×

Brij Bhushan on WFI: ‘मैं कुश्ती से सन्यास ले चुका हूं, लोकसभा चुनाव की तैयारी करनी है’, खेल मंत्रालय के एक्शन के बाद बोले बृजभूषण सिंह

Brij Bhushan on WFI:

Krishna Chaudhary
Published on: 24 Dec 2023 9:05 AM GMT (Updated on: 24 Dec 2023 9:40 AM GMT)
Brijbhushan on WFI
X

Brijbhushan on WFI Suspension (Photo: Social Media)

Brijbhushan on WFI: केंद्रीय खेल मंत्रालय के एक्शन पर कुश्ती संघ के पूर्व प्रमुख और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह की प्रतिक्रिया आई है। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात के बाद बृजभूषण ने कहा कि मैं कुश्ती से सन्यास ले चुका हूं, अब चुने हुए लोग इसको लेकर फैसला लेंगे। मुझे लोकसभा चुनाव की तैयारी करनी है। उन्होंने कहा कि कुश्ती संघ के नए प्रमुख के चयन के बाद हम खेल का वातारवरण फिर से शुरू करना चाहते थे।

बृजभूषण सिंह ने कहा कि मैं 21 दिसंबर को ही कुश्ती से सन्यास ले चुका हूं। लोकतांत्रिक तरीके से ही सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में सरकार के आदेश से नई बॉडी का चुनाव हुआ है। अब क्या करना है, क्या नहीं ये नई बॉडी को तय करना है। मैं नए पदाधिकारियों से कहना चाहूंगा कि वो अपने ऑफिस का चुनाव का चुनाव कर लें। संजय सिंह से अपनी नजदीकी को लेकर उन्होंने कहा कि मैं क्षत्रिय हूं, वो भूमिहार हैं। दोनों में दोस्ती हो सकती है।

गोंडा में रेसलिंग चैंपियनशिप कराने को लेकर दी सफाई

गोंडा में जूनियर रेसलिंग चैंपियनशिप आयोजित कराने के सवाल पर बीजेपी सांसद ने कहा कि हर फेडरेशन द्वारा हाथ खड़ा किए जाने के बाद ये फैसला लिया गया ताकि 15-20 साल के बच्चों का भविष्य खराब न हो। इसलिए इस टूर्नामेंट को नंदनीनगर में कराने का फैसला किया गया। चार दिन में टूर्नामेंट कराना था। देश के 25 के 25 फेडरेशनों ने हाथ खड़े कर दिए और 31 दिसंबर तक यह टूर्नामेंट कराना था।

हमारे पास नंदनीगर में बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर है। सभी फेडरेशनों की सहमति के बाद ही यहां टूर्नामेंट आयोजित कराने का निर्णय लिया गया। अभी मैं सरकार से आग्रह करता हूं कि वो अपनी देखरेख में इस टूर्नामेंट को करा लें। सिंह ने कहा कि मैंने 12 साल में कैसा काम किया, उसका मूल्यांकन मेरे काम से होगा। बात दें कि महिला पहलवान साक्षी मलिक जूनियर रेसलिंग चैंपियनशिप गोंडा के नंदनीनगर में कराने के फैसले पर भी सवाल उठा चुकी हैं।

जेपी नड्डा से मुलाकात और चुनाव लड़ने पर क्या बोले बृजभूषण

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात के सवाल पर कैसरगंज सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने कहा कि वो हमारे नेता हैं, हम उनसे मिलते रहेंगे। लेकिन इस संबंध में कुछ बात नहीं हुई है। सिंह ने लोकसभा चुनाव लड़ने के सवाल पर कहा कि मैं बलरामपुर, गोंडा और कैसरगंज से चुनाव जीत चुका हूं। कैसरगंज मेरा घर है। मेरी इच्छा है कि मैं अपने घर से चुनाव लड़ूं, बाकी पार्टी तय करेगी।

यौन शोषण के आरोप पर क्या बोले

कुछ महिला पहलवानों द्वारा यौन शोषण करने के लगाए गए आरोप पर कुश्ती संघ के पूर्व प्रमुख ने कहा कि वो 11 महीने से ऐसा ही कह रहे हैं, कहने दीजिए है मामला कोर्ट में हैं। इसमें लगातार राजनीति हो रही है, जिसे हम झेल रहे हैं। साक्षी ने भी सन्यास ले लिया, हमने भी सन्यास ले लिया। बात खत्म...मेरा पास बहुत काम है। मैं अपना काम देखूंगा, अपना चुनाव देखूंगा।

बता दें कि खेल मंत्रालय द्वारा नए कुश्ती संघ को निलंबित किए जाने के फैसले का साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया, गीता फोगाट और विनेश फोगाट सरीखे पहलवानों ने स्वागत किया है। साक्षी ने कहा कि वह अपने सन्यास के फैसले पर दोबारा विचार करेंगी। वहीं, बजरंग पुनिया ने कहा कि मैं अपना पद्मश्री वापस लूंगा।


Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Hi! I am Snigdha Singh from Kanpur. I Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During my career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story