टी सीएम अजित पवार भी मुस्लिमों को 5 फीसदी आरक्षण देने के पक्ष में थे, हालांकि बीजेपी इसके खिलाफ है। सूत्रों ने कहा कि अजित बड़ी संख्या में मुसलमानों सहित अपनी पार्टी के अनुयायियों के लिए अपने धर्मनिरपेक्ष और प्रगतिशील एजेंडे को जारी रखना चाहते हैं। इससे पहले, राज्य के शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर ने विधानसभा को बताया कि पूरे महाराष्ट्र में मदरसों वाले 621 स्कूल हैं जो अनधिकृत हैं और उनके पास सरकार से अनुमति नहीं है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story